मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सिंगरौली से करेंगे प्रदेश में कोरोना वैक्सीन टीकाकरण का शुभारंभ

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए वैक्सीन संजीवनी बूटी जैसी है।

By: Pawan Tiwari

Published: 16 Jan 2021, 08:22 AM IST

सिंगरौली. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज सिंगरौली जिला मुख्यालय स्थित ट्रामा सेंटर से प्रदेश में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये वैक्सीन लगाने के कार्य का शुभारंभ करेंगे। अखिल भारतीय स्तर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सम्पूर्ण देश में कोरोना से बचाव के लिये दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान का शुभारंभ करेंगे।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए वैक्सीन संजीवनी बूटी जैसी है। नागरिकों को क्रमानुसार इसका लाभ मिलेगा। प्रदेश में प्रथम चरण में करीब सवा चार लाख हेल्थ केयर वर्कर्स को टीका लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोविशील्ड और कोवैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित हैं। जिलों के प्रशासनिक अधिकारी, जनप्रतिनिधि, धर्मगुरू, समाज सेवी और मीडिया वैक्सीन के बारे में किसी भी तरह की भ्रामक जानकारी या अफवाह को नहीं पनपने दें। सभी नागरिक सक्रिय सहयोग देकर इस महाभियान को सफल बनायें।

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि 16 जनवरी से प्रारंभ हो रहे अभियान के लिये पूरे प्रदेश में आवश्यक व्यवस्थायें कर ली गयी हैं। टीकाकरण के लिये तय प्रोटोकाल के अनुसार नागरिकों को वैक्सीन के दो डोज लगेंगे। पहला डोज लगने के पश्चात इसे 28 दिन बाद पुन: लगाया जायेगा।

उल्लेखनीय है कि भारत में बनायी गयी स्वदेश की वैक्सीन को देश-विदेश की उत्कृष्ट वैज्ञानिक संस्थाओं ने गहन परीक्षण और विश्लेषण के बाद स्वीकृत किया है। प्रथम चरण में हेल्थ वर्कर्स, द्वितीय चरण में फ्रंट लाइन वर्कर्स का टीकाकरण होगा। तृतीय चरण में पचास वर्ष की आयु से अधिक सभी नागरिकों तथा ऐसे नागरिकों जो पचास वर्ष से कम आयु के हैं, परंतु मधुमेह और उच्च रक्तचाप की समस्या से ग्रस्त हैं, उनका टीकाकरण किया जाएगा।

Pawan Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned