scriptऐश डैम फूटने से सैकड़ों एकड़ फसल बर्बाद, डेढ़ हजार से अधिक लोग प्रभावित, जानिए क्या है मामला | Essar power's ash dam burnt in Singrauli Bandhaura | Patrika News

ऐश डैम फूटने से सैकड़ों एकड़ फसल बर्बाद, डेढ़ हजार से अधिक लोग प्रभावित, जानिए क्या है मामला

locationसिंगरौलीPublished: Aug 09, 2019 12:50:56 pm

Submitted by:

Amit Pandey

परेशान हो रहे ग्रामीण…..

Essar power's ash dam burnt in Singrauli Bandhaura

Essar power’s ash dam burnt in Singrauli Bandhaura

सिंगरौली. बधौरा स्थित एस्सार पॉवर प्लांट का ऐश डैम बुधवार रात अचानक फूट गया। जिससे कर्सुआलाल व खैराही गांव के करीब डेढ़ हजार से अधिक लोगों पर राखड़ व कीचड़ के रूप में आफत टूट पड़ी। इससे कईमवेशी लापता हो गए। हादसे के २४ घंटे बाद गुरुवार शाम तक प्रभावित ग्रामीणों को कंपनी से कोई राहत नहीं मिली। इसके चलते दोनों गांवों में घरों के अंदर व बाहर तथा सडक़ों पर राखड़ व कीचड़ बिखरा है।
इससे आवागमन बाधित है तथा ग्रामीणों का घर से निकलना तक मुश्किल है। मगर शिकायत है कि इसके लिए जिम्मेवार एस्सार कंपनी अधिकारियों की नींद नहीं टूटी तथा राहत के लिए कोई कार्रवाई नहीं की गई। इससे ग्रामीण परेशान व चिंतित हैं तथा उनकी सामान्य दिनचर्या तक बुरी तरह प्रभावित है। बुधवार की देर शाम डैम फूटने की जानकारी प्रशासनिक अधिकारियों को मिली तो आनन-फानन में मौके पर माड़ा एसडीएम, एएसपी व सीएसपी पहुंचकर जायजा लिया था।

13 अप्रेल 2014 को फूटा था डैम
जानकारी के लिए बताते चलेंकि एस्सार पॉवर का ऐश डैम गत साल 13 अप्रेल 2014 को फूटा था। जिससे क्षेत्र में जहां सैकड़ों एकड़ फसल बर्बाद हुईथी वहीं ग्रामीण भी तबाह हो गए थे। पत्रिका ने इस मुद्दे को प्रमुखता से उठाया था। पत्रिका की खबर पर एस्सार पॉवर प्लांट बंद हो गया था। प्रबंधन की लापरवाही के चलते डैम अचानक फूट गया था क्योंकि ऐश डैम का निर्माण मानक को ध्यान में रखते हुए कराया जाता है लेकिन एस्सार कंपनी का ऐश डैम मानक के विपरीत बनाया गया है। जिससे डैम कभी भी फूट जाता है।
किसानों ने बयां किया दर्द:
ऐश डैम फूटने से फसल पूरी तरह से चौपट हो गई है। वहीं खेत में राखड़ भर जाने से उपज भी प्रभावित होगा। प्रबंधन से उचित मुआवजे की मांग करेंगे।
चन्द्रकेश जायसवाल, किसान

बुधवार की रात अचानक डैम जब फूट गया तो इससे कईघर प्रभावित हो गए। गनीमत रहा कि घर के सभी सदस्यों को लेकर बाहर भाग गए।
अनुज कुमार जायसवाल, किसान

कंपनी अधिकारियों को गत महीने इस बारे में अवगत कराया गया था कि बारिश की सीजन में ऐश डैम फूट सकता है क्योंकि वो मानक के विपरीत है।
रामजी जायसवाल, किसान

डैम फूटने के बाद भी कंपनी के अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचे। बल्कि प्रशासनिक अधिकारी देर शाम मौके पर पहुंचकर जायजा लिया था। पूरी तरह से फसल चौपट हो गईहै।
रामप्रकाश जायसवाल, किसान

वर्जन:-
किसानों के फसलों का भारी नुकसान हुआ है। जांच कराकर उचित मुआवजा दिया जाए। ऐसी घटना की पुनरावृत्ति न हो। एस्सार प्रबंधन इसका ठोस इंतजाम करे।
आशीष शुक्ला, सरपंच ग्राम पंचायत बंधौरा।

ट्रेंडिंग वीडियो