scriptएमपी के इस जिले में पैरा मिलिट्री फोर्स के निगरानी में होगा मतदान | Lok Sabha election: Police Observer inspect sensitive polling booth | Patrika News

एमपी के इस जिले में पैरा मिलिट्री फोर्स के निगरानी में होगा मतदान

locationसिंगरौलीPublished: Apr 18, 2019 10:56:20 pm

Submitted by:

Amit Pandey

पुलिस प्रेक्षक ने किया निरीक्षण, दिया निर्देश….

Lok Sabha election: Police Observer inspect sensitive polling booth

Lok Sabha election: Police Observer inspect sensitive polling booth

सिंगरौली. लोकसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने पुलिस प्रेक्षक गुरुवार को सिंगरौली पहुंचे। सबसे पहले एसपी कार्यालय में पुलिस अधीक्षक व एएसपी ने पुलिस प्रेक्षक को लोकसभा चुनाव को लेकर सुरक्षा व्यवस्था सहित अन्य जानकारियों को साझा किए। जिस पर प्रेक्षक ने संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर खास सतर्कता बरतने का निर्देश दिया है।
पुलिस अधीक्षक कार्यालय में निर्वाचन आयोग से आए पुलिस प्रेक्षक सेनथील अवोदयी, कृष्णा राज एस भा.पु.से ने लोकसभा चुनाव संसदीय क्षेत्र सीधी के जिला सिंगरौली की पुलिस व्यवस्था की तैयारियों की समीक्षा बैठक ली गई। बैठक में एसपी दीपक कुमार शुक्ला, एएसपी प्रदीप शेंडे उपस्थित रहे। प्रेक्षक के समक्ष एसपी ने पुलिस व्यवस्था से संबंधित सभी बिंदुओ के बारे में बारीकी से प्रकाश डाला। आचार संहिता लगने के उपरांत पुलिस की ओर से की गई कार्रवाई, कानून-व्यवस्था की स्थिति, विधानसभावार मतदान केन्द्रो की जानकारी, मतदान केन्द्रों व चुनाव से संबंधित अन्य यूनिटों में लगने वाले पुलिस बल की जानकारी प्रेक्षक ने ली।
सीमा से जुड़े राज्यों के बारे में दी जानकारी
पुलिस अधीक्षक शुक्ला ने अंतर्राज्यीय सीमा व जिला की सीमा से लगने वाले राज्य, जिला के बारे में जानकारी दिया। एमसीसी के दौरान अभी तक एफएसटी व एसएसटी की ओर से की गई कार्रवाई की जानकारी से भी अवगत कराया है। साथ ही संपूर्ण मतदान व्यवस्था में लगने वाले पुलिस बल की उपलब्धता सहित बाहर से आने वाले बल व ड्यूटी के लिए बल की कमी के संबंध में भी जानकारी दी गई। प्रेक्षक ने कमी बल की पूर्ती किए जाने का निर्देश दिया है।
अतिरिक्त पुलिस बल लगाने दिए सुझाव
लोकसभा निर्वाचन को पूर्ण रूप से निष्पक्षता और इमानदारी के साथ दायित्वों का निर्वहन करने व निर्वाचन भयमुक्त वातावरण स्वतंत्र, शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न किए जाने के लिए बाहर से आए सुरक्षा बल सीएपीएफ से ऐरिया का डामिनेशन तथा वल्नरेबल क्षेत्रों का अधिक से अधिक भ्रमण, मतदान केन्द्रों में लगने वाले सुरक्षा बल के प्रशिक्षण व संवेदनशील मतदान केन्द्रों तथा एक ही भवन पर तीन या तीन से अधिक स्थापित मतदान केन्द्रों पर पैरामिलिट्री फोर्स, अतिरिक्त पुलिस बल लगाए जाने के लिए आवश्यक सुझाव दिए गए।
रूट प्लान के बारे में कराया अवगत
बाहर से आए सुरक्षा बलों के रुकने की व्यवस्था के बारे में बताया गया। मतदान के दिन पोल-डे पर पुलिस के डिप्लॉयमेंट प्लान अनुसार मतदान पार्टी, पुलिस मोबाइल पार्टी, क्यूआरटी सुपरवाइजरी अधिकारी के मूवमेंट एवं मतदान पार्टी को मतदान उपरांत इव्हीएम को स्ट्रांग रूम तक सुरक्षित जमा कराने के लिए तैयार किये गये रूट प्लान तथा कम्यूनिकेशन के बारे में आवश्यक जानकारी दी गई। प्रेक्षक ने मतदान केन्द्रों पर प्रत्येक सेक्टर पुलिस मोबाइल, क्यूआरटी कम से कम समय पर पहुंचे। ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के लिए आवश्यक सुझाव दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो