रोजगार मेले में उमड़ी बेरोजगारों की भीड़, नदारद रहीं स्थानीय कंपनियां

गार्ड की नौकरी के लिए पहुंचे पीजी युवा.....

By: Amit Pandey

Published: 20 Jan 2021, 09:26 PM IST

सिंगरौली. जंयत परियोजना में बुधवार को लगे जिला स्तरीय रोजागार मेले में हजारों बेरोजगारों का हुजूम उमड़ पड़ा। सिक्योरिटी गार्ड की नौकरी के लिए पोस्ट ग्रेजुएट युवा मेले में पहुंचे थे। काफी मशक्कत के बावजूद भी लंबी लाइन में लगकर युवाओं ने अपनी बारी का इंतजार किया। कंपनियों के हर स्टाल पर भीड़ दिखी। बेरोजगार युवाओं ने अपनी योग्यता का परिचय दिया और कंपनियों की गतिविधियों से रूबरू हुए। आयोजकों का कहना है कि तकनीकी शिक्षा कौशल विकास एवं रोजगार विभाग की ओर से जिला स्तरीय रोजगार मेले में कुल 4850 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। जिसमें 3060 अभ्यर्थियों को शार्ट लिस्टेड किया गया है। जल्द ही इन्हें रोजगार दिया जाएगा। वहींं 516 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दे दिया गया है।

रोजगार मेले के कारण जयंत परियोजना के विवाह सह कल्याण मंडल जयंत गेट से लेकर बाहर और अंदर सुबह से शाम तक भीड़ लगी रही। इन्हें नियंत्रित करने के लिए जयंत चौकी पुलिस ने मोर्चा संभाला था। अभ्यर्थियों ने बताया है कि यह उम्मीद लेकर घर से चले थे कि मेले में ही इंटरव्यू करा लिया जाएगा। मगर भीड़ बढऩे के चलते केवल उनका आवेदन ही लिया गया। कंपनियां दो-चार दिन में उनका चयन कर सूची भेजेंगी। मेले में शहर सहित ग्रामीण के बेरोजगार युवा पहुंचे थे। रोजगार मेले में विधायक सिंगरौली रामलल्लू वैश्य, देवसर विधायक शुभाष राम चरित्र वर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष अजय पाठक, पूर्व प्राधिकारण अध्यक्ष गिरीश द्विवेदी, कलेक्टर राजीव रंजन मीना, सीइओ जिला पंचायत साकेत मालवीय सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

25 स्टॉल पर 4850 अभ्यर्थियों ने किया आवेदन
जिला प्रशासन की ओर से रोजागार मेले का आयोजन किया गया। 25 कंपनियों के स्टाल लगे थे। युवकों के साथ युवतियां भी काफी संख्या में पहुंची थीं। इस दौरान 4850 अभ्यर्थियों ने रोजगार के लिए आवेदन किया है। कंपनियों की ओर से युवाओं से केवल उनका आवेदन लिया गया और शार्ट लिस्ट करके सूचना देने की बात कहते हुए वापस कर दिया गया है। जिले के करीब तीन हजार से अधिक युवाओं को रोजगार देने के लिए रोजगार मेले का आयोजन हुआ है।

इन कंपनियों ने लगाए स्टॉल
रोजगार मेला में एपीएमडीसी, रिलायंस सासन पॉवर, हिंडालको, त्रिमुला इंडस्ट्री, ममता मोटर्स, बैढऩ इंजिनियरिंग, कीटाडेल, आदित्य बिरला कैपिटल, एचडीएफसी, एलआईसी, ऑटोमोबाइल्स पृथमपुर, एलएनटी, सोलर हब, रीता इंजिनियरिंग, एसआईएस, आरसेटी, डीडीजीकेवाय, मायूबे चंदन फार्म, यशस्वी एकदमी फॉर स्किल, आईटीआई, नगर निगम स्वच्छता सहित तीन अन्य कंपनियों के स्टॉल लगाए गए थे। जहां अभ्यर्थियों ने रोजगार के लिए आवेदन किया है।

इंजीनयरिंग पास भी किए आवेदन
रोजगार मेले में बीई व डिप्लोमा पास अभ्यर्थी भी पहुंचे थे। बीई पास कई अभ्यर्थी रोजगार पाने की उम्मीद लेकर पहुंचे थे। अनिरूद्ध कुमार व सतीश गुप्ता ने बताया कि अभी बीई किए हैं। चयन हुआ और अच्छा काम मिलेगा तो करेंगे। वहीं अशीष कुमार और विद्या सागर बीएससी किए हैं। उन्होंने भी रोजगार के लिए आवेदन दिए हैं। इसके अलावा बीए, बीएससी, बीकॉम, बीसीए, आईटीआई व कक्षा आठ पास कई अभ्यर्थियों ने भी आवेदन किया है।

Amit Pandey
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned