scriptएथलीट में गोल्ड मेडल जीता, एक टर्निंग प्वाइंट ने बना दिया ‘इंडियन क्रिकेटर’ | dhaakad girl Nuzhat Masih Parween is an Indian international cricketer | Patrika News

एथलीट में गोल्ड मेडल जीता, एक टर्निंग प्वाइंट ने बना दिया ‘इंडियन क्रिकेटर’

locationसिंगरौलीPublished: May 21, 2022 02:48:00 pm

Submitted by:

Manish Gite

मिलिए भारतीय महिला क्रिकेट टीम की नुजहत से …। पांच टी-20 मैच में रेसर नुजहत ने दिखाया दम…।

singrauli.png

,,

अजित शुक्ला

सिंगरौली। भारतीय महिला क्रिकेट ( indian women cricket) की फेम बन चुकीं नुजहत परवीन की शुरुआती कहानी दिलचस्प है। उन्होंने संयोग से क्रिकेट की दुनिया में कदम रखा, फिर मेहनत के दम पर अंतरराष्ट्रीय मैचों में अपना स्थान बनाया। आज भी टीम में उनका स्थान बरकरार है।

मध्यप्रदेश की इस बेटी ने न केवल अंतरराष्ट्रीय मैचों में अपना लोहा मनवाया, बल्कि प्रदेश की बेटियों के लिए प्रेरणास्रोत बनीं। नुजहत (Nuzhat Masih Parween) का रुझान पहले एथलीट में था। कई प्रतियोगिताओं में उन्होंने गोल्ड मेडल भी जीता है। हुआ यूं कि स्कूली शिक्षा के दिनों में एक बार जिला स्तर पर क्रिकेट टूर्नामेंट होना था। महिला क्रिकेट टीम में एक खिलाड़ी का स्थान रिक्त था।

 

sing.jpg

उन्होंने बताया कि वह कभी-कभी लड़कों की टीम में क्रिकेट खेलती थीं, तो उन्हें जिला एसोसिएशन के तत्कालीन सेक्रेटरी विजयानंद जायसवाल ने टीम में शामिल कर लिया। यह टूर्नामेंट उनके जीवन को टर्निंग पाइंट रहा और क्रिकेट ही उनका पैशन बन गया। वर्ष 2017 में उन्होंने पहला वन-डे मैच आयरलैंड के विरुद्ध खेला।

नुजहत (dhaakad girl Nuzhat Masih Parween) कहती हैं कि उन्हें आगे बढ़ाने में पिता मसी आलम, मां नसीमा बेगम और भाई आमिर का पूरा सहयोग रहा। माता-पिता ने कभी बेटी होने के कारण उनपर कोई बंदिशें नहीं लगाई, बल्कि लड़कों के साथ खेल में आगे बढ़ने का मौका दिया। नुजहत वर्ष 2021 में हुए टी-20 मैच में दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध भी टीम का हिस्सा रहीं। वर्तमान में वह मुंबई में प्रैक्टिस कर रही हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वह पांच टी-20 मैच एवं एक वनडे मैच खेल चुकी हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो