दूध पीने से पहले चेक कर लें, डेयरी वाले कर रहे मिलावट

जांच में कई सेंपल मिले अमानक ....

By: Ajeet shukla

Published: 18 Dec 2020, 11:27 PM IST

सिंगरौली. दरवाजे पर पहुंचने वाले विक्रेता से दूध ले रहे हैं तो सतर्क हो जाएं। क्योंकि संभव है कि आप मिलावटी दूध पी रहे हो। खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर से हाल में किए गए जांच में कुछ ऐसी ही बात सामने आई है। खाद्य सुरक्षा विभाग, प्रशासन व पुलिस की ओर से संयुक्त अभियान चलाकर एक दर्जन से अधिक दूध विक्रेताओं से दूध का सेंपल लिया गया है।

सेंपल लेने के बाद उसकी मौके पर ही मैजिक बॉक्स से जांच की गई है। जांच में चार दूध विक्रेताओं के सेंपल अमानक पाए गए हैं। अधिकारियों के मुताबिक अमानक पाए गए सेंपल का एक हिस्सा अब राज्य खाद्य प्रयोगशाला भोपाल जांच के लिए भेजा जा रहा है। जल्द ही उसकी रिपोर्ट प्राप्त हो जाएगी।

वहां पर की गई जांच में भी सेंपल अमानक मिला तो संबंधित दूध विक्रेताओं के विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी। अधिकारियों के मुताबिक चार सेंपल के अमानक मिलने के बाद संभावना बनती है कि अन्य दूध विक्रेता भी मिलावटी दूध की बिक्री कर रहे हैं। गुरुवार को देर शाम तक की गई कार्रवाई करने वालों में खाद्य सुरक्षा अधिकारी ओपी साहू के अलावा अन्य अधिकारी शामिल रहे।

पाउडर सहित अन्य मिलावट मिला
अधिकारियों के मुताबिक बिक्री के लिए ले जाए जा रहे ज्यादातर दूध के सेंपल में पाउडर मिला है। साथ ही वसा की मात्रा काफी कम पाई गई है। अधिकारियों का कहना है कि अब दूध विक्रेताओं के विरूद्ध सघन जांच अभियान चलाया जाएगा। जिसके पास से सेंपल अमानक मिला। उस पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

दूसरी खाद्य सामग्री की जांच भी की गई
खाद्य पदार्थों की जांच के लिए निकली टीम ने शहर के दो बड़े डिपार्टमेंटल स्टोर से शहद, सरसों का तेल, तिल का तेल, चाय, घी व अन्य खाद्य पदार्थों के सेंपल एकत्र किए गए हैं। इन सेंपल को भी जांज के लिए भोपाल भेजा जा रहा है।

Ajeet shukla Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned