script

एनटीपीसी विंध्याचल में हादसे का शिकार हुआ संविदा कर्मी, देर शाम ड्यूटी पर गए वेल्डर की सुबह घर पहुंची लाश

locationसिंगरौलीPublished: Jan 17, 2021 11:28:53 pm

Submitted by:

Ajeet shukla

मृत कर्मी के परिवार में मातम …..

Contractual worker died in an accident in Singrauli NTPC Vindhyachal

Contractual worker died in an accident in Singrauli NTPC Vindhyachal,Contractual worker died in an accident in Singrauli NTPC Vindhyachal,Contractual worker died in an accident in Singrauli NTPC Vindhyachal

सिंगरौली. एनटीपीसी विंध्याचल में शनिवार की देर शाम एक संविदाकर्मी ऊंचाई से प्लेट गिरने पर उसकी मौत हो गई। घर से ड्यूटी के लिए गए वेल्डर के मौत की खबर सुनकर परिजनों पर दु:खों का पहाड़ टूट पड़ा है। परिजनों ने एनटीपीसी प्रबंधन पर लापरवाही का आरोप लगाया है।
बताया गया है कि संविदाकर्मी एजेंसी ब्रदर्स इंजिनियरिंग में बतौर वेल्डर के पद पर कार्यरत था। घटना के संबंध में बताया गया कि हादसा सतेंद्र उपाध्याय पिता दीनानाथ उपाध्याय उम्र 40 वर्ष हाल पता अंबेडकर नगर जंयत के साथ हुआ। ड्यूटी के दौरान ऊपर से एक भारी भरकम लोहे की प्लेट गिर गई, जिससे उसकी मौत हो गई।
सतेंद्र उत्तरप्रदेश बलिया के हरिपुर पोस्ट गढ़वाल तहसील रसड़ा का मूल निवासी है। हादसे के दौरान वहां तीन अन्य मजदूर भी काम कर रहे थे, जो घटना के बाद मोबाइल बंद कर मौके से भाग गए। दूसरे दिन रविवार को जब सत्येंद्र घर वापस नहीं लौटा तो परिजनों को उसकी फ्रिक हुई। उसकी खोजबीन करते हुए परियोजना पहुंचे।
वहां परिजनों को सतेंद्र के मौत की खबर लगी। घटना की जानकारी मिलने के बाद परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल हो गया है। सूचना पर पहुंची पुलिस ने मर्ग कायम कर शव का पोस्टमार्टम कराने के बाद शव परिजनों को सौंप दिया है। इधर, परिजनों के लगाए आरोप को आधार मानकर पुलिस कई बिंदुओं पर जांच कर रही है।
बच्चों के सिर से उठ गया पिता का साया
सत्येंद्र उपाध्याय की मौत की खबर सुनकर परिजनों के पैर तले जमीन खिसक गई। चीख पुकार के साथ परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल हो गया है। बदहवास हालत में परिजन एनटीपीसी प्रबंधन को कोस रहे हैं। इस हादसे के बाद मृतक के दो बच्चों के सिर से पिता का साया उठ गया। इस बात से दुखी परिजनों के आंसू नहीं थम रहे हैं। परिजनों पर दु:ख का पहाड़ टूट पड़ा है। आरोप है कि विंध्याचल एनटीपीसी की लापरवाही है कि कंपनी परिसर में लगातार हादसों के बाद भी जिम्मेदार लापरवाह बने हुए हैं।
अंत्येष्टी के लिए एक लाख की सहायता राशि
एनटीपीसी विंध्यनगर में कार्यरत संविदा एजेंसी ब्रदर्स इंजिनियरिंग में वेल्डर का काम कर रहे सत्येन्द्र की मौत के बाद कंपनी की ओर से अंत्येष्टी के लिए मृतक के परिजनों को एक लाख रुपए की सहायता राशि दिलाई गई है। विंध्यनगर टीआई राघवेंद्र द्विवेदी ने बताया कि हादसे को लेकर कई बिंदुओं पर जांच की जा रही है। जांच में दोषी पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी। पीडि़त परिवार को क्षतिपूर्ति व रोजगार उपलब्ध करवाया जाएगा।
उठ रहे सुरक्षा पर सवाल
विंध्याचल परियोजना में चार महीनों में यह दूसरी घटना है। पिछले वर्ष अक्टूबर में संविदा कर्मी अजीत दुबे की भी मौत हो गई थी। उस हादसे को लोग भूल नहीं पाए कि फिर एक वेल्डर की ड्यूटी के दौरान मौत हो गई। इससे संविदा एजेंसियों की ओर से की गई सुरक्षा पर भी सवाल उठा रहे हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो