scriptप्रसूताओं को सहूलियत: संस्थागत प्रसव के लिए मिलेगा निजी वाहन का किराया, जानिए कलेक्टर ने और क्या कहा | Information about the schemes of Singrauli collector | Patrika News
सिंगरौली

प्रसूताओं को सहूलियत: संस्थागत प्रसव के लिए मिलेगा निजी वाहन का किराया, जानिए कलेक्टर ने और क्या कहा

टीएल बैठक में कलेक्टर ने की योजनाओं की समीक्षा…..

सिंगरौलीJun 18, 2019 / 04:40 pm

Amit Pandey

Information about the schemes of Singrauli collector

Information about the schemes of Singrauli collector

सिंगरौली. संस्थागत प्रसव के लिए प्रसूता को डिलीवरी स्थल लाने के लिए जननी एक्सप्रेस नहीं मिलने पर निजी वाहन से लाए जाने पर उसका किराया भी दिया जाएगा। समय सीमा बैठक में सोमवार को कलेक्टर केवीएस चौधरी ने मुख्य स्वास्थ्य एवं चिकित्सा अधिकारी को यह आदेश दिया।
बैठक मेेंं कलेक्टर चौधरी ने बीते माह संस्थागत प्रसव व प्रसव उपरान्त मिलने वाली अनुग्रह राशि के भुगतान तथा एनआरसी में भर्ती कुपोषित बच्चों के उपचार की जानकारी ली। उन्होंने जिला चिकित्सालय के एनआरसी कक्ष व लेबर रूम में सुचारू विद्युत व्यवस्था तथा एसी चालू रहने की नियमित रिपोर्ट लेने का निर्देश भी दिया।
इसमें वर्षा पूर्व सभी समितियों में पर्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध कराने के लिए सहकारिता उपायुक्त को निर्देश दिया गया। कलेक्टर ने मुख्यमंत्री जन कल्याण नया सवेरा योजना में असंगठित श्रमिकों को नवीन पंजीयन प्रमाण पत्र पोर्टल से देने व किसी पात्र हितग्राही के लाभ से वंचित नहीं रहने का निर्देश दिया।
कलेक्टर चौधरी ने कहा कि किराए की जगह संचालित शासकीय उचित मूल्य की दुकानों के भवन निर्माण को डीएमएफ से राशि मंजूर की गई है। उपखण्ड अधिकारी शासकीय भूमि तलाश कर इन दुकानों का निर्माण कार्य जल्द शुरु करएं। यह कार्य अक्टूबर तक पूर्ण करने का निर्देश दिया गया।
बैठक में राजस्व वसूली की तहसीलवार समीक्षा के बाद लक्ष्य के अनुसार जून के अंत तक शत-प्रतिशत वसूली के लिए उपखण्ड अधिकारियों को पाबंद किया गया। इसमें समाजिक न्याय अधिकारी सहित मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को नव विवाहित कन्याओं को विवाह योजना की राशि दिलाने का निर्देश दिया गया। इसमें त्रुटि सामने आने पर भुगतान अधिकारियों की जावबदेही भी तय की गई।
इस दौरान पेयजल व्यवस्था की समीक्षा के बाद कार्यपालन यंत्रियों को पेयजल उपलब्धता की निगरानी करने तथा तालाबों का निर्माण तय समय पर पूर्ण करने के लिए पाबंद किया गया। सीमए हेल्पलाइन व जनसुनवाई में आए आवेदनों का संबंधित विभागों को दो दिन में निराकरण करने का निर्देश दिया गया बैठक में अपर कलेक्टर ऋजू बाफना, एसडीएम नागेशसिंह व रवि मालवीय, डिप्टी कलेक्टर बीपी पांडेय व संजय जैन, तहसीलदार विवेक गुप्ता व जितेन्द्र वर्मा, उप संचालक कृषि आशीष पाण्डेय, कार्यपालन यंत्री बिजली अजीतसिंह बघेल व मृगेन्द्रसिंह चंदेल सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
वीडियो से शत-प्रतिशत रिजल्ट की योजना
बैठक में कलेक्टर चौधरी ने बताया कि आगामी सत्र में शासकीय हाई स्कूलों का परीक्षा परिणाम शत-प्रतिशत रखने की योजना बनाई गई है। इसके तहत गणित, अंग्रेजी व विज्ञान पढ़ाने वाले शिक्षकों के अध्यापन का वीडियो बनाया जाएगा ताकि जिन विद्यालयों में इन विषयों के शिक्षक नहीं हैं, वहां वीडियो रिकार्डिंग के माध्यम से विद्यार्थियों को पढ़ाया जा सके। कलेक्टर ने ऐसे विद्यालय चिन्हित कर वहांं विद्युत कनेक्शन व टीवी उपलब्ध कराने के लिए शिक्षा अधिकारियों को पाबंद किया गया।

Home / Singrauli / प्रसूताओं को सहूलियत: संस्थागत प्रसव के लिए मिलेगा निजी वाहन का किराया, जानिए कलेक्टर ने और क्या कहा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो