scriptफिर शुरू हुआ रेत का अवैध खनन व परिवहन | Illegal mining and transport of sand resumed in Singrauli | Patrika News

फिर शुरू हुआ रेत का अवैध खनन व परिवहन

locationसिंगरौलीPublished: Dec 05, 2019 12:19:08 pm

Submitted by:

Ajeet shukla

सोन घडिय़ाल क्षेत्र को प्रभावित कर रहे कारोबारी….

Illegal mining and transport of sand resumed in Singrauli

Illegal mining and transport of sand resumed in Singrauli

सिंगरौली. चितरंगी में प्रतिबंधित सोन घडिय़ाल क्षेत्र में फिर से रेत का अवैध खनन व परिवहन शुरू हो गया है। पूरा कारोबार संगठित तरीके से चल रहा है। गढ़वा थाना क्षेत्र के देवरा और पिपरझर में हर रोज शाम होते ही यूपी जाने वाली रेत भरी गाडिय़ों की लाइन लग जाती है। इससे एक ओर जहां जीवनदायिनी सोन नदी खोखली हो रही है। वहीं सांठगांठ के चलते जिले का करोड़ों रुपए का खजाना लुट रहा है। हैरत की
बात यह है कि इन दोनों ही गांवों में एक भी खदान स्वीकृत नहीं है। इस स्थिति के बावजूद रेत के अवैध खनन व परिवहन पर कोई रोक लगाने को तैयार नहीं है। रेत कारोबारियों की पुलिस और खनिज अधिकारियों से मिलीभगत के चलते यहां मामला गंभीर होता जा रहा है। अवैध खनन के चलते ही कुछ महीने पहले लमसरई में रेत से लोड ट्रैक्टर के नीचे दबने से एक युवक की मौत हो गई थी। वहीं सीमावर्ती नेवारी में भी एक आदिवासी की चपेट में आने से मौत हो गई थी। इसके बावजूद जिम्मेदार तमाशबीन बने हुए हैं।
नदी में वाहन ले जाने बना लिया है रास्ता
मिलीभगत के चलते रेत कारोबारियों के हौसले इस कदर बुलंद हैं कि सोन नदी तक वाहन ले जाने के लिए दो-दो किलोमीटर तक मुरम डालकर रास्ते बना लिए गए हैं। शाम ढलने के बाद ही नदी में वाहन में मशीने उतर जाती हैं। रेत की निकासी कर परिवहन के साथ भंडारण भी किया जा रहा है, लेकिन जिम्मेदार अधिकारी चुप्पी साधे हुए हैं।
शोर व प्रदूषण से बुरा हाल
यहां सबसे बड़ी समस्या ग्रामीणों को हो गई है। वाहनों के आवागमन से जहां शाम होते ही गांवों को सडक़ पर निकलना मुश्किल हो जाता है। वहीं पिपरझर और देवरा में गाडिय़ों की रात भर आवाजाही से शोर के चलते लोगों की नींद ***** हो गई है। धूल से हो रहे प्रदूषण के चलते भी लोगों को बुरा हाल है। खुलेआम हो रहे परिवहन पर पुलिस व खनिज अधिकारी आंख मूंदे हुए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो