शहर में सर्वेक्षण टीम के आने की डर से नपा को आई सफाई की याद, बस स्टैंड को किया चकाचक

स्वच्छता सर्वेक्षण 2019: जिले में नगर पालिका जुटी सफाई की तैयारियों में

By: Anil singh kushwah

Published: 07 Jan 2019, 01:26 AM IST

सीधी. स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 शुरू हो चुका है। किसी भी दिन सर्वे की टीम सीधी आ सकती है। इसको लेकर नगर पालिका परिषद सीधी द्वारा व्यापक पैमाने पर तैयारियां की जा रही हैं। स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रमों के साथ ही नगर पालिका परिषद द्वारा विशेष सफाई अभियान भी चलाया जा रहा। अभियान के तहत ही कई महीनों बाद नगर पालिका का सफाई दल शहर के सोनांचल बस स्टैंड पहुंचा। वहां सफाईकर्मियों ने घंटों मेहनत करते हुए बसस्टैंड परिसर को जगमगा दिया। शनिवार की रात करीब ११ बजे नगर पालिका का सफाई दल फायर ब्रिगेड वाहन के साथ शहर के सोनांचल बस स्टैंड पहुंचा। करीब एक दर्जन सफाईकर्मियों ने पहले बसस्टैंड परिसर में झाड़ू लगाया फिर फायर ब्रिगेड वाहन के प्रेशर वाले पाइप से सड़कों, कुर्सियों के नीचे जमी महीनों की गंदगी को साफ किया।

एक साल बाद ऐसी सफाई
स्थानीय व्यापारियों ने बताया, करीब एक वर्ष बाद नगर पालिका द्वारा बसस्टैंड परिसर की इस तरह सफाई की गई है। इसके पहले गत वर्ष स्वच्छता सर्वेक्षण के दौरान ही जनवरी माह में सोनांचल बस स्टैंड परिसर की इतने व्यवस्थित तरीके से सफाई करवाई गई थी। इसके बाद से झाडू़ तो लगवाया जाता था पर बेहतर तरीके से सफाई नहीं की जाती थी। यात्रियों एवं व्यापारियों का गंदगी से बुरा हाल था।

इधर, खाली प्लॉट में जमा पानी
स्वच्छता सर्वेक्षण को लेकर जहां एक ओर नपा द्वारा पूरे शहर में सफाई अभियान चलाया जा रहा वहीं दूसरी ओर शहर का एक मोहल्ला ऐसा भी है जहां के रहवासी गंदगी से परेशान हैं। वार्ड क्रमांक 19 थनहवा टोला के कोलान बस्ती के पास खाली पड़े एक प्लाट में पूरे मोहल्ले का गंदा पानी एकत्रित होता है। जहां से पानी की निकासी की व्यवस्था न होने से वर्षों से पानी जमा है। मोहल्लेवासी इस खाली पड़े प्लाट में ही घरों का कचरा भी फेंक रहे हैं। इससे यहां गंदगी पूरी तरह से बजबजा रही है। वर्षों से भरे इस पानी में डेंगू-मलेरिया के लार्वा भी पनप रहे हैं। लोगों का कहना है कि यहां से पानी निकासी की व्यवस्था नहीं बनाई जा रही है। इससे बीमारियां पनप रही हैं।

Anil singh kushwah Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned