scriptउपचुनाव से पहले मध्य प्रदेश में गृह प्रवेश समारोह, PM मोदी ने की लाभार्थी से बातचीत | Griha pravesh ceremony of PM Awas Yojana in MP before by election | Patrika News

उपचुनाव से पहले मध्य प्रदेश में गृह प्रवेश समारोह, PM मोदी ने की लाभार्थी से बातचीत

locationसिंगरौलीPublished: Sep 12, 2020 09:59:52 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

– करीब साढ़े छ मिनट की बातचीत में पीएम आवास योजना में भ्रष्टाचार पर भी पूछे सवाल

पीएम नरेंद्र मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी

सिंगरौली. मध्य प्रदेश में होने वाले उपचुनावों से पहले राज्य ही नहीं बल्कि केंद्र सरकार भी प्रदेश पर मेहरबान है। तमाम योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया जा रहा है। लाभार्थियो को विभिन्न योजनाओं की सौगात दी जाने लगी है। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत चयनित लाभार्थियों का गृह प्रवेश कराया। वर्चुअल गृह प्रवेश कार्यक्रम के दौरान पीएम ने सिंगरौली के लाभार्थी प्यारेलाल से करीब साढे छ मिनट तक बातचीत भी की।
पीएम आवास योजना का गृह प्रवेश समारोह
वर्चुअल गृह प्रवेश कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने सिंगरौली के गडेरिया गांव निवासी प्यारेलाल यादव से उनकी लाइफ स्टाइल, बच्चों की शिक्षा के साथ खान-पान के बारे में जानकारी ली। बातों ही बातों में उन्होंने सलीके से यह भी जानने की कोशिश की कि पीएम आवास हासिल करने में लाभार्थियों के साथ किसी तरह का भ्रष्टाचार तो नहीं हो रहा। उनसे सुविधा शुल्क तो नहीं मांगा जा रहा। लेकिन कम से कम प्यारेलाल ने ऐसा कोई संकेत नहीं दिया। बल्कि साफ तौर पर ऐसी किसी कार्रवाई से इंकार कर दिया। प्यारेलाल ने प्रधानमंत्री को बताया कि 2019 में मकान स्वीकृत हुआ था जो निर्धारित मियाद से करीब 15 दिन पूर्व बनकर तैयार हो गया है। मकान स्वीकृति से लेकर निर्माण कार्य पूर्ण होने तक किसी ने हमसे किसी तरह की मांग नहीं की। तकरीबन आभार जताने वाली शैली में यह भी कहा कि पहले कच्चा मकान था। आंधी- तूफान में खपरैल उड़ जाते थे तो, बरसात के मौसम में खपरैल से पानी टपकता था। अब ये समस्याएं नहीं होंगी।
बातचीत में प्रधानमंत्री ने खान-पान के बारे में पूछा तो प्यारेलाल ने विस्तार से बताया कि आज तो पूरी, सब्जी, दाल-भात सब बना है। साथ ही मीठा भी है। । प्रधानमंत्री ने बच्चे की शिक्षा-दीक्षा की जानकारी भी हासिल की।
पीएम आवास में प्रवेश करने वाले प्यारेलाल प्रधानमंत्री से बात कर बेहद प्रसन्न दिखे। पीएम की इस महत्वाकांक्षी योजना का लाभ हासिल करने के बाबत कहा कि, “मैंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि मेरा पक्का मकान होगा। आंधी-तूफान में परेशान होते थे। लेकिन अब पक्का घर का सपना भी पूरा हो गया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री से मेरी बात हुई है जिसे मैं जीवन भर नहीं भूल सकता।”
इस वर्चुअल गृह प्रवेश समारोह में भोपाल से मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी जुड़े रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो