scriptनदी की काया सुधारने जुटे नागरिक, काचन नदी में श्रमदान कर निकाला कचरा | Garbage extracted by Kachan river in Singrauli | Patrika News

नदी की काया सुधारने जुटे नागरिक, काचन नदी में श्रमदान कर निकाला कचरा

locationसिंगरौलीPublished: Jun 16, 2019 09:42:00 pm

Submitted by:

Amit Pandey

यातायात प्रभारी ने दिलाई शपथ…..

Garbage extracted by Kachan river in Singrauli

Garbage extracted by Kachan river in Singrauli

सिंगरौली. पत्रिका के अमृतम जलम अभियान की पे्ररणा से रविवार सुबह शहर के नागरिकों ने श्रमदान का अनूठा दृश्य प्रस्तुत किया। सुबह नागरिक बड़ी संख्या में नौगढ़ स्थित काचन नदी पर जुटे तथा सामाजिक जिम्मेवारी का निर्वहन करते हुए नदी में सफाई कार्य किया। वहां दो घंटा से अधिक समय तक नागरिकों व युवाओं ने काचन नदी की काया को सुधारने के लिए उसके किनारे व बीच से घास-फूस व कचरा हटाया।
नागरिकों ने नदियों के संरक्षण व उनको स्वच्छ बनाने के लिए पत्रिका के इस अभियान की सराहना की। श्रमदान के लिए जुटे नागरिकों ने अपने आसपास के सभी नदी-नालों का पुरातन स्वरूप पुन: बहाल करने के लिए उनकी सफाई व संरक्षण की शपथ भी ली। इन लोगों को यातायात प्रभारी दिलीप तिवारी व आरक्षक विनयसिंह ने नदियों के संरक्षण की शपथ दिलाई। पत्रिका के अमृतम जलम अभियान के तहत जिले में एक माह पहले नदी-नालों की सफाई का काम शुरु किया गया।
इसमें अब तक सामाजिक कार्यकर्ताओं, सामाजिक संगठनों, व्यापारी संगठन व उनके प्रतिनिधियों की ओर से सक्रिय भूमिका निभाई जा रही है। इसके तहत ही रविवार को सामाजिक कार्यकर्ताओं व जागरूक नागरिकों ने एकजुटता से नौगढ़ मेें काचन नदी की बिगड़ी सेहत को सुधारने के लिए श्रमदान किया। इसमें नगर निगम के दल ने भी सहयोग किया। वहां मौजूद आसपास के नागरिकों ने इस कार्य के लिए पत्रिका व श्रमदान करने वालों की प्रशंसा की।
यातायात प्रभारी दिलीप तिवारी व अन्य ने माना कि नदी-नालों का प्राकृतिक स्वरूप बिगड़ा है तथा वे प्रदूषण का शिकार हैं। यह स्थिति चिंताजनक है। इसलिए सबका सामूहिक दायित्व है कि नदी-नालों को प्रदूषण से मुक्त व उनकी सफाई के लिए सक्रिय होकर श्रमदान करें। नदी-नालों का पुराना स्वरूप लौटाने के प्रति सबको संवेदनशील होने की जरूरत है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो