देश में मिला था 21वां स्थान: अब बेहतर काम पर निगम देगा पुरस्कार, जानें कैसे मिलेगा लाभ

देश में मिला था 21वां स्थान: अब बेहतर काम पर निगम देगा पुरस्कार, जानें कैसे मिलेगा लाभ

Anil Singh Kushwaha | Publish: May, 18 2019 04:02:01 AM (IST) Singrauli, Singrauli, Madhya Pradesh, India

स्वच्छता रैंकिंग में आगे रहने की कवायद

सिंगरौली. नगर निगम की ओर से स्वच्छता रैंकिंग में प्रथम आने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसके तहत शहर में स्कूल, अस्पताल, रहवासी समिति, मार्केट एसोसिएशन, होटल सहित अन्य वर्ग में स्वच्छता मानक पर खरा उतरने वाले व हर पैमाने पर बेहतर कार्य करने वालों को सम्मानित किया जाएगा। इसके तहत हर तिमाही मेंं इन श्रेणी में बेहतर कार्य करने वालो को रैंकिंग के हिसाब से पुरस्कृत किया जाएगा। इसके लिए कार्ययोजना बनाई गई है। इन श्रेणी के संस्थानों को पहले आवेदन देकर इसके लिए उनका पंजीयन किया जाएगा। इसके बाद निगम इन संस्थाओं की हर पैमाने पर जांच करेगा और फिर समारोह आयोजित कर पुरस्कार दिया जाएगा। इसके लिए हर तीन माह में रैंकिंग जारी की जाएगी। प्रथम रहने वाले संस्थान को नगर निगम सम्मानित करेगा।

देश में मिला था 21वां स्थान
सिंगरौली नगर निगम स्वच्छता सर्वेक्षण 2०19 में प्रदेश में सातवें व देश में 21वें स्थान पर रहा था। 2०2० के सर्वेक्षण में रैंकिंग और सुधारने के लिए नागरिक सहभागिता को भी शामिल किया गया है।

पहले पंजीयन फिर निरीक्षण
स्वच्छता कार्य में नागरिक भागीदारी बढ़ाने के लिए स्वच्छता मानकों को आधार बनाया गया है। कार्यक्रम के अनुसार शहर के संस्थानों को नगर निगम की ओर से 2० मई से 23 मई तक संबंधित पत्र का वितरण किया जाएगा। इसके बाद 24 से 28 मई तक वहां सभी मानकों के अनुसार स्वच्छता का निरीक्षण किया जाएगा। इसके बाद 29 मई को प्रतियोगिता आयोजित होगी तथा 3०-31 मई को परिणाम घोषित किया जाएगा। इसमेंं शामिल होने वाले सभी संस्थानों का निरीक्षण व प्रतियोगिता के माध्यम से रैंक तय कर परिणाम घोषित किया जाएगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned