scriptFertilizer shortage, only one sack of DAP available for farmers | जरूरत के वक्त खाद की किल्लत, केवल एक बोरी डीएपी देने का निर्देश | Patrika News

जरूरत के वक्त खाद की किल्लत, केवल एक बोरी डीएपी देने का निर्देश

किसान एनपीके से चला रहे काम, अभी खाद आने की उम्मीद नहीं ....

सिंगरौली

Updated: June 27, 2022 11:42:51 pm

सिंगरौली. खरीफ की बोवनी शुरू हो गई है। जरूरत के वक्त खाद की किल्लत है। गोदाम में खाद का स्टॉक कम होने से किसानों को केवल एक-एक बोरी डीएपी देने का निर्देश है। इसके बदले किसानों को एनपीके दिया जा रहा है और वह उसी से काम चला रहे हैं। अभी लगभग एक सप्ताह तक खाद आने की उम्मीद नहीं है। क्योंकि कटनी-सिंगरौली रेलखंड पर लाइन का काम चल रहा है।
Fertilizer shortage, only one sack of DAP available for farmers
Fertilizer shortage, only one sack of DAP available for farmers
बारिश हो जाने पर किसानों की उम्मीदें बढ़ गई हैं। बोवनी के लिए किसान खेत तैयार करने लगे हैं। खाद-बीज की जरूरत है। वेयर हाउस में खाद के लिए किसानों की लंबी लाइन लग रही है। लेकिन यहां जरूरत के मुताबिक खाद उपलब्ध नहीं मिल रही है। एक किसान को जहां दो से तीन बोरी डीएपी खाद की आवश्यकता है। वहां उसे एक बोरी दिया जा रहा है। यह समस्या अभी एक सप्ताह तक बने रहने की संभावना है। विभाग के अधिकारियों की ओर से किसानों केे लिए की गई व्यवस्थाएं नाकाफी है।
खाद को लेकर राहत की थोड़ी उमीद रीवा में आई डीएपी की रेक से जगी है। चार सौ टन डीएपी गोदाम में पहुंची है। बाकी की जरूरत एक जुलाई तक पूरी होने की संभावना है। किसानों को खरीफ की बोवनी के लिए 35 सौ टन डीएपी की जरूरत पड़ती है, लेकिन जिले की स्थिति यह है कि अभी चार सौ टन डीएपी उपलब्ध हुई है। विभाग का कहना है कि किसानों को एक-एक बोरी देने का निर्देश है। पूरे खरीफ सीजन के लिए छह हजार टन यूरिया की जरूरत है। वर्तमान में छह सौ टन यूरिया उपलब्ध बताया जा रहा है।
ग्रामीण क्षेत्र से पहुंचे किसान
सोमवार को वेयर हाउस गोदाम में खाद लेने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों से किसानों की भीड़ पहुंची है। सैकड़ों की संख्या में किसानों की भीड़ घंटों तक लाइन में लगे रहे। इसके बाद एक बोरी डीएपी व यूरिया उन्हें दिया गया है। किसानों ने बताया है कि जहां जरूरत चार बोरी डीएपी की है। वहां दो बोरी भी नहीं मिल रही है। यानि इस बार पर्याप्त खाद मिलने की संभावना नहीं के बराबर है। हालांकि अधिकारियों की ओर से प्रयास जारी है लेकिन अभी समय लगेगा।
आज से मिलेगा अरहर की बीज
कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया है कि अरहर का 60 क्विंटल बीज पहले आ चुका है। तीनों विकासखंड को 20-20 क्विंटल बीज उपलब्ध कराया दिया गया है। इसके अलावा उड़द व कोदो का बीज भी प्रदर्शन योजना के तहत मंगाया जा रहा है। मंगलवार को 60-60 क्विंटल दोनों फसल का बीज पहुंचने की उम्मीद है। इसके अलावा किसी भी दूसरी योजना में न ही लक्ष्य आया है और न ही बीज मिलने की संभावना है।
फैक्ट फाइल:
400 टन डीएपी गोदाम पहुंची
3500 टन डीएपी की मांग
100 टन डीएपी उपलब्ध
6000 टन यूरिया की मांग
500 टन यूरिया उपलब्ध

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

कैबिनेट विस्तार के बाद पहली बार नीतीश कैबिनेट की बैठक, इन एजेंडों पर लगी मुहरभाजपा विधायक केपी त्रिपाठी के समर्थकों की गुंडागर्दी, सीईओ को पीटकर कचरे के ढेर में फेंकाDelhi: भारत को अमीर देश बनाने के लिए हर भारतवासी को अमीर बनाना पड़ेगा - अरविंद केजरीवालमुंबई पुलिस की बड़ी कार्रवाई, गुजरात के भरूच में पकड़ी ‘नशे’ की फैक्ट्री, 1026 करोड़ के ड्रग्स के साथ 7 गिरफ्तारभूस्खलन से हिमाचल में 100 से अधिक सड़कें ठप, चार दिन भारी बारिश का अलर्टबिहारः मंत्रियों में विभागों का बंटवारा, गृह मंत्रालय नीतीश के पास, तेजस्वी के पास 4 विभाग, तेज प्रताप का घटा कद, देखें Listजिम्बाब्वे दौरे के लिए केएल राहुल को कप्तान बनाए जाने पर पहली बार शिखर धवन ने दी अपनी प्रतिक्रियाVideo मध्यप्रदेश में बाढ़ के हालात, सात जिलों में राहत-बचाव का काम शुरू, लोगों को घरों से निकाला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.