scriptसिंगरौली में तेलदह जंगल के नहर में जख्मी हालत में मिला तेंदुआ | Leopard found in a canal in the wooded canal in Singrauli | Patrika News

सिंगरौली में तेलदह जंगल के नहर में जख्मी हालत में मिला तेंदुआ

locationसिंगरौलीPublished: Nov 17, 2018 07:31:47 pm

Submitted by:

Anil singh kushwah

उपचार के लिए मुकुंदपुर टाइगर सफारी भेजा गया

Leopard found in a canal in the wooded canal in Singrauli

Leopard found in a canal in the wooded canal in Singrauli

सिंगरौली. वन परिक्षेत्र बैढऩ के तेलदह जंगल में स्थित नहर में शुक्रवार की सुबह तेंदुआ घायल अवस्था में गिरा पाया गया। स्थानीय लोगों ने तेंदुए की आवाज सुनकर वन विभाग के कर्मियों को इसकी सूचना दी। मौके पर पहुंचकर टीम ने तेंदुए को बेहोश कर बाहर निकाला। तेंदुए के जानकारी मिलने के बाद सक्रिय हुए अधिकारियों ने उसकी सुरक्षा के उपाय शुरू करने के साथ मुकुंदपुर टाइगर सफारी सतना के चिकित्सकों को भी इसकी सूचना दे दी। स्थानीय वन कर्मियों ने दोपहर में जैसे ही तेंदुए को नहर से बाहर निकाला चिकित्सकों की टीम भी पहुंच गई। एसडीओ एसडी सोनवान के मुताबिक चिकित्सकों की टीम ने मौके पर उसका प्राथमिक उपचार किया।
वन परिक्षेत्र बैढऩ का मामला
उसके बाद उसे मुकुंदपुर ले गई। प्राथमिक परीक्षण में चिकित्सकों ने तेंदुए के पिछले पैरों में चोट का आंकलन किया है। चिकित्सकों का मानना है कि तेंदुए ने शिकार के लिए छलांग लगाई होगी और वह नहर में जा गिरा। यही वजह है कि उसके पिछले पैरों में चोट आई है। वन अधिकारियों के मुताबिक पिछले कई दिनों से आस-पास के जंगल में तेंदुए के भ्रमण की सूचना मिल रही थी। परीक्षण में वन कर्मियों को उसके पदचिह्न भी मिले थे, लेकिन उसे देखा नहीं गया। अंत में उसे घायल अवस्था में पाया गया। अधिकारियों का मानना है कि मुकुंदपुर टाइगर सफारी में उसका लंबा इलाज चलेगा। तभी वह स्वस्थ हो पाएगा, क्योंकि पिछले पैरों में फैक्चर की संभावना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो