विंध्य में विपक्ष पर बरसे सीएम, सभा में किसान ने दी जान देने की कोशिश

सिंगरौली में सभा के बीच बंधा गांव के दलबीर सिंह गोंड ने जान देने की कोशिश की, रीवा के रघुराजगढ़ व सिंगरौली में तेंदूपत्ता संग्रहण सम्मेलन

By: राजीव जैन

Published: 24 May 2018, 03:59 AM IST

सिंगरौली. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बुधवार को रीवा और सिंगरौली जिले के दौरे पर रहे। रीवा के रघुराजगढ़ में तेंदूपत्ता संग्रहण सम्मेलन में मुख्यमंत्री चौहान ने कांग्रेस पर गंभीर आरोप लगाए। कहा, आजादी के बाद 60 साल तक गरीबों की जिंदगी में उजाला नहीं हुआ। कांग्रेस ने किसानों को कुछ नहीं दिया। अब सत्ता के लिए प्रदेश में हिंसा फैलाना चाहते हैं। प्रदेश सरकार चना, सरसों और दो हजार क्विंटल गेहूं खरीद रही है। लेकिन, फसल की वोट उगाने के लिए कांग्रेस किसानों और गरीबों को गुमराह कर दंगा की साजिश कर रही है। मुख्यमंत्री ने 30 हजार से ज्यादा तेंदूपत्ता संग्राहकों को चरण पादुका, जल पात्र एवं साड़ी का वितरण किया। कहा, पहली से लेकर कॉलेज तक हर समाज के बच्चों की फीस सरकार भरेगी। सिंगरौली में सभा के बीच बंधा गांव के दलबीर सिंह गोंड ने जान देने की कोशिश की। दलबीर ने अपने गमछे को गर्दन में लपेट लिया और कसने लगा। उसकी शिकायत थी कि गांव के कुछ दबंगों ने उसकी जमीन पर कब्जा कर लिया है।

 

 

जान देने की कोशिश
सिंगरौली में सभा के बीच बंधा गांव के दलबीर सिंह गोंड ने जान देने की कोशिश की। दलबीर ने अपने गमछे को गर्दन में लपेट लिया और कसने लगा। पुलिस ने इसकी भनक लगते ही उसे पकड़ लिया। उसकी शिकायत थी कि गांव के कुछ दबंगों ने उसकी जमीन पर कब्जा कर लिया है। शिकायत के बावजूद पुलिस व प्रशासन से कार्रवाई नहीं हो रही।

महिला ने किया हंगामा
भाजपा जिलाध्यक्ष कांतदेवसिंह और भाजयुमो नेता पुनीत शुक्ला पर अपहरण का आरोप लगाने वाली युवती ने बुधवार को सीएम की सभा में हंगामा किया। वह अपनी मांग को लेकर सीएम से मिलने की मांग कर रही थी। करीब 15 मिनट तक महिला को पुलिस ने शांत कराने का प्रयास किया, लेकिन वह सीएम से मिलने की बात पर अड़ी रही। बाद में पुलिस ने उसे मिलने नहीं दिया।

फ्लैट रेट पर बिजली

असंगिठत मजदूर के पंजीयन को देश की सबसे बड़ी सामाजिक सुरक्षा योजना बताया। कहा, पंजीकृत मजदूर परिवार के मुखिया की 49 साल में मृत्यु होने पर परिवार को दो लाख रुपए दिया जाएगा। दुर्घटना में मौत पर चार लाख की सहायता राशि मिलेगी। बताया, रीवा में पांच लाख से ज्यादा मजूदरों का पंजीयन हुआ है। इन परिवारों को जुलाई से फ्लैट रेट पर 200 रुपए बिजली का बिल दिया जाएगा। गत महीने ही सीएम ने सीधी में भी योजना की शुरुआत की थी।


सिंगरौली को सौगात
इधर, सिंगरौली में सीएम ने पेयजल से संबन्धित कई योजनाओं की घोषणा की। दो सिंचाई परियोजनाओं का भी ऐलान किया गया।

ये रही सीएम की घोषणाएं
490 करोड़ की गौड़ देवसर व 1140 करोड़ की लागत से बैढऩ समूह जल प्रदाय योजना का ऐलान।
25 करोड़ की लागत से सिंगरौली में 200 बिस्तरों का ट्रोमा सह जिला चिकित्सालय का उन्नयन होगा।
मुडवानी डैम पर 2.44 करोड़ रुपए से पार्क निर्माण एवं स्थल सौंदर्यीकरण। ग्राम खैडली, मझौली, छमरई, धौहनी, बिरदह आदि ग्रामों में 9.75 करोड़ रुपए की लागत से मुख्यमंत्री ग्राम नल जल योजना बनवाने की घोषणा की गई। मुख्यमंत्री ने बीछी सोन नदी पर तहसील चितरंगी अंतर्गत पुल निर्माण कराने की भी घोषणा की।

Show More
राजीव जैन
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned