scriptChildren will be treated in Lifeline Express in Singrauli | लाइफ लाइन एक्सप्रेस में होगा बच्चों का इलाज | Patrika News

लाइफ लाइन एक्सप्रेस में होगा बच्चों का इलाज

बरगवां में 31 मार्च तक रहेगी एक्सप्रेस, आप भी ले सकते हैं सुविधा का लाभ ....

सिंगरौली

Published: February 27, 2022 11:46:01 pm

सिंगरौली. देखने और सुनने के अलावा कटे-फटे होठ वाले बच्चों को इलाज के लिए अब कहीं दूर जाने की जरूरत नहीं होगी। मार्च महीने में अभिभावक बच्चों का इलाज यहीं बरगवां में करा सकेंगे। बच्चों में इस तरह की बीमारियों व समस्याओं का इलाज बरगवां रेलवे स्टेशन में पहुंची लाइफ लाइन एक्सप्रेस में हो सकेगा।
Children will be treated in Lifeline Express in Singrauli
Children will be treated in Lifeline Express in Singrauli
लाइफ लाइन एक्सप्रेस प्रोजेक्ट के माध्यम से बच्चों का नि:शुल्क इलाज व सर्जरी की जाएगी। कलेक्टर के मुताबिक बच्चों के इलाज को लेकर एक्सप्रेस यहां पहुंच चुकी है और एक्सप्रेस प्रोजेक्ट के कर्मचारियों के साथ बैठक कर बच्चों के इलाज की योजना भी बना ली गई है। इलाज की कवायद 11 मार्च से शुरू की जाएगी और 31 मार्च तक चलेगी।
एक्सप्रेस के विशेषज्ञों द्वारा ऑख की जांच कर बच्चों के अलावा बड़ों के मोतियाबिंद की सर्जरी, कान की जांच व कान की सर्जरी की जाएगी। 14 वर्ष से कम आयु के बच्चों के मुड़े हुए पैर का परीक्षण व सर्जरी और कटे-फटे होठों की जांच एवं सर्जरी की जाएगी। इसी प्रकार दांत की जंाच व उसके उपचार की व्यवस्था की गई है। स्तन एवं ग्रीवा कैंसर के प्रति जागरूकता व परीक्षण की व्यवस्था भी मुहैया होगी।
गांवों में होगी शिविर का आयोजन
लाइफ लाइन एक्सप्रेस को बरगवां स्टेशन में ठहराव दिया गया है। इसलिए वहां स्टेशन के पास मरीजों के बैठने, पेयजल, छाया सहित अन्य व्यवस्थाएं की गई हैं। लाईफ लाइन ट्रेन का लाभ शहर से लेकर गांव तक के लोग ले सकते हैं। इसके लिए पंचायतों में शिविर का आयोजन किया जाएगा और शिविर मरीजों की प्राथमिक जांच कर इलाज के लिए बरगवां भेजा जाएगा।
स्वास्थ्य अधिकारियों को जिम्मेदारी
ग्रामीण अंचल में शिविर का आयोजन कर मरीजों का चयन करने से लेकर उन्हें बरगवां में लाइफ लाइन एक्सप्रेस की सुविधा मुहैया कराने तक की जिम्मेदारी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को सौंपी गई है। ग्राम पंचायतों व नगर निगम के वार्डों में शिविर का आयोजन करने सहित अन्य इंतजार की तैयारी करने का स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देश दिया गया है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीश्योक नदी में गिरा सेना का वाहन, 26 सैनिकों में से 7 की मौतआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानतRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चआजम खान को सुप्रीम कोर्ट से फिर बड़ी राहत, जौहर यूनिवर्सिटी पर नहीं चलेगा बुलडोजरMumbai Drugs Case: क्रूज ड्रग्स केस में शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को NCB से क्लीन चिट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.