scriptInduction stove is another alternative to LPG | रसोई गैस की जगह इंडक्शन को अपनाया, आधी कीमत में बनाने लगे पूरे परिवार का खाना | Patrika News

रसोई गैस की जगह इंडक्शन को अपनाया, आधी कीमत में बनाने लगे पूरे परिवार का खाना

गैस के दाम बढ़ने से कई लोगों ने रसोई गैस की जगह इंडक्शन चूल्हे को अपनाना शुरू कर दिया है, इससे आधी कीमत में बन रहा है पूरे परिवार का खाना...।

सिंगरौली

Updated: July 08, 2022 03:34:54 pm

सिंगरौली। घरेलू गैस सिलेंडर (domestic gas cylinder) के लगातार बढ़ते दाम को देखते हुए अब लोगों ने इंडक्शन को अपनाना शुरू कर दिया है। लोगों को यह सस्ता भी लग रहा है। यह गैस सिलेंडर से आधे से भी कम में पड़ रहा है। इंडक्शन (Induction stove) पर पांच लोगों के परिवार का खाना महज 16 रुपए में बन जाता है। जबकि गैस सिलेंडर में यह खर्च 35 रुपए से अधिक पहुंचता है।

induction1.png

घरेलू सिलेंडर से अब लोगों का मोह भंग होने लगा है। यही कारण है कि बाजार में इंडक्शन चूल्हे की बिक्री भी बढ़ गई है। सिलेंडर की कीमतों को देखते हुए लोग अब विकल्प के रूप में इंडक्शन को अपना रहे हैं। एक माह में करीब 1058 रुपए एक सिलेंडर पर खर्च हो रहे हैं, वहीं इंडक्शन पर महिने भर में पांच सौ से भी कम खर्च आ रहा है। जबकि पांच सदस्यों वाले परिवार में एक सिलेंडर एक महीने के भीतर ही खत्म हो जाता है।

जानकार बताते हैं कि एक हजार वॉट पर चलाने पर एक महीने में इंडक्शन लगभग 60 यूनिट बिजली खपत करेगा। यानि 60 यूनिट खर्च होने पर महीनेभर का बिजली बिल केवल 500 रुपए आएगा। यदि 1800 वॉट पर भी इंडक्शन चला रहे हैं तो भी सिलेंडर के दाम से बिजली बिल कम ही आएंगे। इसलिए ज्यादातर घरों में महिलाएं इंडक्शन का प्रयोग कर रही हैं।

क्या और बढ़ेंगे दाम

देश में सिलेंडर के दाम अभी और बढ़ सकते हैं। पिछली बार जब बढ़कर 1029 रुपए सिलेंडर का दाम हुआ था, तो अनुमान लगाया जा रहा था कि अब दाम में बढ़ोतरी नहीं होगी, लेकिन सरकार ने फिर सिलेंडर का दाम 50 रुपए बढ़ा दिया है। इससे अब 1058 रुपए में सिलेंडर मिल रहा है। संभावना बन रही है कि अभी सिलेंडर के दाम और बढ़ सकते हैं।

इंडक्शन की कीमतें भी बढ़ी

बाजार में इंडक्शन की मांग 5 गुना तक बढ़ गई है। बाजार में जितनी भी दुकानें हैं, वहां से औसतन एक-दो इंडक्शन प्रतिदिन बिक्री हो रही है। पहले महिने भर में चार-पांच इंडक्शन बिकते थे। बाजार में एक इंडक्शन की कीमत एक हजार रुपए से ही शुरू हो जाती है।

16 रुपए में बन जाएगा खाना

यदि आप बिजली से चलने वाले इंडक्शन चूल्हे से खाना बना रहे हैं तो यह गैस के मुकाबले काफी सस्ता पड़ता है। इसमें पांच लोगों के परिवार में दो वक्त का खाना एक दिन में तीन से चार यूनिट के खर्च में तैयार हो जाता है। प्रति यूनिट बिजली का खर्च भी औसतन चार रुपए के आसपास आता है। यदि दोनों वक्त का खाना चार यूनिट में बनता है, तो 16 रुपए में दोनों वक्त का पूरा खाना तैयार हो जाता है। जो कैस के मुकाबले आधा पड़ता है।

गांवों की स्थिति

आदिवासी क्षेत्रों में उज्जवला योजना के तहत गैस सिलेंडर दिए गए हैं। जिसकी रिफलिंग अब धीरे-धीरे कम हो गई है। आदिवासी अंचल में गरीब परिवार को 100 रुपए यूनिट का चुकाना होता है। ऐसे में अब उन्हें इंडक्शन चूल्हा सिलेंडर से सस्ता पड़ता है। ग्रामीण क्षेत्रों में 70 फीसदी से अधिक घरों में इंडक्शन चूल्हे का इस्तेमाल हो रहा है।

जहां बिजली नहीं वहां लकड़ी जलाते हैं लोग

इधर, कुछ गांवों में उज्जवला योजना के कई हितग्राही वापस चूल्हा फूंकने को भी मजबूर हो गए हैं। कुछ ग्रामीणों ने महिनों से गैस सिलेंडर रिफील नहीं करवाया। जिनके घर बिजली रहती है तो वे इंडक्शन पर खाना बनाते हैं, जिनके घर बिजली ही नहीं रहती है तो वे चूल्हा जलाने को मजबूर हैं। यह स्थिति गैस के सिलेंडर के दाम लगातार बढ़ने के कारण बनी है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Train Accident: महाराष्ट्र के गोंदिया में रेल हादसा, पैसेंजर ट्रेन ने मालगाड़ी को मारी टक्कर; 50 से अधिक यात्री घायलJammu Kashmir News: जम्मू के सिधरा में एक ही परिवार के छह लोग की संदिग्ध स्थिति में मौत, पुलिस कर रही छानबीनदिल्ली में आज पीएम मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक, मंत्रिमंडल विस्तार की अटकलें तेजगुलाम नबी ने कांग्रेस को दिया झटका, ठुकराया JK कैंपेन कमेटी का पद, बताया ये कारणदिल्ली में फिर डरा रहा कोरोना, बीते 7 महीने में सबसे ज्यादा पॉजिटिविटी रेट, अलर्ट मोड पर अस्पतालकलकत्ता हाईकोर्ट की कड़ी टिप्पणी, कहा - 'पश्चिम बंगाल में बिना पैसे दिए नहीं मिलती सरकारी नौकरी'Pro Boxing : रायपुर में आज दिखेगा मुक्केबाजी का रोमांच, विजेंदर सिंह व इलियासु सुले होंगे आमने-सामनेस्टूडेंट्स के लिए ये हैं सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर, डेली यूज़ के लिए बन सकते हैं बेस्ट ऑप्शन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.