त्रिवेणी एक्सप्रेस का बदला नंबर, टनकपुर तक बढ़ा फेरा

एक मार्च से लागू हुई बदली समय सारिणी

By: Anil kumar

Published: 03 Mar 2019, 06:28 PM IST

सिंगरौली. जिले के नागरिकों को अब रेल की छुक-छुक सेवा से बरेली की जगह यूपी मेें पहाड़ की जद में बसे टनकपुर शहर तक का आनंद ले सकेंगे। रेलवे ने एक मार्च से यहां के लोगों के लिए यह सुविधा शुरू कर दी है। इसके तहत रेलवे की ओर से सिंगरौली व शक्तिनगर से बरेली तक चलने वाली त्रिवेणी एक्सपे्रस का फेरा बरेली से आगे टनकपुर तक बढ़ाया गया है।
पहले ही हुई थी घोषणा
पूर्व मध्य रेलवे की ओर से इस संबंध मेंं कुछ समय पहले घोषणा की गई थी। अब इसके तहत ही एक मार्च से त्रिवेणी का फेरा बरेली से टनकपुर तक बढ़ाया गया है। इस बदलाव के साथ ही रेलवे ने त्रिवेणी एक्सपे्रस के अप व डाउन सफर की नई समय सारिणी जारी की है। इसके साथ ही अब त्रिवेणी के नंबर भी बदल दिए गए हैं। हालांकि फेरा बढ़ाए जाने के बाद भी त्रिवेणी एक्सपे्रस की लेटलतीफी मेें सुधार के लिए रेलवे की ओर से कोई संकेत नहीं दिया गया है।
अलग-अलग दिन चलेगी
घोषणा के अनुुरूप पूर्व मध्य रेलवे की ओर से एक मार्च से सिंगरौली व शक्तिनगर से सप्ताह में अलग-अलग दिन बरेली के लिए चलाई जा रही त्रिवेणी एक्सपे्रस को टनकपुर तक बढ़ा दिया गया है। सिंगरौली के नागरिकों को अब तक यह एक्सपे्रस इलाहाबाद, लखनऊ व बरेली तक के सफर की सुविधा दे रही थी। अब एक मार्च से इसका सफर लगभग दो सौ किलोमीटर और आगे टनकपुर तक बढ़ाया गया है। रेल प्रशासन की ओर से फेरा बढ़ाए जाने के बाद इसकी नई समय सारिणी जारी की गई है जो एक मार्च से लागू हो गई। इसमें गाड़ी के सिंगरौली व शक्तिनगर से रवानगी के समय मेें कोई बदलाव नहीं किया गया है, लेकिन टनकपुर से सिंगरौली के लिए रवानगी का नया समय तय किया गया है। इसके अनुसार ही अब वापसी में त्रिवेणी के रास्ते में पडऩे वाले सभी बड़े स्टेशनों पर पहुंचने का समय आंशिक तौर पर बदल गया है। उल्लेखनीय है कि त्रिवेणी एक्सप्रेस एकमात्र गाड़ी है जो मध्यप्रदेश के सिंगरौली सहित शक्तिनगर को यूपी के सभी बड़े शहरों से जोड़ती है। इसका फेरा बढऩे से सिंगरौली के लोग यूपी के टनकपुर व रास्ते में पडऩे वाले सभी शहरों से सीधे जुड़ सकेंगे। मगर त्रिवेणी एक्सपे्रस अपनी घंटों लेटलतीफी के लिए बदनाम है। हालत ये है कि वापसी में यह गाड़ी कभी तय समय पर शक्तिनगर या सिंगरौली नहीं पहुंचती। यह तीन-चार घंटे तक विलंब से यहां पहुंचती है। इसलिए त्रिवेणी एक्सपे्रस की लेटलतीफी से जिले के रेल उपभोक्ता परेशान हैं पर दूसरा विकल्प नहीं होने के कारण स्थानीय यात्रियों को मजबूरी में इसमें सफर करना पड़ता है। इस बीच क्षेत्रीय रेल उपभोक्ता परामर्शदात्री समिति के सदस्य एसके गौतम ने त्रिवेणी एक्सपे्रस का फेरा टनकपुर तक बढ़ाए जाने को उचित बताया है पर रेल अधिकारियों से इसे समय पर चलाने को प्राथमिकता देने की बात कही है।
बदले नंबर से होगा आरक्षण
एक मार्च से नई समय सारिणी लागू करने के साथ ही पूर्व मध्य रेलवे की ओर से त्रिवेणी एक्सपे्रस के नंबरों में भी बदलाव किया गया है। इसलिए अब त्रिवेणी मेंं यहां से जाने व वापसी में नए नंबर से ही आरक्षण हो सकेगा। बदली समय सारिणी के अनुसार अब सिंगरौली से जाने के समय त्रिवेणी को 15073 व वापसी में 15074 नंबर आवंटित किया गया है। इसी प्रकार शक्तिनगर से रवानगी के समय इसका नंबर 15075 व टनकपुर से वापसी में इसका नंबर 15076 रखा गया है। इससे पहले इस गाड़ी के नंबर अन्य रहे हैं।

Anil kumar Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned