scriptकोयला संकट: एनसीएल 15 प्रतिशत बढ़ाएगी कोयला सप्लाइ | Coal crisis: NCL will increase coal supply by 15 percent | Patrika News

कोयला संकट: एनसीएल 15 प्रतिशत बढ़ाएगी कोयला सप्लाइ

locationसिंगरौलीPublished: Oct 21, 2021 12:12:35 am

Submitted by:

Ajeet shukla

केंद्रीय मंत्री ने परियोजना का दौरा किया …..

Coal crisis: NCL will increase coal supply by 15 percent

Coal crisis: NCL will increase coal supply by 15 percent

सिंगरौली. केंद्रीय कोयला मंत्री प्रहलाद जोशी मंगलवार को सिंगरौली पहुंचे और नार्दर्न कोलफील्डस लिमिटेड (एनसीएल) की कोयला खनन परियोजनाओं का दौरा किया। उन्होंने एनसीएल से कोल डिस्पैच 30 रैक से बढ़ाकर 35 रैक करने के निर्देश दिए। इससे कोयला सप्लाइ करीब 15 प्रतिशत बढ़ जाएगी। उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि एनसीएल कोयला की कमी नहीं होने देगी।
कोयला मंत्री जोशी ने एनसीएल मुख्यालय में अधिकारियों के साथ बैठक में कहा कि जरूरत पड़ी तो यहां खदानों में संसाधनों को बढ़ाने के साथ ही कोयला उत्पादन में और बढ़ोत्तरी की जाएगी। इसकी पूरी संभावना है। इसके मद्देनजर जल्द ही योजना बनाई जाएगी। अधिकारियों को कोयला उत्पादन के साथ प्रेषण यानी डिस्पैच में बढ़ोत्तरी करने का निर्देश दिया। मंत्री ने इसके अलावा यहां कोयला उत्पादन में बढ़ोत्तरी के लिए अधिकारियों से सुझाव मांगा। सीएमडी पीके सिन्हा को निर्देशित किया कि वह सुझाव एनसीएल के अधिकारियों के साथ मंत्रणा कर तैयार किया जाए।
इलेक्ट्रिक डंपर को हरी झंडी दिखाई
कोयला मंत्री ने निगाही व्यू पॉइंट का दौरा कर खदान का अवलोकन किया। इस दौरान परियोजना के सर्वश्रेष्ठ कामगारों को सम्मानित किया। खदान में तैनात खनिकों की टीम को उत्पादन और प्रेषण में बढ़ोत्तरी के लिए प्रेरित किया। निगाही परियोजना में उन्होंने मेक इन इंडिया के तहत तैयार 190 टन के स्वदेशी इलेक्ट्रिक डंपर को हरी झंडी दिखाई। साथ ही पौधारोपण कर खदानों के चारों ओर हरित आवरण को बढ़ाने का संदेश दिया।
दुद्धिचुआ साइलो का किया शिलान्यास
दुद्धिचुआं खदान की रेलवे साइडिंग का उन्होंने निरीक्षण किया और परियोजना में फस्र्ट माइल कनेक्टिविटी (एफएमसी) के तहत 10 मिलियन टन वार्षिक क्षमता के नए साइलो की आधारशिला भी रखी। गौरतलब है साइलो के माध्यम से ही रैक में कोयला लोडिंग का कार्य किया जाता है। वहीं, जयंत की गंगा ड्रैगलाइन मशीन व सरफेस माइनर मशीन का संचालन देखा।
साथ रहे मंत्रालय के अधिकारी
एनसीएल के दौरे पर आए कोयला मंत्री के साथ संयुक्त सचिव कोयला मंत्रालय श्याम भगत नेगी, निदेशक तकनीकी कोल इंडिया लिमिटेड बिनय दयाल, मंत्री के पीएस डॉ. होना रेड्डी एन, पीए राघवेंद्र यारकाड भ्रमण पर रहे। एनसीएल के सीएमडी पीके सिन्हा सहित अन्य निदेशकों ने मंत्री को जानकारी दी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो