scriptऊर्जाधानी में नवरात्र की धूम: माता के दरबार में मत्था टेकने पहुंच रहे श्रद्धालु | Devotees of Singrauli gathered in the worship of Navratri festival | Patrika News

ऊर्जाधानी में नवरात्र की धूम: माता के दरबार में मत्था टेकने पहुंच रहे श्रद्धालु

locationसिंगरौलीPublished: Oct 06, 2019 01:06:03 pm

Submitted by:

Amit Pandey

नवरात्र पर्व में पूजा पाठ……

Devotees of Singrauli gathered in the worship of Navratri festival

Devotees of Singrauli gathered in the worship of Navratri festival

सिंगरौली. शारदीय नवरात्रि मां दुर्गा पूजा के महासप्तमी पर विभिन्न अनुष्ठान के साथ मां दुर्गा पंडालों में विराज गई। दुर्गा पूजा समितियों की ओर से पंडालों में पारंपरिक रीति रिवाज के साथ विभिन्न रूप से माता की पूजा अर्चना शुरू हुई। ज्ञात हो की नवरात्रि के पर्व में देवी उपासना के लिए क्षेत्र के विभिन्न पूजा समितियों ने एक से बढक़र एक पंडाल के निर्माण किए हैं।
ऊर्जांचल क्षेत्र में ज्यादातर जगहों पर दुर्गा सप्तमी से भव्य पंडाल लगाकर मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित की जाती है। जहां क्षेत्र के लोग देर रात तक पूजा पंडालों में मां की आरती व उपासना करते हैं। मोरवा बस स्टैंड स्थित शिव मंदिर प्रांगण, सर्किट हाउस रोड, मेन रोड तिराहा, पुरानी सब्जी मंडी, झिंगुरदा व आदि शक्ति बूढ़ी माई के पंडालों में स्थापित मां दुर्गा की प्रतिमाएं आकर्षण का केंद्र रहती है।
आधुनिक लाइटों से सजा पंडाल
शिव मंदिर दुर्गा पूजा समिति मोरवा ने दुर्गा उत्सव में पंडाल को आधुनिक व आकर्षक लाइटों से सजाया है। दुर्गा पूजा समिति के संयोजक दीना बंसल ने बताया की इस वर्ष करीब 12 फीट की मां दुर्गा प्रतिमा स्थापित की गई हैं। जिसे कोलकाता के उत्तम बंगाली कारीगरों ने तैयार किया है। पूजा पंडाल के संयोजक कालिका प्रसाद गुप्ता ने बताया कि समिति के लोगों ने एकजुट होकर दुर्गा पूजा के भव्य आयोजन की तैयारी की है। आस्था का केंद्र आदिशक्ति बूढ़ी माई में आयोजकोंं ने हर वर्ष की 9 दिनों तक विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो