scriptजिला अस्पताल में कलेक्टर का निरीक्षण, वार्ड का एसी खराब तो किचन व शौचालय में मिला गंदगी का ढेर, जताई नराजगी | Inspecting the Collector in District Hospital | Patrika News

जिला अस्पताल में कलेक्टर का निरीक्षण, वार्ड का एसी खराब तो किचन व शौचालय में मिला गंदगी का ढेर, जताई नराजगी

locationसिंगरौलीPublished: Jun 05, 2019 12:44:10 pm

Submitted by:

Amit Pandey

अव्यवस्थाओं को तत्काल दुरूस्त करने का दिया निर्देश…..

Inspecting the Collector in District Hospital

Inspecting the Collector in District Hospital

सिंगरौली. जिला अस्पताल में लगातार मिल रही अव्यवस्था संबंधित शिकायतों के मद्देनजर मंगलवार को कलेक्टर केवीएस चौधरी अचानक से अस्पताल के औचक निरीक्षण में पहुंच गए। अपर कलेक्टर ऋजु बाफना के साथ कलेक्टर जब अस्पताल में पहुंचे तो वहां न ही डॉक्टर मिले और न ही जिम्मेदार अधिकारी।जबकि घड़ी में 10 बज चुके थे।
अस्पताल के कुछ डॉक्टरों के अलावा बाकी के सबको नदारद देख खफा कलेक्टर ने तत्काल फोन करके सीएमएचओ आरपी पटेल को अस्पताल बुलाया और सीएमएचओ के पहुंचने पर जमकर फटकार लगाई। कलेक्टर के निरीक्षण में पहुंचने पर वहां ओपीडी में केवल दो डॉक्टर मरीजों का इलाज करते मिले। ओपीडी की हाल देखने के दौरान ही कलेक्टर ने वहां उपस्थित मरीजों से बात की और उन्हें अस्पताल में होने वाली समस्या से अवगत हुए। तब तक सीएमएचओ मौके पर पहुंच चुके थे। सीएमएचओ के पहुंचने के बाद कलेक्टर ने वार्डों की ओर रूख किया।
वार्डों के निरीक्षण में कई बेड पर चादर नहीं दिखा और खिड़कियों पर धूल जमी मिली।कलेक्टर हालात को देखकर काफी नाराज हुए। वार्डों के निरीक्षण में कलेक्टर को एसएनसीयू का एसी खराब मिला।इसे उन्होंने भारी लापरवाही करार दिया।निरीक्षण करते हुए कलेक्टर किचन और फिर शौचालय तक में पहुंच गए। दोनों ही जगह भारी गंदगी फैली मिली। शौचालय में एक पल भी गुजारना मुश्किल हो रहा था। इस स्थिति से झल्लाए कलेक्टर ने सीएमएचओ को चेतावनी भरे लब्जों में कहा कि अस्पताल की साफ-सफाईपर विशेष ध्यान रखा जाए।भविष्य में इस तरह की गंदगी मिली तो तत्काल कार्रवाई की जाएगी।
सोनोग्राफी को लेकर बिफरे कलेक्टर
कलेक्टर ने सीएमएचओ से जब पूछा कि मरीजों की सोनोग्राफी कहां होती है तो उन्होंने एक प्राइवेट क्लीनिक का नाम बताया। जिसे सुनते ही कलेक्टर बिफर पड़े उन्होंने कहा कि जल्द से जल्द जिला अस्पताल में ही सोनोग्राफी की व्यवस्था की जाए। इस व्यवस्था में जो भी समस्या आए, तत्काल बताया जाए।उसका समाधान किया जाएगा।कलेक्टर ने वार्डों में बंद पड़े कूलर व एसी को भी तत्काल दुरूस्त कराने को कहा।
डाक्टरों के खिलाफ कार्रवाई करें
कलेक्टर ने राज्य शासन से अस्पताल में ओपीडी के बावत डॉक्टरों के लिए निर्धारित नए समय को लेकर भी विशेष हिदायत दी।कहा कि जो भी डॉक्टर सुबह नौबजे से शाम चार बजे तक ओपीडी में उपस्थित नहीं रहता है। उसके खिलाफ तत्काल कार्रवाईकी जाए।कलेक्टर ने चेताया कि डॉक्टरों की लापरवाही को छिपाने की कोशिश की गई तो अधिकारियों पर ही कार्रवाई की जाएगी।
दोबारा अव्यवस्था मिली तो…?
जिला अस्पताल में निरीक्षण के दौरान पाई कमियों को दूर करने के लिए कलेक्टर ने जिला अस्पताल प्रबंधन को निर्देश देते हुए कहा कि दोबारा निरीक्षण के दौरान अव्यवस्था मिली तो कड़ी कार्रवाई करूंगा। उन्होंने चिकित्सक व कर्मचारी को यूनिफॉर्म पहनने व मरीजों को चिकित्सक के कक्ष तक ले जाने के लिए वार्डब्वॉय को मुख्य द्वार के समीप स्ट्रेचर के पास यूनिफॉर्म पहनकर तैनात रहने के निर्देश दिए। ताकि उपचार के लिए आ रहे मरीजों को सहूलियत हो जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो