scriptInstructions to give five lakh rupees to heir on death of prisoner und | विचाराधीन बंदी की मौत पर वारिस को पांच लाख रुपए देने का निर्देश | Patrika News

विचाराधीन बंदी की मौत पर वारिस को पांच लाख रुपए देने का निर्देश

मानव अधिकार आयोग ने की अनुशंसा ....

सिंगरौली

Published: December 07, 2021 11:51:37 pm

सिंगरौली. मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने जिला जेल के उस विचाराधीन बंदी के वारिस को 5 लाख रुपए मुआवजा के रूप में देने की अनुशंसा की है, जिसकी जून वर्ष 2019 में क्षय रोग से मौत हो गई थी। आयोग ने यह राशि शासन (जेल विभाग) द्वारा दिए जाने को कहा है।
Instructions to give five lakh rupees to heir on death of prisoner under consideration
Instructions to give five lakh rupees to heir on death of prisoner under consideration
आयोग ने जिला जेल बैढऩ के विचाराधीन बंदी सूरजबली सिंह गौड़ की क्षय रोग की जांच नहीं कराए जाने और उनका उपचार नहीं होने से मौत हो जाने के मामले में यह अनुशंसा की है। कहा है कि शासन चाहे तो इस राशि की वसूली दोषी जेल कर्मियों से कर सकता है। मामले में आयोग ने पाया कि जेल कर्मियों की लापरवाही के कारण मृतक के मानव अधिकारों की उपेक्षा हुई।
अनुशंसा में आयोग ने यह भी कहा है कि राज्य शासन सभी केंद्रीय जेलों, जिला जेलों व सब जेलों में नियमित चिकित्सकों को उपलब्ध कराया जाए। जेल में प्रवेश करते समय एवं जेलों में निरूद्ध बंदियों की समस्त नियमित अनिवार्य जांच भी कराए जाने की प्रक्रिया शुरू की जाए।
तत्कालीन अधिकारियों पर कार्रवाई का निर्देश
आयोग ने इस मामले में तत्कालीन जेल अधीक्षक इंद्रदेव तिवारी, फर्मासिस्ट रामबली पाल व जेल चिकित्सक डॉ. अतुल सिंह तोमर के विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही करने को भी कहा है।
वर्जन -
जून 2019 में विचाराधीन बंदी सूरजबली सिंह गौड़ की क्षय रोग से मौत हो गई थी। मामला मानवाधिकार आयोग तक पहुंचा है। इस मामले में प्रतिवेदन भी प्रस्तुत किया गया है। अभी तत्काल में हुए निर्देश की जानकारी नहीं है।
प्रभात चतुर्वेदी, जेल अधीक्षक जिला जेल सिंगरौली।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां

बड़ी खबरें

Mizoram Earthquake: मिजोरम में महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर रही 5.6 तीव्रताराष्ट्रीय युद्ध स्मारक में विलय की गई अमर जवान ज्योति की लौ; देखें VIDEO'हिजाब' पर कर्नाटक के शिक्षा मंत्री के बयान पर बवाल! जानिए क्या है पूरा मामलाUP Election 2022: राहलु और प्रियंका ने जारी किया कांग्रेस का घोषणा पत्र, युवाओं पर फोकसदिल्ली उपराज्यपाल ने आप सरकार के प्रस्ताव को किया खारिज, वीकेंड कर्फ्यू हाटने और प्रतिबंधों में ढील से इनकारकोरोना की रफ्तार से ऑफलाइन हो सकती है 12वीं-10वीं की बोर्ड परीक्षा! CGBSE ने की ये तैयारीBHU के रजत जयंती से जुड़ी गांधी की स्मृतियों को NSUI ने किया यादकर्नाटक: शनिवार व रविवार को भी खुलेंगे बाजार लेकिन एक शर्त है
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.