कलेक्टर ने प्रेक्षकों को दी जानकारी, तलाशी में 1447, आचार संहिता में 2246 कार्रवाई

कलेक्टर ने प्रेक्षकों को दी जानकारी, तलाशी में 1447, आचार संहिता में 2246 कार्रवाई

Anil Kumar | Publish: Nov, 10 2018 11:57:02 PM (IST) | Updated: Nov, 10 2018 11:57:03 PM (IST) Singrauli, Singrauli, Madhya Pradesh, India

विधानसभा चुनाव की तैयारी को लेकर कलेक्ट्रेट में बैठक

सिंगरौली. विधानसभा चुनाव को लेकर अब तक की सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। आगे के कार्यों की भी तैयारी समयानुसार पूरी कर ली जाएगी। निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पूरी तरह से पालन किया जा रहा है। कलेक्टर अनुराग चौधरी ने प्रेक्षकों को यह जानकारी दी। कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक के दौरान चुनाव की तैयारी को लेकर अब तक हुए कार्यों की बिन्दुवार समीक्षा की गई।
चुनाव के मद्देनजर निर्वाचन आयोग की ओर से सिंगरौली व चितरंगी विधानसभा क्षेत्र के लिए नियुक्त चुनाव प्रेक्षक मिन्हाज आलम व देवसर क्षेत्र के लिए नियुक्त चुनाव प्रेक्षक अरविंद पाल सिंह संधू ने बैठक में तैयारी की बिन्दुवार समीक्षा की। इस दौरान पुलिस प्रेक्षक अनुराग कुमार भी उपस्थित रहे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रेक्षकों को बताया कि पुलिस व निगरानी दलों की ओर से लगातार कार्रवाई की जा रही है।आदतन अपराधियों को गिरफ्त में लिया गया है।
जांच चौकियों में वाहनों की सघन तलाशी ली जा रही है। अब तक 1447 प्रकरण दर्ज कर कार्रवाई की गई है। आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के 2246 मामलों में कार्रवाई की गई है। प्रशिक्षण के संबंध में बताया कि अभी तक मतदान दलों को दो चरणों में प्रशिक्षण दिया जा चुका है। संवेदनशील मतदान केंद्रों में तैनात होने वाले माईक्रो प्रेक्षकों को भी विशेष रूप से प्रशिक्षित किया गया है। कलेक्टर ने इसके अलावा प्रेक्षकों को कई दूसरे बिन्दुओं पर भी जानकारी दी।
बैठक में अपर कलेक्टर ऋजु बाफना, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रियंक मिश्रा, पुलिस अधीक्षक रियाज इकबाल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रदीप शिन्डे सहित एसडीएम व अन्य राजस्व अधिकारी उपस्थित रहे।


मतदान में लगाए जाएंगे 500 वाहन
प्रेक्षकों को कलेक्टर की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक मतदान सहित अन्य कार्यों के लिए परिवहन के बावत 120 मिनी बस व 80 बड़ी बसों का इंतजाम किया गया है। इसके अलावा 300 से अधिक अन्य छोटे वाहनों का उपयोग किया जाएगा। आरटीओ के माध्यम से वाहनों की व्यवस्था कराई जा चुकी है।


निर्वाचन की होगी वीडियोग्राफी
कलेक्टर ने बताया कि पिंक पोलिंग बूथ मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। सेक्टर व जोनल अधिकारियों की तैनाती कर दी गई है। निर्वाचन कार्य की वीडियोग्राफी कराने सहित मतदान केंद्रों में अन्य व्यवस्थाएं भी की गई हैं। मतदान के लिए 1223 बैलेट यूनिट, 1013 कंट्रोल यूनिट व 106 1 वीवीपैट मशीन उपलब्ध कराई गई है।

शिकायतों पर भी की जा रही है कार्रवाई
अपर कलेक्टर व उप जिला निर्वाचन अधिकारी ऋजु बाफना ने बताया कि प्रत्याशियों के वाहनों, जुलूस व सभा सहित अन्य गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है। साथ ही पेड न्यूज व चुनाव खर्च शिकायतों पर भी त्वरित कार्रवाई की गई है। उदाहरण के तौर पर उन्होंने कई कार्रवाई का जिक्र भी किया।


केंद्रीय बलों की १४ कंपनियां लगेंगी
पुलिस अधीक्षक रियाज इकबाल ने प्रेक्षकों को बताया की चुनाव के दौरान केंद्रीय बलों की 14 कंपनियां लगाई गई हैं। साथ ही मतदान के दौरान प्रत्येक सेक्टर में पुलिस के फ्लाइंग स्कार्ट भी तैनात रहेंगे। संवेदनशील मतदान केंद्रों में विशेष निगरानी के लिए अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया जाएगा।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned