scriptफसल नुकसान के सर्वे रिपोर्ट में देरी के हालात, किसानों की बढ़ी बेचैनी | Delay in survey of crop damage due to hail storm in Singrauli | Patrika News

फसल नुकसान के सर्वे रिपोर्ट में देरी के हालात, किसानों की बढ़ी बेचैनी

locationसिंगरौलीPublished: Feb 29, 2020 12:46:29 pm

Submitted by:

Ajeet shukla

नुकसान का जायजा लेने भ्रमण में कलेक्टर….

Delay in survey of crop damage due to hail storm in Singrauli

Delay in survey of crop damage due to hail storm in Singrauli

सिंगरौली. मौसम के रौद्र रूप को झेलने वाला जिले का अन्नदाता निराश है। लगातार तीन दिन असमय वर्षा व ओलावृष्टि से खेत में खड़ी फसलों को भारी क्षति पहुंची और पैदावार बहुत कम रह जाने की आशंका हो चली है। जिले का राजस्व अमला अब तक इस प्राकृतिक प्रकोप से नुकसान का आकलन पूरा नहीं कर पाया है। इसलिए ओलावृष्टि से फसलों को हुई क्षति की सर्वे रिपोर्ट आने में अभी और देरी होने के हालात हैं। हालांकि कलेक्टर ने सभी एसडीएम व तहसीलदारों को शुक्रवार तक क्षति की सर्वे रिपोर्ट देने का आदेश दिया था मगर तय समय तक तहसीलांें से सर्वे रिपोर्ट जिला मुख्यालय पर नहीं पहुंच पाई है।
बताया गया कि अभी पटवारी व राजस्व अधिकारी सर्वे पूरा नहीं कर पाए हैं। इसलिए फसलों को क्षति की सर्वे रिपोर्ट तैयार होने में समय लगना तय है। उल्लेखनीय है कि बिगड़े मौसम के कारण जिले में 22 से 24 फरवरी तक लगातार भारी वर्षा व ओलावृष्टि हुई। इससे गेहूं, सरसों सहित सभी फसलों को भारी नुकसान हुआ। इसी नुकसान का तहसील स्तरीय राजस्व अधिकारियों व कार्मिकों को सर्वे कर जिला मुख्यालय रिपोर्ट देनी है। इसी रिपोर्ट के आधार पर जिला प्रशासन की ओर से प्रभावित किसानों को क्षति का मुआवजा मंजूर करने के लिए राज्य के सहायता आयुक्त को अनुशंसा की जानी है। मगर सर्वे रिपोर्ट आने में देरी के कारण शासन को अनुशंसा की कार्रवाई नहीं हो पाई है।
सबसे अधिक वर्षा देवसर में
राजस्व विभाग की सूचना में सामने आया कि अति वर्षा वाले तीन दिन में देवसर तहसील में सबसे अधिक 55 मिलीमीटर वर्षा हुई। दूसरा स्थान सरई तहसील का रहा, जहां 48 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। इसी प्रकार चितरंगी तहसील में तीन दिन में 42 मिलीमीटर, माड़ा तहसील में 36 व सिंगरौली तहसील क्षेत्र में 32 मिलीमीटर वर्षा रिकार्ड की गई। हालांकि इस दौरान सरई तहसील में ओलावृष्टि का प्रकोप अधिक रहा। इस तहसील के सबसे अधिक 76 गांवों का राजस्व क्षेत्र ओलावृष्टि से प्रभावित हुआ। अब जिले के सभी प्रभावित किसानोंं से शासन से मुआवजे के रूप में राहत का बेसब्री से इंतजार है।
इधर कलेक्टर ने ओला प्रभावित गांवों का किया भ्रमण
लगातार दूसरे दिन कलेक्टर केवीएस चौधरी ने ओलावृष्टि से प्रभावित गांवों का भ्रमण किया और फसल नुकसान का जायजा लिया।देवसर तहसील के ओला प्रभावित गांवों का भ्रमण कर उन्होंने सर्वे कार्य अतिशीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया।भ्रमण में निकले कलेक्टर ग्राम पंचायत कुर्सा पूर्वी टोला, सरौंधा व जियावन सहित कई गांवों में पहुंचे और वहां किसानों से मुलाकात कर क्षतिपूर्ति देने की तसल्ली दी।इस दौरान जिला पंचायत सीइओ ऋतुराज, एसडीएम विकास सिंह, तहसीलदार दिवाकर सिंह, कृषि विभाग के उप संचालक आशीष पाण्डेय सहित राजस्व अमला उपस्थित रहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो