scriptराष्ट्रीय दंगल महाकुंभ के सुल्तान बने अरविंद पहलवान | Patrika News

राष्ट्रीय दंगल महाकुंभ के सुल्तान बने अरविंद पहलवान

locationसिंगरौलीPublished: Feb 07, 2019 09:22:46 pm

सिंगरौली के चूनकुमारी स्टेडियम में दो दिवसीय राष्ट्रीय दंगल महाकुंभ का फाइनल वाराणसी के अरविंद पहलवान ने ग्वालियर के किशन तिवारी को हराकर अपने नाम कर लिया।

dangal mahakumbh singrauli Arvind Pahlwan Varanasi won in final

dangal mahakumbh singrauli Arvind Pahlwan Varanasi won in final

सिंगरौली. चूनकुमारी स्टेडियम में दो दिवसीय राष्ट्रीय दंगल महाकुंभ का फाइनल वाराणसी के अरविंद पहलवान ने ग्वालियर के किशन तिवारी को हराकर अपने नाम कर लिया। दोनों पहलवानों के बीच बेहद रोमांचक मुकाबला हुआ। किशन तिवारी को उप विजेता के खिताब से संतोष करना पड़ा। महिला पहलवानों में हरियाणा से पूनम पनहलवान और पंजाब से गुरुप्रीत पहलवान में बराबरी का मुकाबला रहा। राष्ट्रीय स्तर पर आए पहलवानों ने प्रतियोगिता अपने नाम करने खूब मेहनत की, मगर अरविंद के आगे प्रतियोगिता में आए बड़े-बड़े पहलवान नतमस्तक हो गए। दंगल में महिला पहलवानों ने भी दमखम दिखाया। कार्यक्रम के समापन अवसर के मुख्य अतिथि पूर्व कैबिनट मंत्री विजय शाह रहे। मौके पर स्टेडियम का नजारा देखते बन रहा था। हजारों की संख्या में दर्शक दंगल प्रतियोगिता का लुफ्त उठाते रहे। तालियों की गडग़ड़ाहट से ऊर्जाधानी की जनता पहलवानों को ऊर्जा देती रही। इस बीच रोमांचक मुकाबले में कोई पहलवान जब विरोधी को पटखनी देता था तो जनता अपने आपको नहीं रोक पा रही थी।
सिंगरौली में देश के कोने-कोने से आए पहलवानों में ऊर्जाधानी की जनता ऊर्जा भर गई।
अखाड़े पर पहुंचते ही पहलवानों में कुछ अलग ही जोश देखने को मिलता था। दूसरे दिन मुख्य अतिथि पूर्व कैबिनट मंत्री विजय शाह ने अखाड़े पर पहुंचकर पहलवानों का परिचय प्राप्त कर उनकी हौसलाअफजाई की। मौके पर सिंगरौली विधायक रामलल्लू वैश्य, देवसर विधायक सुभाष वर्मा, मेयर प्रेमवतरी खैरवार, कार्यक्रम के संरक्षक गिरीश द्विवेदी, जिला पंचायत अध्यक्ष सीधी अभ्युदय सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष सिंगरौली अजय पाठक, नगर निगम अध्यक्ष चन्द्रप्रताप विश्वकर्मा, कार्यक्रम के संयोजक सुरेश शर्मा, भाजपा नेता राजेश तिवारी, भाजयुमो जिलाध्यक्ष विनोद चौबे, देवेश पाण्डेय, सुंदरलाल शाह, आशीष शुक्ला सहित अन्य मंचासीन रहे।
हजारों की संख्या में उमड़ी दर्शकों की भीड़
दंगल देखने के लिए चूनकुमारी स्टेडियम खचाखच दर्शकों से भरा रहा। अगर आकलन करें तो 20 से 30 हजार की संख्या में दर्शक पहलवानों के मुकाबले को देखने के लिए पहुंचे थे। पूरा स्टेडियम खचाखच भरा रहा। स्टेडियम में भीड़ होने के चलते ज्यादातर प्रशंसक स्टेडियम की सीढिय़ों पर खड़े होकर दंगल प्रतियोगिता का आनंद ले रहे थे। यह संयोग की बात है कि सिंगरौली में इतनी बड़ी प्रतियोगिता का अयोजन होता है। दंगल का यह तीसरा साल है। इससे पहले भी दंगल प्रतियोगिता आयोजित हो चुका है। पिछले साल प्रतियोगिता का रोमांचक बनाने द ग्रेट खली का आगमान भी हुआ था। इसके बाद से यहां की जनता दंगल प्रतियोगिता को देखने के लिए काफी उत्सुक रहती है।
Dangal mahakumbh in singrauli
Dangal mahakumbh in singrauli IMAGE CREDIT: patrika
 

कोतवाल व नवानगर टीआइ ने संभाला मोर्चा

जिलेभर से शहर सहित ग्रामीण अंचल से करीब हजारों की संख्या में दंगल महाकुंभ का फाइनल मुकाबला देखने पहुंची थी। इस भीड़ को संभालने में पुलिस के जवान दिन-रात मेहनत कर बैरिकेट्स बनाए थे। इस भीड़ को काबू करने में कहीं न कहीं पुलिस को काफी पसीने बहाने पड़े। इसके बावजूद प्रशंसकों को रोक पाना पुलिस के लिए बड़ी चुनौती थी। लेकिन कोतवाल मनीष त्रिपाठी व नवानगर टीआइ यूपी सिंह सहित पुलिस टीम ने मोर्चा संभाल लिया था। इसके बाद समर्थक काबू में आए, वहीं आयोजन समिति के अध्यक्ष सुरेश शर्मा ने भी समर्थकों से काफी गुजारिश किया कि आप लोग शांती बनाएं रखें ताकि प्रतियोगिता में कोई दिक्कत न हो सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो