scriptDoubling of Chopan-Chunar railway line start, problem will be overcome | चोपन-चुनार रेलवे लाइन का जल्द शुरू होगा दोहरीकरण, दूर होगी समस्याएं | Patrika News

चोपन-चुनार रेलवे लाइन का जल्द शुरू होगा दोहरीकरण, दूर होगी समस्याएं

ऊर्जाधानी को मिलेगा प्रत्यक्ष लाभ, ट्रेनों की संख्या के साथ बढ़ेगी रफ्तार .....

सिंगरौली

Published: June 29, 2022 01:02:26 am

सिंगरौली. चोपन-चुनार रेलवे लाइन के दोहरीकरण का कार्य जल्द शुरू होगा। यह रेलवे लाइन ऊर्जाधानी के सिंगरौली और शक्तिनगर रेलवे स्टेशन से सीधे तौर पर जुड़ी है। ऐसे यहां के यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। रेलवे लाइन तैयार होने के बाद यहां के लिए न केवल ट्रेनों की संख्या में इजाफा होगा। बल्कि लेटलतीफी से भी मुक्त मिलेगी। रेलवे अधिकारियों ने इस बात की जानकारी हाल ही में आयोजित क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति की बैठक में दी है।
Doubling of Chopan-Chunar railway line start, problem will be overcome
Doubling of Chopan-Chunar railway line start, problem will be overcome
उत्तर मध्य रेलवे जोन की ओर से प्रयागराज में आयोजित बैठक के दौरान उपस्थित समिति सदस्य एसके गौतम ने बताया कि महाप्रबंधक प्रमोद कुमार द्वारा प्रगति प्रतिवेदन के जरिए बताया कि चोपन-चुनार रेल लाइन के दोहरीकरण का कार्य शुरू करने को लेकर लगभग सभी तैयारी कर ली गई है। शीघ्र ही कार्य प्रारंभ हो जाएगा। साथ ही यह भी बताया कि यदि भविष्य में तीसरी और चौथी रेल लाइन की जरूरत पड़ेगी तो उसका भी निर्माण कार्य कराया जाएगा।
रेल लाइन दोहरीकरण का कार्य पूरा होने से सिंगरौली के साथ सोनभद्र की बहुत बड़ी आदिवासी आबादी को रेल सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। कोयला कंपनी एनसीएल को भी खदानों से कोयला ढुलाई के लिए एक वैकल्पिक रेल मार्ग मिल जाएगा। सदस्य गौतम ने कहा कि चोपन-चुनार एकल रेल खंड पर आधारभूत संरचना के निर्माण कार्य में इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग पूरा होने वाला है।
इसी प्रकार स्वचालित सिग्नल प्रणाली, हॉल्ट स्टेशन व गति सीमा बढ़ाये जाने के रेलखंड के निर्माण कार्य लगभग पूर्ण होने को हैं। चोपन-चुनार एकल रेल लाइन को ईस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के न्यू डगमगपुर रेलवे स्टेशन से लिंक करने का प्रस्ताव भी है। इसके बाद मालगाडिय़ों के संचालन को एक अलग मालभाड़ा वाहक रेल रूट मिल जाएगा। यह कार्य ऊर्जाधानी के स्टेशनों व यात्रियों के लिए उपयोगी साबित होंगे।
ट्रेन के ठहराव का प्रस्ताव
सिंगरौली से निजामुद्दीन तक चलने वाली साप्ताहिक ट्रेन का ग्वालियर एवं मथुरा स्टेशनों पर ठहराव के प्रस्ताव को रेलवे बोर्ड को भेजे जाने की लिखित सूचना बैठक में दी गई। लूसा गेट संख्या 19 सी ओवरब्रिज निर्माण प्रस्ताव भी सदस्य गौतम द्वारा रखा गया। बैठक में उप महाप्रबंधक सामान्य अंकुर चंद्रा, सांसद विनोद सोनकर सहित अन्य 44 सदस्य उपस्थित रहे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Independence Day 2022 : अगले 25 सालों का क्या है प्लान, पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातेंIndependence Day 2022: लाल किले पर बना नया रिकार्ड, पहली बार मेड इन इंडिया तोप ने दी सलामी, जानें इसके बारे मेंPM मोदी ने विकसित भारत के लिए देश के सामने 5 प्रण रखा, भाई-भतीजावाद, परिवारवाद और भ्रष्टाचार को बताया चुनौतीIndependence Day 2022: मोहन भागवत ने RSS मुख्यालय में फहराया तिरंगा, बोले-देश को क्या दे रहे हैं यह सोचकर जीने की जरूरत15 August 2022: स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम मोदी ने 3 हेल्थ स्कीम किये लॉन्च , जानें इनके बारेस्वतंत्रता दिवस 2022: गूगल भी मना रहा भारत की आजादी का जश्न, पतंगों के साथ डूडल बनाकर भारत की संस्कृति को दर्शाया76th Independence Day 2022 : लाल किले से पीएम मोदी ने दिया नया नारास्वतंत्रता दिवस: वीरता पुरस्कारों से सम्मानित लोगों में सेना का कुत्ता 'एक्सल', पिछले महीने आतंकी मुठभेड़ में हुआ था ‘शहीद’
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.