प्रसव के दौरान नवजात शिशु की मौत, प्रसूता की हालत गंभीर

परिजनों ने लगाया लापरवाही का आरोप....

By: Amit Pandey

Published: 26 Feb 2021, 07:38 PM IST

सिंगरौली. जिला अस्पताल में प्रसव के दौरान नवजात शिशु की मौत हो गई। जबकि प्रसूता की हालत गंभीर है। नवजात शिशु की मौत हो जाने के बाद परिजनों ने चिकित्सकों पर लापरवाही का आरोप लगाया है। हालांकि चिकित्सकों का कहना है कि नवजात शिशु ने गर्भ में दम तोड़ दिया था। जानकारी के मुताबिक खडिय़ा निवासी राधिका सोनी को बुधवार की शाम पहली प्रसव पीड़ा शुरू हुई। इसके बाद परिजनों ने उसे जिला अस्पताल ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया। जहां गुरुवार की रात प्रसूता ने नवजात शिशु को जन्म दिया लेकिन उसकी मौत हो गई।

नवजात की मौत सुनकर प्रसूता के परिजन ड्यूटी चिकित्सकों पर लापरवाही करने का आरोप लगाया है। परिजनों ने बताया है कि चिकित्सक अपनी लापरवाही को छिपाने के लिए यह बता रहे हैं कि नवजात शिशु की मौत गर्भ में हो गई थी। जबकि ऐसा कुछ नहीं था। जांच में ऐसा नहीं बताया गया था कि नवजात शिशु की गर्भ में मौत हो गई। प्रसव के दौरान नर्सों के भरोसे छोड़ दिया गया था। लापरवाही के चलते नवजात की मौत हुई है। हालांकि इसकी शिकायत प्रसूता के परिजनों ने सीएमएचओ से करते हुए लापरवाह चिकित्सक व नर्सों के खिलाफ कार्रवाई की मांग किया है।

यह कोई पहला मामला नहीं
बताया गया है कि जिला अस्पताल में नवजात शिशु व प्रसूता की मौत हो जाने का यह कोई पहला मामला नहीं है। वजह यह कि प्रसव कक्ष में ड्यूटी डॉक्टर कभी उपस्थित नहीं रहते हैं। बल्कि ड्यूटी नर्स प्रसव कराती हैं। गंभीर केस आने के बाद स्थिति बिगड़ जाती है। जिससे नवजात शिशु व प्रसूताओं की मौत हो जाती है। इस गंभीर मसले की ओर सीएमएचओ को ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि जिला अस्पताल में चिकित्सकों की लापरवाही बरकरार है।

Amit Pandey
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned