scriptIncreased power consumption, transformers unable to handle the load | गर्मी में संभलकर करें बिजली का यूज, लोड नहीं संभाल पा रहे ट्रांसफॉर्मर | Patrika News

गर्मी में संभलकर करें बिजली का यूज, लोड नहीं संभाल पा रहे ट्रांसफॉर्मर

- ट्रांसफार्मर फेल होने की शिकायत बढ़ी
- लोड नहीं संभाल पा रहे दो दर्जन ट्रांसफॉर्मर

सिंगरौली

Published: April 01, 2022 04:47:36 pm

सिंगरौली। शहर से लेकर गांव तक ट्रांसफॉर्मर फेल की होने की शिकायतों में तेजी के साथ इजाफा हो रहा है। पूर्व में जहां सप्ताह में एक से दो शिकायतें आती रही है। वहीं अब पिछले एक सप्ताह में आधा दर्जन स्थानों में ट्रांसफॉर्मर जलने की शिकायत मिली है। इनमें चार केवल शहरी क्षेत्र शामिल हैं।

electricity-1489654872_835x547.jpg
power consumption

बिजली कंपनी के अधिकारी इसे तापमान में बढ़ोत्तरी के साथ बिजली की बढ़ी खपत और ट्रांसफार्मर पर बढ़े लोड का नतीजा मान रहे हैं। हालांकि अधिकारी बढ़ी संख्या को सामान्य बता रहे हैं। यह बात और है कि ट्रांसफार्मर की समय पर आपूर्ति संभव नहीं हो पा रही है। बिजली कंपनी के अधिकारियों ने गर्मी के मद्देनजर शहर से लेकर गांव तक 300 से अधिक ट्रांसफॉर्मर को गया है। ट्रांसफॉर्मर फेल होने के बढ़े अपडेट करने की योजना बनाई थी। केस इसी का नतीजा हैं।

अधिकारियों की ओर से कंपनी मुख्यालय को प्रस्ताव भी भेजा गया था, लेकिन अभी तक आवश्यकता वाले क्षेत्रों में अधिक क्षमता का ट्रांसफॉर्मर लगा पाना संभव नहीं हो सका है। यही वजह है कि ट्रांसफॉर्मर फेल होने की शिकायत बढ़ गई है। दरअसल गर्मी बढ़ने के चलते घरों में बंद पड़े एसी, कूलर व फ्रीज सहित अन्य कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण चलने लगे हैं। इससे बिजली की खपत और ट्रांसफॉर्मर पर लोड बढ़ गया है। इसी के कारण ट्रांसफॉर्मर फेल होने के केस बढ़ रहे है।

बिजली की ट्रिपिंग भी बढ़ी

बिजली की बढ़ी खपत और लोड के चलते ट्रिपिंग के केस भी बढ़ गए हैं। खासतौर पर शहरी क्षेत्र में दिन भर में कई बार कुछ देर के लिए ही सही बिजली गुल होने का सिलसिला शुरू हो गया है। खासतौर पर दोपहर बाद से लेकर देर शाम तक बिजली की लुकाछिपी देखने को मिल रही है।

ट्रांसफार्मर की मांग लंबित

खुद बिजली विभाग के अधिकारी यह स्वीकार कर रहे हैं कि वर्तमान में दो दर्जन से अधिक ट्रांसफॉर्मर बदलना बाकी है। निर्देशों के मुताबिक फेल हुए ट्रांसफॉर्मर अधिकतम तीन दिनों के भीतर बदल देना है, लेकिन हकीकत में ट्रांसफॉर्मर बदलने और बिजली आपूर्ति बहाल करने में एक सप्ताह से अधिक का वक्त लग रहा है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

IPL 2022: टिम डेविड की तूफानी पारी, मुंबई ने दिल्ली को 5 विकेट से हराया, RCB प्लेऑफ मेंपेट्रोल-डीज़ल होगा सस्ता, गैस सिलेंडर पर भी मिलेगी सब्सिडी, केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान'हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं', पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती पर पीएम मोदीArchery World Cup: भारतीय कंपाउंड टीम ने जीता गोल्ड मेडल, फ्रांस को हरा लगातार दूसरी बार बने चैम्पियनआय से अधिक संपत्ति मामले में ओम प्रकाश चौटाला दोषी करार, 26 मई को सजा पर होगी बहसऑस्ट्रेलिया के चुनावों में प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन हारे, एंथनी अल्बनीज होंगे नए PM, जानें कौन हैं येगुजरात में BJP को बड़ा झटका, कांग्रेस व आदिवासियों के लगातार विरोध के बाद पार-तापी नर्मदा रिवर लिंक प्रोजेक्ट रद्दजापान में होगा तीसरा क्वाड समिट, 23-24 मई को PM मोदी का जापान दौरा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.