script

तीन विधानसभा क्षेत्र के महज 90 बूथों पर बढ़त बना पाए अजय अर्जुन

locationसिंगरौलीPublished: May 25, 2019 12:50:41 am

Submitted by:

Ajeet shukla

मतगणना के ज्यादातर राउंड में विजेता प्रत्याशी रीती पाठक से रहे पीछे….

rewa

rewa

सिंगरौली. लोकसभा चुनाव की मतगणना का परिणाम घोषित होने के बाद अब समीक्षाओं का दौर चल पड़ा है। विजेता और निकटतम प्रतिद्वंदी दोनों ही प्रत्याशियों के खेमे में मिले मतों की समीक्षा शुरू हो गई है। वैसे तो पूरे चुनाव का परिणाम ही चौकाने वाला रहा है, लेकिन यहां ऊर्जाधानी के तीनों विधानसभा क्षेत्र की मतगणना रिपोर्ट पर गौर फरमाने के बाद कई और चौकाने वाले तथ्य सामने आए हैं।
जिले के तीनों विधानसभा में कुल 824 बूथ हैं। विजेता भाजपा प्रत्याशी रीती पाठक और निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस प्रत्याशी अजय अर्जुन सिंह को मिले मतों की समीक्षा में पाया गया है कि निकटतम प्रतिद्वंदी विजेता प्रत्याशी से केवल 90 बूथों पर बढ़त बना पाए हैं। बाकी के सभी बूथों पर निकटतम प्रतिद्वंदी पीछे ही रहे हैं। प्रतिशत में यह आंकड़ा देखें तो अजय अर्जुन सिंह विजेता प्रत्याशी से 11 फीसदी से भी कम बूथों पर बढ़त बना सके हैं।
चितरंगी में सबसे कम बूथ पर मिली बढ़त
प्रत्याशियों को मिले मतों का आंकलन विधानसभा क्षेत्रवार किया जाए तो अजय सिंह को चितरंगी विधानसभा में सबसे कम बूथ पर बढ़त मिली है। वहां 282 में से महज 11 बूथों पर वह आगे रहे। बाकी के 271 बूथों पर विजेता प्रत्याशी ही बढ़त में रहीं। जबकि माना जा रहा था कि चितरंगी में अजय सिंह को जबरदस्त वोट मिलेगा।
देवसर में सबसे अधिक 52 बूथ पर आगे
चितरंगी के अलावा देवसर विधानसभा क्षेत्र में 270 बूथों में से 52 बूथों पर कांग्रेस प्रत्याशी को बढ़त मिली है। जबकि सिंगरौली विधानसभा क्षेत्र के 272 बूथों में से केवल 27 बूथ पर वह आगे रहे। इस तरह से उन्हें जिले के सभी 824 बूथों में कुल 90 बूथ पर बढ़ मिली है।बाकी के 734 बूथों पर विजेता प्रत्याशी रीती पाठक आगे रही हैं।
फैक्ट फाइल
सिंगरौली विधानसभा के 272 बूथ में 27 पर रहे आगे
देवसर विधानसभा के 270 बूथ में 52 पर रहे आगे
चितरंगी विधानसभा के 282 बूथ में केवल 11 पर आगे

चितरंगी के हर राउंड में अजय रहे पीछे
इधर राउंडवार मतगणना रिपोर्ट की समीक्षा में पाया गया है कि कांग्रेस प्रत्याशी अजय अर्जुन सिंह चितरंगी विधानसभा क्षेत्र की मतगणना में हर राउंड में पीछे रहे हैं। कुछ एक राउंड को छोड़ दिया जाए तो ज्यादातर राउंड में भारी अंतर रहा है। बाकी के दोनों विधानसभा क्षेत्र की राउंडवार गणना में भी कांग्रेस प्रत्याशी को जबरदस्त झटका लगा है। सिंगरौली विधानसभा क्षेत्र के 21 वें यानी अंतिम राउंड में वह विजेता प्रत्याशी से आगे रहे। बाकी शुरू के सभी 20 राउंड में भारी अंतर से पीछे रहे। देवसर विधानसभा क्षेत्र का हाल भी कुछ ऐसा ही रहा है। देवसर की मतगणना में कांग्रेस प्रत्याशी शुरू के दो राउंड और छठवें राउंड में भाजपा प्रत्याशी से आगे रहे। बाकी के अन्य राउंड में उन्हें बढ़त नहीं मिली।
तीसरे नंबर की पार्टी बनी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी में हर्ष
सीधी संसदीय क्षेत्र की मतगणना में भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी प्राप्त मतों के आधार पर तीसरे नंबर की पार्टी बनी है। पार्टी के प्रत्याशी संजय नामदेव को 27651 मत प्राप्त हुए हैं। इससे पार्टीपदाधिकारियों व कार्यकर्ता में हर्ष है। उनकी ओर से एक दूसरे को मिठाई खिलाकर बधाई दी गई। इस दौरान मुख्य रूप से राजकुमार शर्मा, राजकुमार सिंह, कामेश्वर सिंह, अरुण सिंह, भगवान आश्रय नामदेव, जिंदलाल वर्मा, सुनैना शर्मा, शहनाज बेगम व अरविंद शाह सहित अन्य पार्टीपदाधिकारी व कार्यकर्ताउपस्थित रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो