scriptरसूख के दम पर रेत खदान में ठेकेदार का जबरन कब्जा, कलेक्टर तक पहुंचा मामला | Illegal mining of sand in Singrauli, villagers complained to collector | Patrika News

रसूख के दम पर रेत खदान में ठेकेदार का जबरन कब्जा, कलेक्टर तक पहुंचा मामला

locationसिंगरौलीPublished: Apr 09, 2019 10:21:36 pm

Submitted by:

Ajeet shukla

अवैध खनन व परिवहन से ग्रामीणों में रोष….

Illegal mining of sand in Singrauli, villagers complained to collector

Illegal mining of sand in Singrauli, villagers complained to collector

सिंगरौली. ग्राम पंचायत भरसेड़ी की खदान में रेत के अवैध खनन व परिवहन का मामला एक बार फिर से तूल पकडऩे लगा है। ग्राम पंचायत के सरपंच सहित ग्रामीणों ने कलेक्ट्रेट पहुंचकर इसकी शिकायत की है। प्रशासन से की गई शिकायत में झारखंड के एक ठेकेदार पर रसूख के दम पर खदान में जबरन कब्जा करने का आरोप लगाया गया है। साथ ही मांग की है कि खदान को ठेकेदार के अवैध कब्जे से मुक्त कराया जाए।
जनपद पंचायत देवसर क्षेत्र के भरसेड़ी पंचायत के ग्रामीणों की शिकायत के मुताबिक खदान पर झारखंड निवासी ठेकेदार जबरन कब्जा कर रेत का खनन व परिवहन कर रहा है। शिकायत में बताया गया है कि करवाही गांव के गोपद नदी पर खसरा क्रमांक 3278 में अंकित खदान को ग्राम पंचायत के नाम किया गया है। इस खदान में झारखंड निवासी ठेकेदार ने भंडारण के नाम पर अपने नाम से खनिज विभाग से इटीपी आईडी पासवर्ड जनरेट करा कर पूरी खदान पर ही कब्जा कर लिया है। ठेकेदार की इस कारनामे का कोई विरोध करता है तो उसे धमकी दी जाती है। जिम्मेदार विभागों के अधिकारी भी चुप्पी साधे हुए हैं।
पूर्व में शीर्ष अधिकारी का रहा है संरक्षण
पूर्व में खदान से रेत खनन और परिवहन के लिए जिले के शीर्ष प्रशासनिक अधिकारी का संरक्षण मिला माना जा रहा था। यही वजह है कि खदान अवैध खनन डंके के चोट पर होता रहा है। हालांकि शीर्ष अधिकारी के तबादले के बाद पुलिस ने छापेमारी कर पोकलेन मशीन सहित कई वाहन पकड़ा है, लेकिन कार्रवाईधरपकड़ तक सीमित है। अब ग्रामीणों में भी विरोध के सुर निकलने लगे हैं।
फैक्ट फाइल
05 हेक्टेयर में गोपद नदी पर फैली है खदान
02 दर्जन से अधिक वाहनों से हो रहा परिवहन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो