बिना मास्क नहीं हो सकेगी यात्रा, कंडक्टर एकत्र करेंगे बाहरी यात्रियों की सूचना

जिला प्रशासन ने जारी किया निर्देश ....

By: Ajeet shukla

Published: 12 Oct 2020, 11:03 PM IST

सिंगरौली. जिले में बस सेवा की शुरुआत होने के बाद लापरवाही बरत रहे बस संचालकों के साथ बैठक कर जिला प्रशासन ने कई निर्देश दिए हैं। बैठक में सभी को परिवहन विभाग की ओर से जारी गाइडलाइन के मुताबिक बसों का संचालन सुनिश्चित करने का आदेश दिया गया है।

कोरोनाकाल में सुरक्षित यात्रा के मद्देनजर जिला प्रशासन ने कलेक्टे्रट सभागार में गुुरुवार को आयोजित बैठक के दौरान यह निर्देशित किया है कि जिस तरह से ऑटो व बस में लापरवाही बरती जा रही है। यह बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। ऑटो व बस का संचालन करने के साथ ही यात्रियों की सुरक्षा के लिए बस संचालक व ऑटो चालकों को सतर्कता बरतने की जरूरत है। यात्री कहां से आ रहा है और यदि उसके स्वास्थ्य में कोई गड़बड़ी है तो इसकी जानकारी देना बस परिचालक की जिम्मेदारी होगी।

यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग की व्यवस्था के साथ बैठाने का निर्देश दिया गया। साथ ही यह कहा गया है कि बस में यात्रा करने के दौरान सभी यात्री निश्चित रूप से मास्क लगाए रखें। कई शर्तों के साथ बसों का संचालन करने का निर्देश जिला प्रशासन ने बस संचालकों को दिया है। इस मौके पर आरटीओ सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। बैठक में आरटीओ व यातायात पुलिस को निर्देशित करते हुए कहा गया है कि समय-समय पर बसों को चेक करें। यदि जारी निर्देश का पालन नहीं किया जा रहा है तो संबंधित के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने का निर्देश जिला प्रशासन ने दिया है।

परिचालक देंगे संक्रमण से सुरक्षा की जानकारी
बसों में यात्रा के दौरान यात्रियों को संक्रमण से सुरक्षा की जानकारी बस कडंक्टर देंगे। यात्रियों को कडंक्टर द्वारा बैठने के स्थान, हैंड सेनेटाइजर, मास्क का इस्तेमाल आदि की जानकारी देकर उन्हें उपलब्ध कराई जाएगी। जिला प्रशासन के गाइडलाइन के मुताबिक सभी बस संचालकों को बस में प्रवेश से पहले यात्रियों की स्क्रीनिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है। बैठक के दौरान बस संचालकों ने अपनी बातों को भी जिला प्रशासन को अवगत कराया।

बस संचालकों को जारी हुआ निर्देश
- बाहरी यात्रियों की जानकारी चेकपोस्ट या आरटीओ को दें।
- यात्रियों को मास्क उपलब्ध कराने के बाद बस में बैठाएं।
- बस में चढऩे से पहले यात्रियों का हाथ सेनेटाइज करें।
- समय-समय पर बस स्टैंड को नगर निगम सेनेटाइज करें।
- बसों में सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखा जाए।
- सर्दी जुकाम से पीडि़त यात्रियों को जानकारी तत्काल दें।

Ajeet shukla Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned