scriptपोस्ट आफिस से लापता जरूरी सेवाएं, रसीदी टिकट व पोस्टल ऑर्डर तक नहीं | Many problem including internet in Singrauli's Waidha Post Office | Patrika News

पोस्ट आफिस से लापता जरूरी सेवाएं, रसीदी टिकट व पोस्टल ऑर्डर तक नहीं

locationसिंगरौलीPublished: Mar 05, 2021 11:30:45 pm

Submitted by:

Ajeet shukla

अव्यवस्था से नागरिक परेशान …….

There is no heir of 14 thousand accounts in the post office .

केंद्र सरकार की नई योजना के तहत अब डाकघर के निष्क्रिय खातों में जमा राशि वरिष्ठ नागरिक कल्याण कोष में होगी जमा, पोस्ट ऑफिस में चस्पा की 10 वर्ष या उससे अधिक समय से निष्क्रिय खातों की सूची

सिंगरौली. जिला मुख्यालय बैढऩ में पोस्ट आफिस और वहां उपलब्ध सेवा का मामला केवल दिखावटी साबित हो रहा है। यहां जरूरी सेवा की उम्मीद लेकर आने वाले नागरिकों का अधिकतर समय निराशा से ही सामना होता है। पोस्ट आफिस में दूरसंचार विभाग की ओर से देय सेवा का लाभ नहीं मिलने से लोगों की सुविधा की जगह परेशानी अधिक मिल रही है।
शिकायत है कि जिला मुख्यालय बैढऩ के पोस्ट आफिस में लंबे समय तक लोगों को रसीदी टिकट नहीं मिलती। इसलिए इसकी जरूरत पर संबंधित लोगों को न्यायालय में पहुंचकर वहां से रसीदी टिकट का इंतजाम करना पड़ता है। मगर इसके लिए कुछ अतिरिक्त राशि चुकानी पड़ती है।
इस प्रकार पोस्ट आफिस में रसीदी टिकट नहीं मिलने के कारण लोगों को पोस्ट आफिस से निराश होकर इधर-उधर परेशान पड़ता है और इसके बदले अधिक शुल्क चुकाना पड़ रहा है। बताया गया कि पिछले कई माह से पोस्ट आफिस में रसीदी टिकट उपलब्ध नहीं है और इस कारण लोग परेशान हैं।
वहां के कार्मिकों की ओर से रसीदी टिकट की सप्लाई नहीं मिलने की बात कही जाती है। इसके साथ ही पोस्ट ऑफिस में 10 से लेकर 50 या सौ रुपए के पोस्टल आर्डर को लेकर भी ऐसी ही स्थिति है। पोस्ट ऑफिस में कई माह से 10 व 50 रुपए के पोस्टल आर्डर उपलब्ध नहीं है। इसके अभाव में संबंधित लोगों को कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
पोस्टल आर्डर के लिए आने वाले लोगों को यहां पोस्टल आर्डर उपलब्ध नहीं होना बताकर रवाना कर दिया जाता है। शिकायत है कि पोस्ट ऑफिस में कई माह से पोस्टल आर्डर नहीं आने की बात कहीं जा रही है कहीं जाती है। पोस्टल आर्डर को लेकर सबसे अधिक समस्या सूचना के अधिकार संबंधित आवेदन करने वालों को रहती है।
सूचना के अधिकार के तहत आवेदन के साथ संबंधित आवेदक को 10 रुपए का पोस्टल आर्डर लगाना अनिवार्य है मगर यहां पोस्टल आर्डर उपलब्ध नहीं है। इस कारण लोगों को सूचना के अधिकार के तहत आवेदन लगाने के लिए भी दूसरी जगह से पोस्टल आर्डर का जुगाड़ करना पड़ता है। इस प्रकार रसीदी टिकट के अलावा पोस्टल आर्डर भी नहीं मिलने से यहां पोस्ट ऑफिस की सेवाएं दिखावा जैसे ही साबित हो रही है।
इंटरनेट सेवा भी प्रभावित
पोस्ट ऑफिस इसके अलावा इंटरनेट की समस्या भी आए दिन बनी रहती है। इंटरनेट की समस्या के चलते सर्वर बंद रहने के कारण अक्सर ही ग्राहकों को परेशान होना पड़ता है। इंटरनेट पर आधारित दूसरे कामकाज कई बार घंटों ठप रहते हैं और लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। शिकायत है कि इन समस्याओं के निराकरण की दिशा में कुछ नहीं हो रहा।

ट्रेंडिंग वीडियो