अंतिम वर्ष की परीक्षा भी ओपेन बुक प्रणाली से होगी

कोरोना संक्रमण के बीच छात्र-छात्राओं को मिली बड़ी राहत .....

By: Ajeet shukla

Published: 19 Apr 2021, 10:32 PM IST

सिंगरौली. महाविद्यालय स्तर की बाकी की परीक्षाओं की तरह स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम के अंतिम वर्ष की परीक्षा भी ओपेन बुक प्रणाली से ही आयोजित की जाएगी। अंतिम वर्ष के छात्र-छात्राएं भी घर से परीक्षा दे सकेंगी। कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर उच्च शिक्षा विभाग की ओर से कुछ ऐसा ही निर्णय लिया गया है।

अभी तक अंतिम वर्ष की परीक्षा निर्धारित प्रवधानों के तहत परीक्षा केंद्र पर आयोजित कराने की थी, लेकिन अब विभाग ने ओपेन बुक प्रणाली से ही परीक्षा कराने का निर्णय लिया है। अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय के अलावा बाकी के विश्वविद्यालयों से संबद्ध महाविद्यालयों में भी ओपेन बुक प्रणाली से ही परीक्षा आयोजित की जाएगी।

शासकीय अग्रणी महाविद्यालय वैढऩ के प्राचार्य के मुताबिक विभाग की ओर से जारी निर्देशों के मुताबिक छात्रों को इस बार भी ओपन बुक प्रणाली के तहत परीक्षा देना होगा। छात्रों को प्रश्नपत्र आनलाइन उपलब्ध कराए जाएंगे और वह घर पर ही उत्तर पुस्तिकाएं लिखेंगे। जल्द ही प्रश्नपत्र उपलब्ध होने की तिथि और उत्तर पुस्तिका जमा करने के लिए निर्धारित केंद्रों की सूची जारी कर दी जाएगी।

छात्र उत्तरपुस्तिका किसी भी निर्धारित नजदीकी केंद्र पर जमा कर सकेंगे। विभाग का यह निर्णय छात्रों और उनके अभिभावकों की ओर से कोरोना संक्रमण से सुरक्षा के मद्देनजर कई दिनों से की जा रही मांग के मद्देनजर लिया है। दलील रही है कि बढ़े संक्रमण के बीच अंतिम वर्ष के छात्र-छात्राओं की परीक्षाएं परीक्षा केंद्रों में कराया जाना उचित नहीं होगा।

अंतिम वर्ष की परीक्षाओं को भी ओपन बुक प्रणाली के तहत आयोजित किए जाने की मांग उठाई जा रही थी। जिस पर उच्च शिक्षा विभाग ने यह निर्णय लिया है। बीते साल भी यूजीसी के दिशा निर्देशों के चलते स्नातक एवं स्नातकोत्तर की परीक्षाएं आयोजित कराई गई थी। जिसमें ओपन बुक प्रणाली की पद्धति का प्रयोग किया गया था। बाकी की दूसरी कक्षाओं के छात्रों को जनरल प्रमोशन दे दिया गया था।

केंद्रों में भी भीड़ नियंत्रण के होंगे इंतजाम
उत्तरपुस्तिका जम करने के लिए बनाए गए केंद्रों में भी भीड़ नियंत्रण के इंतजाम किए जाने का निर्देश है। यह निर्देश पिछली बार बनी भीड़ की स्थिति के मद्देनजर लिया गया है। पिछली बार उत्तरपुस्तिका जमा करने के लिए भारी भीड़ जमा हुई थी। इससे सोशल डिस्टेंसिंग की व्यवस्था तार-तार हो गई थी। इस बार ऐसा नहीं हो, इसके मद्देनजर जिम्मेदार सतर्क हैं।

परीक्षा कार्यक्रम जारी करेगा विश्वविद्यालय
उच्च शिक्षा विभाग की ओर से परीक्षा का कार्यक्रम तैयार करने की जिम्मेदारी विश्वविद्यालयों को दी है। विश्वविद्यालय सभी संबंधित महाविद्यालयों के लिए परीक्षा कार्यक्रम जारी करेंगे। गौरतलब है कि जिले में ज्यादातर महाविद्यालय अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय से संबद्ध हैं। माना जा रहा है कि मई के दूसरे सप्ताह के बाद से लेकर जून के आखिरी तक में सभी कक्षाओं की परीक्षाएं ओपन बुक प्रणाली के तहत करा ली जाएंगी।

Ajeet shukla Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned