scriptरेत कारोबारियों ने इस गांव में मचा रखा है तांडव, गांव वालों का जीना हुआ मुहाल | Illegal mining with the help of mineral department | Patrika News

रेत कारोबारियों ने इस गांव में मचा रखा है तांडव, गांव वालों का जीना हुआ मुहाल

locationसिंगरौलीPublished: Feb 06, 2018 12:09:41 pm

Submitted by:

Vedmani Dwivedi

रेत कारोबारियों के खिलाफ दिन भर भूख हड़ताल पर बैठे रहे आप जिला संयोजक, शासन चौकी में कलेक्टर के नाम सौपा ज्ञापन, प्रदर्शन में शामिल हुए सैकड़ों लोग

Illegal mining with the help of mineral department

Illegal mining with the help of mineral department

सिंगरौली. हर्रहवां की नदी में अवैध उत्खनन एवं रेत कारोबारियों की मनमानी के खिलाफ आम आदमी पार्टी के जिला संयोजन अनिल द्विवेदी सोमवार को दिन भर भूख हड़ताल पर बैठे रहे।

शाम को सैकड़ों समर्थकों के साथ शासन चौकी में कलेक्टर के नाम ज्ञापन सौंपा और रेत कारोबारियों एवं खनिज विभाग के अधिकारियों पर कार्रवाई की मांग की। उन्होंने आरोप लगाया कि खनिज अधिकारी के सह पर जिले भर में अवैध उत्खनन हो रहा है। आवंटित लीज से कई गुना ज्यादा रेत का उत्खनन हो रहा है। कहा कि हर्रवहा में दिन – रात रेत से भरे वाहन गुजरते हैं जिससे दुर्घटनाए हो रही है।

विरोध करने पर मुकदमा
उन्होंने इस मामले में पुलिस पर भी गंभीर आरोप लगाए। कहा कि गांव के कई आदिवासियों के खिलाफ पुलिस ने झूठे मामले दर्ज किए हैं। कहा कि दिन भर भारी वाहनों के आवागमन से सड़क एवं मार्ग क्षतिग्रस्त हो गए हैं। खेतों से होकर वाहन गुजर रहे हैं। कोई कुछ बोलने वाला नहीं है। यदि गांव के लोग इसका विरोध करते हैं तो पुलिस उन पर झूठे मुकदमें कायम कर देती है। कहा कि हर्रहवा से लेकर शिवपहरी,शासन,टूसाखाड़, की सड़क क्षतिग्रस्त हो गई हैं।

 

Illegal mining with the help of mineral department
IMAGE CREDIT: patrika
रात में फायरिंग करते हैं गुर्गे
उन्होंने रेत कारोबारियों एवं उनके गुर्गों पर आरोप लगाए। कहा कि गांव वालों ने बताया कि 3-4 जनवरी की रात रेत माफिया ने कई राउण्ड हवाई फायरिंग की। गांव के लोगों को धमकाया। लेकिन पुलिस ने उल्टा फर्जी मुकदमे में आदिवासियों को जेल भेज दिया। आप के रीवा जोन प्रभारी संदीप शाह ने कहा कि रेत माफिया जान से मारने की धमकी दे रहे हैं।
प्रदर्शन के दौरान शिवनारायण शाह, कमलेश शाह, अरविन्द कुमार शाह, सुरेश कुमार शाह, नंदकुमार शाह, लक्ष्मी प्रसाद शाह, मानप्रसाद शाह, सुरेश कुमार साकेत, बबुआ राम साकेत, रमेश साकेत, रामनरेश शाह, रमाशंकर शाह, भोलाप्रसाद शाह, लाखन सिंह कुशराम, रामकेशशाह, रामलखन, रविन्द्र शाह, छोटेलाल शाह, सोनू शाह सहित बड़ी संख्या में आप कार्यकर्ता एवं ग्रामीण मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो