CM शिवराज चौहान ने सिंगरौली को दी 873 करोड़ की सौगात, कांग्रेस पर साधा निशाना

-बोले CM शिवराज चौहान कांग्रेस ने गरीबों की सारी योजनाएं बंद कर दीं
-पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में कोरोना से लड़ी गई सबसे बेहतर लड़ाई
-कांग्रेस को ये भी नहीं पच रहा

By: Ajay Chaturvedi

Updated: 16 Jan 2021, 06:10 PM IST

सिंगरौली. सूबे के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को सिंगरौली पहुंच कर जिले के चहुंमुखी विकास का न केवल वादा किया बल्कि 873 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास भी किया। इस मौके पर वह कांग्रेस पर निशाना साधने से भी नहीं चूके। कहा कि, कांग्रेस ने सवा साल के कार्यकाल में गरीबों की सारी योजनाओं पर ताला जड़ दिया था। लेकिन मैने वापस लौटते ही उन्हें फिर से चालू किया। अब सिंगरौली सहित राज्य के हर वर्ग के बच्चों, महिलाओं, युवाओं के विकास के लिए काम होगा। हर परिवार को 2024 तक पक्का मकान और हर घर में टैप वाटर उपलब्ध होगा।

मुख्यमंत्री ने अपराधियों, हर तरह के माफिया को भी निशाने पर लिया और कहा कि ये अपराधी और माफिया या तो मध्य प्रदेश छोड़ के भाग जाएंगे या जेल में होंगे। सीएम ने कहा कि शिवराज आमजन के लिए मुलायम और अपराधियों के लिए कहर बन कर टूटेगा। हर गरीब को, हर सामान्य जन को उसका हक मिल के रहेगा। कई योजनाएं शुरू हो चुकी हैं। माफिया के खिलाफ अभियान चालू है। कई भू माफिया की अट्टालिकाएं गिरा दी गई हैं, ये अभियान जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि बच्चों को नशे की लत लगाने वाले बख्शे नहीं जाएंगे। महिलाओं, माताओं, बेटियों का अपमान बर्दाश्त नहीं होगा। इन सभी के खिलाफ अभियान लगातार जारी रहेगा। बच्चों को नशे की आदत लगाने वाले, बहु बेटियों संग अश्लील हरकत करने वालों को छोड़ेंगे नहीं। कानून बनाया मां बेटी के सम्मान से खेलने वालों के खिलाफ कानून बनाया। ऐसे लोगो को आजीवन जेल की सीखचों में रखेंगे।

कहा कि भू माफिया के खिलाफ चल रहे अभियान के तहत अब तक सात हजार करोड़ से अधिक की जमीन माफिया से मुक्त करा दी गई है। जनता की संपत्ति लूटने का अधिकार किसी को नहीं देंगे। कई तबाह कर दिया, कई और बचे हैं उन्हें छोड़ेंगे नहीं।

सीएम ने मंच से जनता-जनार्दन का सिर झुका कर अभिवादन किया। साथ ही कहा, कांग्रेसी कहते रहे कि ये तो घुटनाटेक मुख्यमंत्री है, पर मैं उन्हें बताना चाहता हूं कि आमजन के लिए एक नहीं हजार बार घुटने टेकेगा मुख्यमंत्री। ये मुख्यमंत्री जनता के लिए कोमल है पर गुंडा- बदमाशों, माफिया को छोड़ेगा नहीं शिवराज।

सीएम ने कहा कि धर्मांतरण का खेल नहीं चलेगा। मिलावटखोरों का खेल नहीं चलेगा। सड़े आलू का चिप्स बनाने वाले, मिलावटखोर जनता की जिंदगी में जहर घोल रहे हैं। इनके खिलाफ भी अभियान चलेगा। इंदौर में ऐसी फैक्ट्री को तोड़वाया है। ऐसे सभी आरोपियों को किसी कीमत पर नहीं छोड़ा जाएगा।

बताया कि मैरा सवा साल का बनवास हुआ था। उस दौरान दिग्विजय और कमलनाथ ने मिलकर प्रदेश को दलालों के अड्डे में तब्दली कर दिया। कोरोना आ गया पर कांग्रेस सरकार ने उससे बचने की कोई तैयारी नहीं की। इस बीच मैनें गद्दी संभाली और सीएम बनते ही कोरोना से बचने को अभियान शुरू कर दिया। अब तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संजीवन बूटी लेकर आए, कोरोना को खतम करने की दवाई आ गई है। मोदी के नेतृत्व में कोरोना से लड़े। अब उसे पूरी तरह से मिटा कर दम लेंगे।

कहा कि राहुल बाबा आलोचना करते हैं प्रधानमंत्री की, अरे, लॉकडाउन न होता तो कोई बचता क्या? सीएम ने कोरोना वैक्सीन की डोज के बारे में जनता को बताया और कहा कि तीसरे चरण में आमजन को कोरोना टीका लगेगा। उन्होंने आमजन को ताकीद किया कि टीकाकरण के तत्काल बाद पहलवानी न दिखाएं। मास्क जरूर लगाएं।

कहा कि किसानों के खेतों में पानी पहुंचाने का काम हमने किया है। कांग्रेस ने तो सवा साल में सारे विकास कार्य ठप कर दिए थे। कमलनाथ ने किसानों के फसल बीमा योजना का 20,00 करोड़ जमा नहीं किया। किसान सम्मान निधि की सूची तक नहीं बनाई।

बताया कि पहले ही कहा था कि सिंगरौली को सिंगापुर बनाया जाएगा। उसकी शुरूआत हो गई है। इसी के तहत आज 873 करोड़ की योजना का शिलान्यास किया है। इसके तहत अब सिंगरौली में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेट, पिकनिक स्पॉट सब कुछ उपलब्ध होगा। बहनों को दो साल में हैंडपंप से पानी नहीं भरने देंगे। हर घर में टैप वाटर से पानी उपलब्ध होगा। नलजल योजना का शिलान्यास कर दिया है। 2024 तक सभी के पास अपना घर होगा। अब तक 504 को घर दे दिया है। सीएम ने कहा, 2024 तक पूरे सिंगरौली में कोई बिना मकान के नहीं रहेगा।

उन्होंने कहा कि सभी को सस्ता राशन उपलब्ध होगा। सीएम ने कहा कि हमारी सरकार ने गरीबों के लिए जो संबल योजना शुरू की थी उसे कांग्रेस ने बंद कर दिया था, वो फिर से शुरू होगी। इसके तहत गरीब बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए हर संभव मदद दी जाएगी। कमलनाथ सरकार को आड़े हाथ लेते हुए कहा कि, गरीब गर्भवती महिलाओं को 16 हजार की मदद की योजना भी छीन ली। शादी के लिए 51 हजार देने का वादा किया पर वो वादा ही रह गया, किसी को फूटी कौड़ी नहीं मिली। कहा कि कांग्रेस ने तो गरीबों के कफन के पांच हजार भी छीन लिए।उन्होंने बताया कि प्रदेश में कोरोना खत्म होते ही बेटियों की शादी फिर से शुरू होगी।

सभा में मौजूद अधिकारियों की ओर मुखातिब होते हुए कहा कि विस्थापितों को पूरा अधिकार मिले। कहा कि यहां उद्योग लाएंगे, स्थानीय बेटे-बेटियों को रोजगार मिलेगा। जिले में जो भी उद्योग लगेंगे उसमें 75 फीसद स्थानीय नौजवानों को रोजगार मिलेगा। इसकी मानीटरिंग होगी। उद्योगों में काम करने के लिए युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी। आईटीआई की सीटें बढाएंगे। माइनिंग इंजीनियरिंग कॉलेज की स्थापना होगी। मेडिकल कॉलेज खुलेगा, जल्द भूमि पूजन को आएंगे, डीपीआर बन रहा। आधुनिक आईटीआई की स्थापना होगी। बताया कि रोजगार के संसाधन बढ़ाना प्राथमिकता है। 20 को रोजगार मेला लगेगा। अधिक से अधिक रोजगार देने का प्रयास। युवाओं को नसीहत दी कि वो केवल सरकारी नौकरी को तरजीह न दें। स्वरोजगार पर ध्यान दें। इसके लिए सरकार काम कर रही है।

उन्होंने बताया कि छोटे कारीगरों के लिए 10 हजार रुपये तक बिना ब्याज के लोन मिलेगा,शहर व गांव दोनों क्षेत्र में अभियान चलेगा। मेधावी विद्यार्थियों की फीस मामा भरवाएगा। चाहे जिस वर्ग का बच्चा हो। शिवराज का सपना, सिंगरौली जिले का विकास, मध्य प्रदेश का विकास है। रिहंद सिंचाई परियोजना, पर काम होगा। मैं रोउंगा नहीं कि पैसा नही है, काम होगा, विकास के लिए कोई कमी नही आने देंगे।

Kamal Nath
Show More
Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned