scriptकोल परिवहन में बाहरी वाहन बैन, रफ्तार कम करने समूह में चलने का निर्देश, जानिए कलेक्टर ने और क्या कहा… | Meeting held at Singrauli Collectorate | Patrika News

कोल परिवहन में बाहरी वाहन बैन, रफ्तार कम करने समूह में चलने का निर्देश, जानिए कलेक्टर ने और क्या कहा…

locationसिंगरौलीPublished: Jan 22, 2020 02:17:22 pm

Submitted by:

Amit Pandey

जनप्रतिनिधियों के साथ ट्रांसपोर्टर भी रहे मौजूद….

Meeting held at Singrauli Collectorate

Meeting held at Singrauli Collectorate

सिंगरौली. जिले में कोल परिवहन कर रहे बाहरी वाहनों पर पुलिस व प्रशासन का डंडा चलेगा। मंगलवार को कलेक्ट्रेट में आयोजित ट्रांसपोर्टरों बैठक के दौरान कलेक्टर केवीएस चौधरी ने इससे संबंधित निर्देश जारी किया। कहा कि बाहरी वाहनों को कोल परिवहन की अनुमति नहीं दी जाएगी। इससे राजस्व का नुकसान हो रहा है। वहीं बैठक में कलेक्टर ने कई बिंदुओं पर चर्चा करते हुए सख्त निर्देश दिया है।
कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि जिले में यूपी नंबर के सैकड़ों भारी वाहन कोयला परिवहन कर रहे हैं। वाहनों का रजिस्ट्रेशन यूपी का होने के कारण टैक्स भी उत्तरप्रदेश सरकार को जा रहा है। इससे जिले को राजस्व का नुकसान हो रहा है। इसलिए बाहरी वाहनों पर नकेल कसा जाएगा। कलेक्टर के इसके अलावा दुर्घटनाओं पर रोक लगाने की मंसा से कोल वाहनों को समूह में चलने सहित कईअन्य निर्देश भी जारी किए। बैठक के दौरान एसपी अभिजीत रंजन, एसडीएम ऋषि पवार, आरटीओ एसपी दुबे, कोतवाल अरुण पाण्डेय, विंध्यनगर टीआई राघवेन्द्र द्विवेदी, नवानगर टीआई यूपी सिंह व यातायात प्रभारी अजय प्रताप सिंह सहित ट्रांसपोर्टर मौजूद थे।
प्रदूषण कम करने का निर्देश
कलेक्टर ने कोल परिवहन से हो रहे प्रदूषण को कम करने का निर्देश दिया है। कहा कि कोल परिवहन के दौरान सडक़ पर गिरने वाले कोयले से प्रदूषण फैल रहा है। लोग प्रदूषित आबोहवा से गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं। इस संबंध में एनसीएल अधिकारियों को सख्त निर्देशित करते हुए कहा कि सडक़ की सफाई और नियमित रूप से पानी छिडक़ाव होना चाहिए। इससे सडक़ पर उडऩे वाले कोयले की धूल से लोगों को राहत मिल सकती है।
माइंस से एक साथ निकले कोल वाहन
लगातार हो रही दुर्घटनाओं को ध्यान में रखते हुए कलेक्टर चौधरी ने कहा कि माइंस से कोल वाहनों को समूह में निकालें। इससे लगातार 20-25 कोल वाहन निकलेंगे तो उन वाहनों के गति में नियंत्रण रहेगा। जब कोल वाहन धीमी रफ्तार से चलेंगे तो दुर्घटनाएं होने की संभावना नहीं रहेगी। इसलिए माइंस से एक साथ 20-25 ट्रेलर वाहनों को कोयला भरने के बाद एक साथ निकाले। इसमें पुलिस निगरानी करेगी। यदि एक-दो कोल वाहन शहर या शहर से दूर देखे गए तो संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।
सडक़ संरचना में परिवर्तन
अमिलिया घाटी पर तकनीकी गड़बड़ी होने के कारण लगातार दुर्घटनाएं घटित हो रही थी। इसके मद्देनजर घाटी पर सडक़ का सुधार करने कलेक्टर ने सख्त निर्देश दिया था। जिसमें लापरवाही बरती जा रही है। बैठक के दौरान कलेक्टर ने फिर से संबंधितों को कड़े लहजे में हिदायत देते हुए उसे जल्द पूरा करने का निर्देश दिया है। वहीं वाहनों में स्पीड गर्वनर लगाए जाने आरटीओ को निर्देशित किया है। खुटार बाजार स्थित स्कूल होने के कारण वहां सडक़ों पर संकेतक बोर्ड लगाने पुलिस को निर्देश दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो