लोकसभा चुनाव: प्रत्येक मतदान केंद्र के लिए इवीएम तैयार, 30 फीसदी मशीन रिजर्व

लोकसभा चुनाव: प्रत्येक मतदान केंद्र के लिए इवीएम तैयार, 30 फीसदी मशीन रिजर्व

Ajit Shukla | Publish: Apr, 23 2019 12:18:28 PM (IST) | Updated: Apr, 23 2019 12:18:29 PM (IST) Singrauli, Singrauli, Madhya Pradesh, India

अब केवल 80 मशीनों का रह गया रेंडमाइजेशन....

सिंगरौली. लोकसभा चुनाव के तहत 29 अप्रेल को होने वाले मतदान के लिए इवीएम व वीपीपैट मशीनों को पूरी तरह से तैयार कर उन्हें स्ट्रांग रूम में सुरक्षित कर लिया गया है।सोमवार यह भी तय कर लिया गया कि कौन सी मशीन किस विधानसभा क्षेत्र में भेजी जाएंगी। जिला निर्वाचन अधिकारी केवीएस चौधरी के मुताबिक निर्वाचन आयोग के इंजीनियरों के परीक्षण व राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में रेंडमाइजेशन करने के बाद प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए मशीन निर्धारित कर उन्हें स्ट्रांग रूम में लाक कर दिया गया है। प्रशिक्षण के लिए बाकी रह गई मशीनों का रेंडमाइजेशन 25 अप्रेल को अंतिम प्रशिक्षण पूरा होने के बाद 26 अप्रेल को किया जाएगा।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी ऋजु बाफना के मुताबिक जिले के सभी तीन विधानसभा क्षेत्र के 824 बूथों के लिए ईवीवीएम व वीवीपैट तैयार किया गया है। 30 फीसदी यानी करीब 248 मशीनों को रिजर्व में रखा जाएगा। इनमें से करीब 80 मशीनों का प्रयोग अभी प्रशिक्षण कार्यक्रम में किया जा रहा है। अंतिम प्रशिक्षण 25 अप्रेल को होगा। यह प्रशिक्षण 18 अप्रेल को होना था, लेकिन अपरिहार्य कारणों से तिथि में परिवर्तन कर 25 अप्रेल को रखा गया है। प्रशिक्षण कार्य पूरा होने के बाद 26 अप्रेल को बाकी रह गई 80 मशीनों का रेंडमाइजेशन किया जाएगा। इसके लिए पार्टी प्रतिनिधियों को भी जानकारी दे दी गई है।

171 केंद्रों की व्यवस्था सीधी जिले से
सिंगरौली की सीमा से लगे सीधी जिले के 171 मतदान केंद्रों पर मतदान कराने की जिम्मेदारी भले ही यहां जिले के निर्वाचन अधिकारी को दी गई है, लेकिन पूर्व की तरह इस बार भी उन केंद्रों के लिए इवीएम व वीवीपैट मशीन सीधी से ही आएंगी। गौरतलब है कि सीधी जिले के धौहनी क्षेत्र में सेक्टर छह के 78 और सिहावल क्षेत्र में सेक्टर सात के 93 केंद्रों पर मतदान कराने की जिम्मेदारी सिंगरौली जिला निर्वाचन अधिकारी पर है। इस तरह से सिंगरौली जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर केवीएस चौधरी यहां के 824 और सीधी के 171 केंद्रों पर मतदान कराएंगे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned