scriptजिला अस्पताल के सफाई कर्मी ने लगवाया पहला टीका, चिकित्सक भी आए आगे | Corona Vaccination Campaign Begins at Singrauli District Hospital | Patrika News

जिला अस्पताल के सफाई कर्मी ने लगवाया पहला टीका, चिकित्सक भी आए आगे

locationसिंगरौलीPublished: Jan 16, 2021 11:33:57 pm

Submitted by:

Ajeet shukla

टीकाकरण अभियान का हुआ आगाज ….

Corona Vaccination Campaign Begins at Singrauli District Hospital

Corona Vaccination Campaign Begins at Singrauli District Hospital

सिंगरौली. जिले में कोरोना संकट पर अंतिम प्रहार के लिए शनिवार को पूरे प्रदेश के साथ जिले में भी सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत हुई। कोरोना का पहला टीका जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड के सफाई कर्मी रिंकू को लगा कर किया गया। वहीं दूसरा टीका निजी चिकित्सक डॉ. डीके मिश्रा को लगाया गया।
जिला अस्पताल में 41, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र माड़ा में 74 व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र देवसर में 60 मिलाकर जिलेभर में 175 लोगों को टीका लगाया गया है। जिला अस्पताल में अभियान की शुरुआत के दौरान सांसद रीती पाठक, विधायक राम लल्लू वैश्य, कलेक्टर राजीव रंजन मीना, पुलिस अधीक्षक बीरेन्द्र सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एनके जैन व टीकाकरण अधिकारी डॉ. राहुल सिंह सहित टीकाकरण दल के सभी सदस्य उपस्थित रहे।
टीका लगने के बाद रिंकू ने कहा कि उन्हें खुशी हो रही है कि जिले में कोरोना वैक्सीन का पहला टीका लगवाने का मुझे सौभाग्य मिला। वह जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में पिछले सात वर्ष से कार्य कर रहा है। कोरोना संक्रमण के काल में भी अस्पताल मे नियमित ड्यूटी उसने किया है। भोपाल में प्रशिक्षण के दौरान कोरोना से बचाव की पूरी जानकारी दी गई थी। उसी को आत्मसात करके हमने पूरे मन से रोगियों की सेवा किया। कहा कि टीका लगने से उसे कोरोना से पूरी सुरक्षा मिलेगी।
टीका लगवाने के बाद रेडक्रॉस सोसायटी के सचिव व निजी चिकित्सक डॉ. डीके मिश्रा ने कहा कि वैक्सीन को लेकर लोग किसी भी तरह का भ्रम नहीं रखें। यह कोरोना से सुरक्षित करने के लिए पूरी तरह से कारगर होगी। यही वजह है कि पूरे देश में खुद चिकित्सक टीका लगवाने के लिए आगे आ रहे हैं।
देवसर में बीएमओ ने लगवाया पहला टीका
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र देवसर में कोरोना वैक्सीन का पहला टीका बीएमओ डॉ. सीएल सिंह ने लगवाया है। इसके बाद मेडिकल ऑफिसर डॉ. ओम केसरवानी, डॉ. आनंद कुमार गुप्ता, डाटा एंट्री ऑपरेटर राजेश विश्वकर्मा, बीसीएम राजेश शाह सहित सीएचओ व आशा कार्यकर्ता के अलावा सफाई कर्मियों व अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना वैक्सीन का टीका लगाया गया। देवसर स्वास्थ्य केन्द्र में शुभारंभ के दौरान कुल 60 से अधिक स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया है।
5641 स्वास्थ्य कर्मियों को लगेगा टीका
स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि पहले चरण में 5641 स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को वैक्सीन लगाया जाएगा। इसके लिए टीमें बनाई गई हैं। टीकाकरण के दौरान टीम की सुरक्षा के लिए पुलिस भी तैनात रहेगी। टीका लगने के आधे घंटे तक मानीटरिग की जाएगी ताकि पता लगाया जा सके कि दवा से किसी तरह का दुष्प्रभाव तो नहीं हो रहा है।
सप्ताह में चार दिन लगेगा टीका
उन्होंने बताया प्रत्येक सत्र स्थल पर प्रतिदिन 100 स्वास्थ्य कर्मचारियों का टीकारण किया जाना है। स्वास्थ्य कर्मचारियों को प्रथम डोज कोवी शील्ड वैक्सीन का दिया जाएगा। इसके ठीक 28 दिन बाद पुन: कोवी शील्ड वैक्सीन का दूसरा डोज दिया जाएगा। सीएमएचओ ने बताया कि टीकाकरण का कार्य सप्ताह में चार दिन सोमवार, बुधवार, गुरुवार व शनिवार को किया जाएगा।
तीन चरणों में लगाई जाएगी वैक्सीन
गौरतलब है कि शासन की गाइडलाइन के मुताबिक कोरोना वैक्सीन तीन चरणों में लगाई जानी है। पहले चरण में चिकित्सक व स्वास्थ्य कार्यकता, आंगनबाड़ी व आशा कार्यकर्ता आदि शामिल होंगे। दूसरे चरण में पुलिस, नगर निगम व राजस्व अमले का टीकाकरण किया जाएगा। वहीं तीसरे चरण में पचास से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगने के बाद तीसरे चरण में पचास से कम उम्र के उन लागों को टीका लगाया जाएगा जो किसी गंभीर बीमारी से पीडि़त हैं।
कोरोना काल का फ्लैश बैक
– जिले सबसे पहले चितरंगी ब्लाक के ठटरा निवासी गुड्डू कोरी को कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। गुड्डू को इलाज के लिए एसजीएमएच रीवा भेजा गया था। वहां इलाज के बाद वह स्वस्थ हो गया था।
– जिला अस्पताल ट्रामा सेंटर में पदस्थ डॉक्टर संतोष कुमार नेे सबसे पहले कोरोना संक्रमित मरीज का इलाज शुरू किया था। पहला मरीज होने के चलते उन्हें काफी डर लग रहा था। डॉ. संतोष के मुताबिक उन्होंने मरीज का इलाज करना दायित्व माना और खुद को सुरक्षित रखते हुए उसका इलाज किया।

– कोरोना संक्रमित व्यक्ति के इलाज में कोरोना सहायक हो सकता है। इस बात की जानकारी मिलने पर सबसे पहले जिला अस्पताल के स्टॉफ आरके पाण्डेय ने प्लाज्मा डोनेट किया था। यह बात और रही कि दो दिन बाद संबंधित मरीज की मौत हो गई थी।
– जयंत निवासी मीरा सिंह की कोरोना पॉजिटिव से 13 जुलाई को मौत हो गई थी। यह जिले में कोरोना संक्रमण से पहली मौत थी। स्व. मीरा सिंह के परिजनों का कहना है कि वैक्सीन आ गई, यह खुशी की बात है। क्योंकि कोरोना उनके परिवार को जो दर्द मिला अब वह किसी और को नहीं मिलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो