scriptचुनावी की तैयारी पर बैठक: हर दिव्यांग को भेजो मतदान का आमंत्रण | election preparation meeting, sent invitation every disable | Patrika News

चुनावी की तैयारी पर बैठक: हर दिव्यांग को भेजो मतदान का आमंत्रण

locationसिंगरौलीPublished: Oct 10, 2018 10:48:15 pm

Submitted by:

Anil singh kushwah

कर्मचारियों को वीवीपैट का प्रशिक्षण दिया

election preparation meeting, sent invitation every disable

election preparation meeting, sent invitation every disable

सिंगरौली. जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग चौधरी ने जिले में विधानसभा चुनाव की तैयारी की मंगलवार को समीक्षा की। उन्होंने सभी दिव्यांग मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में अनिवार्य शामिल करने और उनको मतदाता सूची पर्ची के साथ मताधिकार का उपयोग करने के लिए आमंत्रण पत्र भेजने के निर्देश दिए। इसमें सभी रिटर्निंग अधिकारियों को पंचायतवार दिव्यांग मतदाताओं की सूची तैयार कर पंचायत सचिव व बीएलओ के माध्यम से उनका सत्यापन कराने का निर्देश दिया। प्रत्येक मतदान केंद्र में दिव्यांगों के उपयोग के लिए व्हीलचेयर का प्रबंध करने सहित वहां बनाए गए रैम्प का सत्यापन करने के लिए भी अधिकारियों को पाबंद किया गया।
पेंशनरों की सूची बनाकर भेजे मतदान के लिए आमंत्रण पत्र
80 वर्ष से अधिक आयु के पेंशनर की भी सूची बनाकर उनको मतदान के लिए आमंत्रण पत्र भेजने का निर्देश दिया गया। बैठक में जिला निर्वाचन अधिकारी ने विधानसभा चुनाव में हर मतदाता की भागीदारी के लिए मतदाता जागरुकता अभियान चलाने का निर्देश भी दिया। स्कूल, कॉलेज सहित सभी शिक्षण संस्थाओं व मतदान केन्द्रों में नवरात्र पर्व व दशहरे में भी मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करने के लिए पाबंद किया गया। सभी एसडीएम को संपत्ति विरूपण अधिनियम को कठोरता से लागू कर अवैध रूप से प्रदर्शित विज्ञापन व प्रचार सामग्री हटाने की प्रभावी कार्रवाई कर इसका प्रतिवेदन प्रति दिन जिला निर्वाचन कार्यालय में प्रस्तुत करने का निर्देश भी दिया गया।
वीवीपैट वोटिंग मशीन की दी जानकारी
विधानसभा चुनाव में वीवीपैट वोटिंग मशीन का उपयोग किया जाएगा। इसमें मतदाता को मतदान के बाद सात सेकंड तक मतदान की पुष्टिकरण पर्ची दिखाई देगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देश पर इस क्रम में नगर निगम सभागार में दो पारी में कर्मचारियों का प्रशिक्षण आयोजित किया गया। इसमें 103 कर्मचारियों को वीवीपैट मशीन संचालन तथा मतदान प्रक्रिया की जानकारी दी गई। उनको मशीन संचालन के दौरान आने वाली कठिनाई के निराकरण की जानकारी दी गई। इसमें मास्टर ट्रेनर आरपी द्विवेदी, आरके दुबे, आरके झा व मानसिंह ने कर्मचारियों को वीवीपैट मशीन संचालन का प्रशिक्षण दिया।

ट्रेंडिंग वीडियो