माह के अंत तक बन जाने चाहिए नए सब स्टेशन, बिजली अधिकारियों को तत्पर रहने की सलाह

माह के अंत तक बन जाने चाहिए नए सब स्टेशन, बिजली अधिकारियों को तत्पर रहने की सलाह

By: Anil kumar

Published: 19 Jan 2019, 07:29 PM IST

सिंगरौली. मध्यप्रदेश पूर्व क्षेत्र बिजली कंपनी रीवा क्षेत्र के मुख्य अभियंता केएल वर्मा ने जिले में बिजली वितरण व संचालन संबंधित व्यवस्था की पड़ताल की।साथ ही सौभाग्य सहित अन्य योजनाओं का हाल जाना। पड़ताल के दौरान वर्मा ने निर्माणाधीन सब स्टेशन का काम भी देखा। विद्यालय में छात्रों से भी मुखातिब हुए। शहर व ग्रामीण संभाग के अधिकारियों को अपने क्षेत्र में बिजली व्यवस्था सुचारू रखने को तत्पर रहने का निर्देश भी दिया।

30 जनवरी तक डेड लाइन
मुख्य अभियंता केएल वर्मा ने दो दिवसीय दौरे में पहले दिन गुरुवार शाम को जिले की चितरंगी तहसील के गांव मोहरिया व धरौली पहुंचे। वहां निर्माणाधीन सब स्टेशन के काम का निरीक्षण किया। उन्होंने अधीनस्थ अधिकारियों से मकरोहर, धरौली व महुरिया सब स्टेशन का निर्माण कार्य ३० जनवरी तक आवश्यक रूप से पूर्ण कराने का निर्देश दिया, ताकि ग्रामीण उपभोक्ताओं को इसका लाभ मिल सके। निरीक्षण के दौरान वे गांव महुरिया के शासकीय माध्यमिक विद्यालय में पहुंचे। वहां विद्यार्थियों से रूबरू हुए। उन्होंने विद्यार्थियों से सवाल किए और सही जवाब देने वालों को पुरस्कृत भी किया। मुख्य अभियंता ने चितरंगी में विद्युत वितरण केंद्र का अवलोकन करने के बाद बगदरा कला व मिसिरगवां में ग्रामीणों से समस्याओं पर बात की।वहां अधिक बिल आने की शिकायत पर गांव में शिविर लगाकर समस्या निराकरण का निर्देश दिया।

शिकायतों का निराकरण तेजी से हो
मुख्य अभियंता वर्मा ने शुक्रवार को बैढऩ में बिजली अधिकारियोंं के साथ शहर व ग्रामीण क्षेत्र में विद्युत वितरण व बिजली तंत्र की जानकारी ली तथा सौभाग्य सहित आइपीडीएस, फीडर विभाजन के कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने अधिक लोड व 30 किलोमीटर से अधिक लंबी ११ केवी वाली सभी लाइनों को छोटा कर उनका लोड कम करने का निर्देश दिया, ताकि गर्मी में बिजली बाधित होने की समस्या को टाला जा सके। इसके साथ ही शहरी क्षेत्र में खराब होने वाले ट्रांसफार्मर 24 घंटे में सुधारने तथा उपभोक्ता शिकायतें कम करने व उनका तेजी से निराकरण करने का निर्देश भी दिया। इसके साथ ही उपभोक्ता सेवा के लिए आनलाइन सुविधा के उपयोग को उपभोक्ता जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रयास किए जाने पर जोर दिया, जिससे कामकाज पारदर्शी हो व शिकायतों की संख्या को कम किया जा सके। बैठक में अधीक्षण अभियंता जीपी तिवारी सहित कार्यपालन यंत्री शहर संभाग एएस बघेल, कार्यपालन यंत्री ग्र्रामीण संभाग एमएस चंदेल व अन्य अभियंता मौजूद रहे।

लगाई चौपाल
उपभोक्ता शिकायतों के निराकरण के लिए मुख्य अभियंता केएल वर्मा ने शुक्रवार शाम को अन्य अधिकारियों के साथ बैढऩ तहसील के गांव बरेनिया में चौपाल लगाई। इसमें ग्रामीणों की समस्या व शिकायतों को सुना गया। वहां उन्होंने समस्याओं के निराकरण के लिए अधिकारियों को पाबंद किया। इस दौरान ग्रामीणों को सौभाग्य व अन्य योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई तथा बिजली संबंधी कामकाज व बिल आदि जमा करने के लिए आनलाइन सुविधा का उपयोग करने की सलाह दी गई।

Anil kumar Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned