scriptएनआरसी में खिचड़ी एवं वेयरहाउस में खराब अनाज देख नाराज हुए खाद्य आयोग के अध्यक्ष, अधिकारियों को लगाई फटकार | Inspection of warehouse Nutrition Rehabilitation Center | Patrika News

एनआरसी में खिचड़ी एवं वेयरहाउस में खराब अनाज देख नाराज हुए खाद्य आयोग के अध्यक्ष, अधिकारियों को लगाई फटकार

locationसिंगरौलीPublished: Jul 27, 2018 10:05:00 pm

Submitted by:

Vedmani Dwivedi

जिला खाद्य अधिकारी मिश्रा को लगाई फटकार , खाद्यान का सेंपल लेकर जांच करने के निर्देश

Inspection of warehouse Nutrition Rehabilitation Center

Inspection of warehouse Nutrition Rehabilitation Center

सिंगरौली. जिले के दौरे पर शुक्रवार को सिंगरौली पहुंचे राज्य खाद्य आयोग के अध्यक्ष आर. के. स्वाई ने सुबह कचनी स्थित वेयर हाउस गोदाम का निरीक्षण किया। वहां अस्त-व्यस्त खाद्यान को देखकर कड़ी नाराजगी जाहिर की। गोदाम प्रभारी को निर्देशित किया कि गोदाम में भण्डारित किये जाने खाद्यान्न साइड का सीरियल नंबर उल्लेख करें। वहां चावल एवं गेंहू का सेंपल भी लिया गया। गोदाम में रखे चावल एवं गेंहू खराब दिख रहे थे। यही वजह है कि उन्होंने सेंपल लेकर जांच करने के निर्देश दिए हैं। जिला खाद्य अधिकारी सनत कुमार मिश्रा को फटकार लगाई। निरीक्षण के दौरान उनके साथ कलेक्टर भी मौजूद थे।

पोषण पुर्नवास केन्द्र में पोहा की जगह खिचड़ी मिला
आर के स्वाई ने जिला अस्पताल में बने पोषण पुर्नवास केन्द्र का भी निरीक्षण किया। वहां पाया कि बच्चों को खाना देने में बेहद लापरवाही की जा रही है। बच्चों को पोहा दिया गया था वह बेहद घटिया था । समझ नहीं आ रहा था कि पोहा है या खिचड़ी। एनआरसी में कुपोषित बच्चों व उनके अभिभावकों को मिले बेड, चादर अस्त-व्यस्त थे। एनआरसी में पुरूष सुपरवाइजर की तैनाती मिला। सिविल सर्जन डॉ. के.एल पाण्डेय को फटकार लगाते हुए निर्देश दिया कि महिला सुपरवाइजर की पदस्थापना करें। ताकि एनआरसी में भर्ती होने वाले बच्चों की माताएं अपनी समस्याएं महिला कर्मी को बता सकें।

एनआरसी सुव्यवस्थित हो, साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें। वार्ड में छोटे-छोटे बच्चे रहते हैं अगर गंदगी रहेगी तो कीटाणु बच्चों में प्रवेश करेंगे। इसे लेकर सिविल सर्जन डॉ. के एल पाण्डेय को फटकार लगाई। निर्देश दिया कि पोषण पुर्नवास केन्द्र में बच्चों के खाद्यान में गुणवक्ता बरती जाए। इस दौरान खाद्य आयोग के सदस्य वीर सिंह चौहान, अपर कलेक्टर ऋजु बाफना, तहसील विवेक गुप्ता, सीएमएचओ डॉ.आरपी पटेल, सिविल सर्जन डॉ.केएल पाण्डेय, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास सुमन वर्मा, डॉ.एपी पटेल सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो