scriptधान के बंपर उत्पादन के बाद रबी की फसलों से भरेगा किसानों का भंडार, ये है कृषि विभाग की रिपोर्ट | dhan bumpers production in singrauli madhya pradesh | Patrika News
सिंगरौली

धान के बंपर उत्पादन के बाद रबी की फसलों से भरेगा किसानों का भंडार, ये है कृषि विभाग की रिपोर्ट

धान के बाद अब रबी की फसलों से भरेगा किसानों का भंडार, कृषि विभाग के आंकड़े बयां कर रहे, रबी की बुआई का लक्ष्य पूरा, 1.80 लाख हेक्टेयर में हुई बुआई

सिंगरौलीJan 14, 2018 / 05:29 pm

suresh mishra

dhan bumpers production in singrauli madhya pradesh

dhan bumpers production in singrauli madhya pradesh

सिंगरौली। इस बार जिले में धान का रिकार्ड तोड़ उत्पादन होने से विभाग भी खुश है। दूसरी ओर किसान भी खुश हैं। अब विभाग और किसानों की निगाह रबी की फसलों पर टिकी हैं। कृषि विभाग के आंकड़े तो कुछ इसी तरह दर्शा रहे हैं। विभाग के अधिकारी बेहतर उत्पादन की उम्मीद लगाये बैठे हैं।
अधिकारियों की मानें तो 1.60 लाख हेक्टेयर में रबी की फसलों की बुआई हो चुकी है, जबकि बुआई का लक्ष्य 1.80 लाख हेक्टेयर तय किया गया था। तीन साल पहले ओलावृष्टि के चलते रबी की फसलें प्रभावित हुई थीं। मगर, बीते साल अच्छी पैदावार हुई थी।
बुआई का लक्ष्य लगभग पूरा

इधर, लगातार बुआई का रकबा बढ़ाए जाने से उत्पादन भी बढ़ रहा है। इस बार रबी के सीजन में बुआई का लक्ष्य लगभग पूरा कर लिया गया है। ज्यादा रकबा में बुआई होने से बेहतर उत्पादन की आस बनी है। इस साल अच्छी पैदावार होने के आसार हैं।
बुआई का रकबा लगभग 10 प्रतिशत बढ़ा

क्योंकि बीते साल से बुआई का रकबा लगभग 10 प्रतिशत बढ़ा है। हालांकि बुआई का तय लक्ष्य दिसम्बर के अंत तक पूरा हो चुका है। विभाग की मानें तो गेहू, चना, अरहर, सरसों आदि की फसलें अभी अच्छी हैं। रबी की बुआई नवम्बर से ही शुरू हो जाती है,जो जनवरी के प्रथम सप्ताह तक चलती है।
स्प्रिंकलर विधि से करें सिंचाई
उपसंचालक कृषि आशीष पाण्डेय ने बताया कि उन्नत किस्म के बीज किसानों को उपलब्ध कराये जा रहे हैं। ये ऐसे बीज हैं, जिन्हें कम पानी की जरूरत होती है। इसी के साथ ही बोआई का रकबा भी हर साल बढ़ रहा है। इसीलिए उत्पादन और उत्पादकता पर असर पड़ रहा है।
उन्होंने बताया कि जिन किसानों के पास सिंचाई के साधन हैं, वे स्प्रिंकल विधि से सिंचाई करें। इस विधि से सिंचाई करने में कम पानी खर्च होता है। करीब चार साल पहले 1.20 लाख हेक्टेयर में रबी की बोआई की जाती थी। रकबा बढऩे से पैदावार पर असर पड़ रहा है।
सर्वाधिक क्षेत्र में गेहूं की बुआई

– फसल रकबा हेक्टेयर में
– गेहूं- 39 हजार
– चना 28 हजार
– अरहर 50 हजार
– मसूर 8 हजार
– राई/सरसों 20 हजार
– मक्का 11 हजार

रबी सीजन में बोआई का प्रस्तावित लक्ष्य 1.80 हेक्टेयर था। जिसमें 1.60 लाख हेक्टेयर रकबा में बुआई हो चुकी है। इस तरह से लक्ष्य से थोड़ी कम बुआई हुई है। अगर, बेमौसत बारिश और ओलावृटि नहीं हुई तो उत्पादन अच्छा होगा।
आशीष पाण्डेय, उपसंचालक कृषि सिंगरौली

Home / Singrauli / धान के बंपर उत्पादन के बाद रबी की फसलों से भरेगा किसानों का भंडार, ये है कृषि विभाग की रिपोर्ट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो