scriptरेत खदानों पर अभी दो महीने तक रहेगा पंचायतों का अधिकार | Govt issues LOI to RK Transport for sand mining in Singrauli | Patrika News

रेत खदानों पर अभी दो महीने तक रहेगा पंचायतों का अधिकार

locationसिंगरौलीPublished: Feb 25, 2020 09:50:35 pm

Submitted by:

Ajeet shukla

बन रही कुछ ऐसी स्थिति…

Govt issues LOI to RK Transport for sand mining in Singrauli

Govt issues LOI to RK Transport for sand mining in Singrauli

सिंगरौली. जिले में रेत खनन की एकल व्यवस्था के तहत निविदा प्रक्रिया के जरिए चयनित एजेंसी को खनन का जिम्मा देने के लिए एलओवाइ जारी कर दी गई है। वैसे तो सूचना है कि चयनित एजेंसी आरके ट्रांसपोर्ट एंड कंस्ट्रक्शन लिमिटेड निर्धारित प्रक्रिया के तहत सोमवार, 24 फरवरी को निर्धारित राशि जमा कर देगी, लेकिन खदानों पर कब्जा प्राप्त करने में अभी उसे कम से कम दो महीने का वक्त और लगेगा। ऐसे में अगले दो महीनों तक रेत खदानों पर पंचायतों का अधिकार कायम रहेगा।
रेत खनन की नई व्यवस्था के तहत शासन स्तर से निर्धारित प्रक्रिया के मुताबिक जैसे ही चयनित एजेंसी सभी कागजी कार्यवाही पूरी कर लेगी।वैसे ही उसे खदानों पर कब्जा मिल जाएगा। खदानों पर एजेंसी की ओर से कब्जा लेने के साथ ही पंचायतों से खनन का अधिकार छिन जाएगा, लेकिन कब्जा लेने तक खदानों पर पंचायतों का अधिकार होगा। गौरतलब है कि जिले में 58 रेत खदानों में खनन का जिम्मा आरके ट्रांसपोर्ट एंड कंस्ट्रक्शन लिमिटेड को दिया गया है।एजेंसी ने निविदा प्रक्रिया के माध्यम से खदानों की सबसे अधिकतम कीमत 36.33 करोड़ रुपए लगाई है।
खनिज अधिकारी एके राय के मुताबिक चयनित एजेंसी आरके ट्रांसपोर्ट जैसे ही निर्धारित रकम करीब 11.91 करोड़ रुपए जमा करेगी। उसके लिए खनन के बावत शासन स्तर से आदेश पत्र जारी कर दिया जाएगा। इसके बाद एजेंसी को पर्यावरण स्वीकृति प्राप्त करने और फिर खनन योजना के स्थानांतरण संबंधित प्रक्रिया पूरी करना होगा। संभावना है कि इस प्रक्रिया में कम से कम दो महीने का वक्त लगेगा। जाहिर है शासन स्तर से पूर्व में जारी आदेश के मद्देनजर खदानों में रेत खनन का अधिकार पंचायतों के पास ही रहेगा।
तीन वर्षों के लिए मिलेगा खनन का जिम्मा
खनिज अधिकारियों के मुताबिक एजेंसी को खदानों में खनन का ठेका तीन वर्षों के लिए दिया जाएगा।वर्तमान में प्राप्त वित्तीय प्रस्ताव यानी लगाई गई बोली पर एक वर्ष तक खनन किया जा सकेगा। एक वर्ष के बाद प्रस्ताव की राशि में 10 फीसदी की बढ़ोत्तरी होगी। दो वर्ष बाद तीसरे वर्ष के लिए फिर से 10 फीसदी राशि बढ़ाई जाएगी।
फैक्ट फाइल
– तीनों तहसील में कुल 58 खदानों की संख्या।
– सभी खदानों की क्षमता 20 लाख घन मीटर।
– खदानों में रेत की कुल कीमत 25 करोड़ रुपए।
– खनन के लिए लगी 36.33 करोड़ रुपए की बोली।
तहसीलवार रेत खदानों की संख्या
30 खदान सिंगरौली में
16 खदान माड़ा में
07 खदान देवसर में
03 खदान सरई में
02 खदान चितरंगी में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो