scriptऊर्जाधानी में श्रमिकों का फूटा गुस्सा, जनिए क्या बनी वजह | Embarrassment of workers against Singrauli BGR Company | Patrika News

ऊर्जाधानी में श्रमिकों का फूटा गुस्सा, जनिए क्या बनी वजह

locationसिंगरौलीPublished: Apr 06, 2019 10:32:47 pm

Submitted by:

Amit Pandey

ओबी की बीजीआर कंपनी का मामला, काम बंद कर किया हंगामा

Embarrassment of workers against Singrauli BGR Company

Embarrassment of workers against Singrauli BGR Company

सिंगरौली. एनसीएल की परियोजनाओं में ओबी हटाने का काम कर रही आउटसोर्सिंग कंपनियों की तानाशाही के चलते मजदूरों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ओबी हटाने का काम कर रही कंपनियों के खिलाफ शनिवार को हजारों की संख्या में श्रमिकों का गुस्सा फूट पड़ा। बढ़ा हुआ मानदेय लागू करने को लेकर श्रमिकों ने कामबंद हड़ताल शुरू कर दिया।
आरोप है कि बीजीआर व डीबी कंपनी के अधिकारी मजदूरों का शोषण कर रहे हैं। मजदूरों ने बताया कि छुट्टी देने व हक की बात करने पर कंपनी के अधिकारी अभद्रता करने लगते हैं। साथ ही बाहर करने की धमकी भी दी जाती है। कंपनी प्रबंधन के कार्यप्रणाली से नाराज श्रमिकों ने कामबंद हड़ताल शुरू कर दिया है। कहा कि जब तक कंपनी मजदूरों की बात नहीं सुनेगी, हड़ताल जारी रहेगी। मजदूरों के अनिश्चितकालीन हड़ताल के चलते एनसीएल ने बीजीआर कंपनी के बाहर एक नोटिस चस्पा कर दिया हैकि बढ़ा हुआ वेतन अप्रेल से लागू कर दिया जाएगा। साथ ही एरियर भी मिलेगा।
सितंबर 2018 में हुई थी घोषणा
श्रमिकों ने बताया कि पिछले साल सितंबर महीने में वेतन बढऩे की घोषण कंपनी प्रबंधन की ओर से किया गया था, लेकिन अभी तक बढ़ा वेतन नसीब नहीं हुआ। एनसीएल के अधिकारियों ने भी इस पर गौर फरमाने की जरूरत नहीं समझी। नतीजा शनिवार को श्रमिकों का आक्रोश फूटा पड़ा।
जानिए किस वर्ग के मजदूरों का कितना बढ़ा वेतन
वर्ग पिछला वेतन बढ़ा वेतन
अन्य स्किल्ड 514 रुपए 787 रुपए
सेमी स्किल्ड 556 रुपए 817 रुपए
स्किल्ड 598 रुपए 847 रुपए
हाइ स्किल्ड 632 रुपए 877 रुपए

कहां किस परियोजनाओं में काम कर रही कंपनियां
कंपनियां एनसीएल की परियोजनाएं
बीजीआर गोरबी, दुद्धीचुआ, खडिय़ा
व्हीपीआर निगाही, दुद्धीचुआ, बीना
दिलीप बिल्डकॉन निगाही, जयंत
गजराज अमलोरी, दुद्धीचुआ
सिक्कल अमलोरी
मोंटीकार्लो खडिय़ा
जीएस बीना
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो