scriptवर्ष 2022 तक पूरा होगा रेल पटरियों का दोहरीकरण, फिर 100 किमी गति से दौड़ेंगी ट्रेन | Dhanbad DRM inspects railway track doubling in Singrauli | Patrika News

वर्ष 2022 तक पूरा होगा रेल पटरियों का दोहरीकरण, फिर 100 किमी गति से दौड़ेंगी ट्रेन

locationसिंगरौलीPublished: Oct 30, 2020 10:38:41 pm

Submitted by:

Ajeet shukla

धनबाद मंडल के डीआरएम के साथ मुख्य प्रशासनिक अधिकारी ने किया निरीक्षण ….

Dhanbad DRM inspects railway track doubling in Singrauli

Dhanbad DRM inspects railway track doubling in Singrauli,Dhanbad DRM inspects railway track doubling in Singrauli,Dhanbad DRM inspects railway track doubling in Singrauli,Dhanbad DRM inspects railway track doubling in Singrauli,Dhanbad DRM inspects railway track doubling in Singrauli

सिंगरौली. में रेल पटरियों के दोहरीकरण का कार्य पूरा होते ही न केवल ट्रेनों की स्पीड बढ़ा दी जाएगी। बल्कि नए ट्रेनों का संचालन को लेकर भी प्रयास शुरू किया जाएगा। पूर्व मध्य रेलवे धनबाद के मंडलीय रेल प्रबंधक आशीष बंसल ने यह आश्वासन दिया है। डीआरएम बंसल यहां सिंगरौली रेलवे स्टेशन का निरीक्षण करने पहुंचे थे।
डीआरएम के साथ पूर्व मध्य रेलवे हाजीपुर जोन के मुख्य प्रशासनिक अधिकारी (निर्माण) दिनेश कुमार ने गुरुवार को यहां शक्तिनगर, कृष्ण शिला, सिंगरौली व महदहिया रेलवे स्टेशनों का दौरा किया। दोनों ने शक्तिनगर से करैला रोड व सिंगरौली से चोपन तक चल रहे दोहरीकरण कार्य की प्रगति और गुणवत्ता की जानकारी ली।
निरीक्षण के दौरान कहा कि दोहरीकरण के लिए बिछाई जा रही रेल पटरियों पर 100 किमी प्रति घंटे की गति से ट्रेन दौडेंगी। स्थानीय लोगों की मांग पर बताया कि 44 किमी दोहरीकरण का कार्य इस वित्तीय वर्ष में पूरा कर लिया जाएगा। इसके अलावा बाकी कार्य पूरा होने में वर्ष 2022 तक का समय लगेगा।
अधिकारियों ने स्थानीय अधिकारियों के साथ रेल पटरियों के दोहरीकरण के कार्य में देरी के लिए भूमि अधिग्रहण में आ रही समस्याओं पर चर्चा किया। कहा कि वर्तमान में रेल लाइन पर ट्रेनों की गति सीमा काफी घुमाव के कारण संभव नहीं हो पा रहा है। अधिकारियों ने शक्तिनगर रेलवे स्टेशन पर खड़ी मालगाड़ी के पास पहुंचकर भार दक्षता व लोड करने में सक्षमता का निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिए।
क्षेत्रीय रेल परामर्श दात्री समिति सदस्य एसके गौतम सांसद द्वय रामशकल व पकौड़ी लाल कोल के माध्यम से दोहरीकरण कार्य जल्द पूरा कराए जाने के लिए रेल मंत्री पियूष गोयल को पत्राचार करा रहे हैं। निरीक्षण में मुख्य अभियंता सिविल आरके सिन्हा, एके राय, शक्तिनगर स्टेशन अधीक्षक डीएन शाह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
पोस्टिंग व आवास के लिए सौंपा ज्ञापन
सिंगरौली में चल रहे रेलवे के विकास कार्यों का निरीक्षण करने के लिए पहुंचे पूर्व मध्य रेल धनबाद मंडल रेल प्रबंधक आशीष बंसल को शक्तिनगर रेलवे स्टेशन पर लोको पायलटों ने ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन के जरिए वरीयता के आधार पर पोस्टिंग व रहने के लिए आवास की मांग की।
मंडल रेल प्रबंधक से लोको पायलटों ने कहा कि एनटीपीसी के अंदर बहुत से आवास खाली पड़े हैं। सभी को आवास आवंटित होने की संभावना होगी। वहीं लोअर सीआईसी में कार्यरत लोको पायलटों को वरीयता के आधार पर अपर सीआइसी में पोस्टिंग दिलाए जाने की मांग भी की गई। डीआरएम ने उन्हें आश्वासन दिया कि वह इस मुद्दे पर वरिष्ठ कार्यालय से बात करेंगे।
शक्तिनगर से चलाई जाए पूर्व की भांति सभी ट्रेन
शक्तिनगर रेलवे स्टेशन पर धनबाद मंडल रेल प्रबंधक आशीष बंसल के निरीक्षण दौरे के दौरान स्वॉर्ड एनजीओ की अध्यक्ष रीना सिंह, समाजसेवी आशीष मिश्रा बागी व दरोगा यादव ने स्टेशन पर विकास कार्यों व शक्तिनगर से पूर्व की भांति चल रही सभी ट्रेनों को दोबारा चलवाए जाने की अपील की और ज्ञापन सौंपा।
डीआरएम धनबाद का उर्जांचल नगरी में ट्रेन व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए ध्यान देने का आग्रह किया। त्रिवेणी एक्सप्रेस व बनारस इंटरसिटी एक्सप्रेस के संचालन के लिए मंडल रेल प्रबंधक ने ज्ञापन को लेते हुए रीना सिंह को आश्वासन दिया कि उनकी मांगों को संज्ञान में लेते हुए जल्द से जल्द ट्रेनों को पुन: संचालन की व्यवस्था कराने का प्रयास किया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो