scriptस्वास्थ्य केंद्र का चिकित्सक परिवार सहित कोरोना पॉजिटिव | Health center physician at Singrauli, Corona positive including family | Patrika News

स्वास्थ्य केंद्र का चिकित्सक परिवार सहित कोरोना पॉजिटिव

locationसिंगरौलीPublished: Jul 08, 2020 12:49:43 am

Submitted by:

Ajeet shukla

प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग को छूटा पसीना ….

Health center physician at Singrauli, Corona positive including family

Health center physician at Singrauli, Corona positive including family

सिंगरौली. स्वास्थ्य केंद्र का चिकित्सक परिवार सहित कोरोना पॉजिटिव मिला है। चिकित्सक व उसके परिवार के तीन सदस्यों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद जिला प्रशासन व स्वास्थ्य महकमा सकते में है। इसकी मुख्य वजह चिकित्सक की संपर्क सूची का काफी लंबा होना है। बताया गया है कि चिकित्सक का परिवार जुलाई की शुरुआत में बलिया से लौटा है।
स्वास्थ्य विभाग के सीएमएचओ के मुताबिक खुटार स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सक सहित उनके परिवार के तीन सदस्यों की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उन सभी को जिला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती करा दिया गया है। साथ ही अधिकारी चिकित्सक व उसके परिवार की संपर्क सूची तैयार कर सैंपल लेने में जुट गए हैं। संपर्क सूची तैयार करने और सैंपलिंग में इस बात को लेकर परेशानी खड़ी हो गई है कि किस-किस का सैंपल लिया जाए। क्योंकि चिकित्सक की कांटैक्ट लिस्ट काफी लंबी बताई जा रही है।
दरअसल कोरोना संक्रमण से अनजान चिकित्सक न केवल एक जुलाई से छह जुलाई तक किल कोरोना अभियान की ड्यूटी में रहे और क्षेत्र में भ्रमण करते रहे। बल्कि इस दरम्यान उन्होंने मरीजों की ओपीडी व इलाज भी किया है। जाहिर है कि चिकित्सक व उनके परिवार वालों की लिस्ट सैकड़ों में होगी। फिलहाल कलेक्टर के निर्देश पर स्वास्थ्य केंद्र और आवास परिसर वाले पूरे क्षेत्र को कंटेनमेंट एरिया घोषित कर दिया गया है।
स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक संपर्क में आए लोगों के सैंपलिंग में स्वास्थ्य विभाग जुटा हुआ है। इधर अभियान के तहत सोमवार को एकत्र २७६ सेंपल में से 194 सैंपल जांच के लिए रीवा भेजा गया है। 82 सैंपल की जांच जिला अस्पताल स्थित मशीनों से किया जा रहा है। जानकारी के लिए बता दें किस जिले में मौजूदा वक्त में कोरोना के 11 एक्टिव केस हैं। धीरे-धीरे करके जिले में भी संक्रमितों की संख्या बढ़ती जा रही है।
अब स्वास्थ्य विभाग भी इस बात को लेकर चिंता में है कि बीएमओ के संक्रमित होने के बाद उनके संपर्क में जितने भी मरीज व स्वास्थ्य कर्मी आए हैं, उन सबका सैंपल जांच के लिए भेजा जाएगा। जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की ओर से वैश्विक महामारी कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए प्रयास किया जा रहा है।
वहीं दूसरी ओर जिले में लगातार संक्रमित मिल रहे हैं। इसमें ज्यादातर बाहर से आने वाले लोग ही पॉजिटिव मिले हैं, लेकिन जब बीएमओ खुटार सहित उनका परिवार संक्रमित मिला तो इससे स्वास्थ्य विभाग की धड़कने भी तेज हो गई है। क्योंकि बीएमओ के संपर्क में भी कई स्वास्थ्य कर्मी आ चुके हैं।
इस सप्ताह और बढ़ेगे संक्रमित
जिस तरह कोरोना के संदिग्ध मरीजों की संख्या बढ़ रही है। उसी तरह जिले में पॉजिटिव की संख्या भी लगातार बढ़ते क्रम में है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह संभावना जताया है कि इस सप्ताह अभी और पॉजिटिव मिल सकते हैं। महकमे की ओर से लगातार संदिग्ध मरीजों पर नजर रखी जा रही है। क्योंकि ज्यादातर बाहर से आ रहे लोग पॉजिटिव मिल रहे हैं।
वर्जन –
स्वास्थ्य केंद्र के चिकित्सक का कोरोना पॉजिटिव मिलना गंभीर बात है। यह बात सही है कि कांटैक्ट लिस्ट लंबी होगी। अभी इस केस में जानकारी एकत्र की जा रही है। जल्द ही सब कुछ स्पष्ट हो जाएगा।
राजीव रंजन मीणा, कलेक्टर सिंगरौली।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो