scriptअसुरक्षा के बीच जननी सुरक्षा योजना, प्रसूताओं को घर वापस लौटने के लिए करना पड़ता है इंतजार, जानिए क्या है पूरा मामला | Janani Suraksha Yojna during insecurity in Singrauli district hospital | Patrika News
सिंगरौली

असुरक्षा के बीच जननी सुरक्षा योजना, प्रसूताओं को घर वापस लौटने के लिए करना पड़ता है इंतजार, जानिए क्या है पूरा मामला

अस्पताल प्रबंधन नहीं दे रहा ध्यान……

सिंगरौलीJul 05, 2019 / 01:13 pm

Amit Pandey

Janani Suraksha Yojna during insecurity in Singrauli district hospital

Janani Suraksha Yojna during insecurity in Singrauli district hospital

सिंगरौली. जिला अस्पताल में प्रधानमंत्री जननी सुरक्षा योजना का लाभ पाने के लिए प्रसूताओं के बेतहाशा दर्द झेलना पड़ रहा है। प्रसूताओं को घर जाने के लिए जननी वाहन केे लिए घंटो इंतजार करना पड़ता है। इसके बावजूद भी घर तक जाने के लिए वाहन नहीं मिलता है तो निजी वाहन के जरिए प्रसूताएं घर पहुंचती हैं। जिला अस्पताल में गुरुवार को कुछ ऐसा ही नजारा देखने को मिला है। जहां प्रसूता अंजू के परिजन सुबह से वाहन का इंतजार कर रहे थे। इंतजार की घड़ी में दोपहर हो गए। आखिरकार वाहन नहीं मिला। पूछने पर परिजनों ने बताया कि जननी वाहन सरई में है।
यहां देर से पहुंचेगी, इसके बाद परिजन निजी वाहन से प्रसूता को घर ले गए। जी, हां यह तो महज बानगीभर है। इस तरह के केस जिला अस्पताल में हर रोज देखने को मिल जाएंगे। अस्पताल प्रबंधन के लापरवाही का आलम यह है कि ऐसे मामलों को गंभीरता से नहीं लेने के कारण प्रसूताओं को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं इसके बाद सहायता राशि के लिए प्रसूताओं को जिला अस्पताल का चक्कर लगाना पड़ता है।
सुविधाओं के लिए मोहताज
स्वास्थ्य विभाग की ओर से सुविधाओं का विस्तार नहीं किया जा रहा है। जिला अस्पताल में जब ऐसी व्यवस्था है तो सीएचसी पीएचसी की बात परे लगती है। यहां विशेषज्ञ चिकित्सक सहित अन्य मूलभूत सुविधाओं का टोटा बना हुआ है। इसकों लेकर लोगों की ओर से कई बार विरोध प्रदर्शन भी हो चुके है। लेकिन इसके बावजूद भी स्थिति में सुधार नहीं हो रहा है।
दावे कागजी साबित
सरकारी अस्पतालों में गर्भवती महिलाओं को प्रसव की सुविधा प्रदान करने के दावे कागजी दिखाई दे रहे हैं। हालत यह है कि जिले में आधा दर्जन से अधिक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र व सीएचसी ऐसी हंै, जिनमें प्रसवों की संख्या शून्य रही है। जो कि चिकित्सा विभाग के बेहतर स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के दावे पर प्रश्न चिन्ह खड़ा कर रहा है।
वर्जन:-
प्रसूताओं को सुविधाएं मिल रही हैं। किसी कारण यदि प्रसूताओं को वाहन सहित अन्य सुविधाओं में दिक्कत हो तो उक्त समस्या को उनके परिजन हमें बताएं। उन्हें सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी।
डॉ. आरपी पटेल, सीएमएचओ।

Home / Singrauli / असुरक्षा के बीच जननी सुरक्षा योजना, प्रसूताओं को घर वापस लौटने के लिए करना पड़ता है इंतजार, जानिए क्या है पूरा मामला

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो