scriptआग की घटना में प्रभावित एनटीपीसी की आठ यूनिट, दूसरे दिन भी डाउन रहा सिस्टम | Eight units of affected NTPC in Singrauli fire incident | Patrika News

आग की घटना में प्रभावित एनटीपीसी की आठ यूनिट, दूसरे दिन भी डाउन रहा सिस्टम

locationसिंगरौलीPublished: May 20, 2019 09:52:25 pm

Submitted by:

Amit Pandey

बाधित रहा बिजली उत्पादन…..

Eight units of affected NTPC in Singrauli fire incident

Eight units of affected NTPC in Singrauli fire incident

सिंगरौली. बिजली उत्पादन की अग्रणी कंपनी एनटीपीसी विंध्याचल में रविवार को यूनिट ठप होने का मामला अब तक पटरी पर नहीं लौट पाया है। वहां रविवार को ट्रांसफॉर्मर में तकनीकी कारण से आग लगने के बाद दस यूनिट ठप हो गई, लेकिन सोमवार शाम तक 24 घंटे बीतने के बाद इनमें से केवल कुछ यूनिट ही बहाल हो पाई हैं। सूत्रों ने बताया कि सोमवार शाम तक पांच यूनिट मेंं बिजली उत्पादन शुरू नहीं हो पाया है। इस कारण परियोजना से बड़े स्तर पर बिजली की सप्लाई ठप है।
बताया गया कि ठप यूनिटों को बहाल करने के लिए सोमवार शाम तक एनटीपीसी का अमला जुटा रहा, लेकिन अब तक सभी यूनिट बहाल नहीं हो पाई। इस बीच एनटीपीसी के अधिकारी सूत्रों का दावा है कि मरम्मत के बाद सोमवार शाम तक पांच यूनिट बहाल कर दी गई। कंपनी प्रबंधन की ओर से इस घटना में हुए नुकसान के संंबंध में फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी जा रही।
इस बीच एनटीपीसी प्रबंधन ने घटना की जांच के लिए चार सदस्यी टीम गठित की गई है। टीम में इस परियोजना के तीन अधिकारियों सहित लखनऊ के जीएम को शामिल किया गया है। इस टीम की ओर से अब तक जांच शुरू किए जाने की सूचना नहीं है। यह टीम घटना का कारण व इसमें रही लापरवाही का पता लगाएगी और परियोजना प्रबंधन को रिपोर्ट देगी।
परियोजना के जनसंपर्क अधिकारी एसके श्रीवास्तव का कहना है कि सोमवार को सुबह एक, तीन, चार, नौ व 10 यूनिटों को चालू कर दिया गया है। उनसे तीन हजार मेगावाट बिजली का उत्पादन शुरू है। दावा है कि दो व छह नंबर की यूनिट भी जल्द ही शुरू हो सकेगी। आठ नंबर यूनिट भी मंगलवार को दोपहर बाद तक चालू होने की संभावना बताई जा रही है। जबकि सात नंबर यूनिट कब तक चालू हो पाएगी, इस संबंध में अधिकारी कुछ कह पाने की स्थिति में नहीं है।
इधर एनटीपीसी में बिजली उत्पादन ठप होने पर जबलपुर, इलाहाबाद, झाबुआ व दिल्ली सहित कई बड़े शहरों में बिजली की आपूर्ति प्रभावित बताईजा रही है। इस संबंध में परियोजना के कार्यकारी निदेशक अजीत कुमार तिवारी से भी बात की गई। लेकिन उन्होंने अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी बताया। उनका कहना है कि घटना को लेकर जांच जारी है। जल्द ही सारी वस्तुस्थिति स्पष्ट की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो