संकट में सोन घडिय़ाल, रेत खनन पर रोक लगाने अधिकारियों ने किया इंकार

संकट में सोन घडिय़ाल, रेत खनन पर रोक लगाने अधिकारियों ने किया इंकार
Mineral officer are not ready to stop illegal sand mining in Singrauli

Ajit Shukla | Publish: Sep, 23 2019 09:37:41 PM (IST) Singrauli, Singrauli, Madhya Pradesh, India

धड़ल्ले से हो रहा है अवैध खनन....

सिंगरौली. सोन नदी में रेत का अवैध खनन न ही रूकने का नाम ले रहा है और न ही इसकी संभावना नजर आ रही है। ऐसे में सोन घडिय़ाल का अस्तित्व खतरे में नजर आ रहा है। रेत के अवैध खनन से लगातार शिकायत और कलेक्टर के दबाव में खनिज अमले ने भंडारित रेत पर तो कार्रवाई शुरू कर दी, लेकिन सोन नदी में खनन पर रोक लगाने को अधिकारी तैयार नहीं है। इसे वह उनके अधिकार क्षेत्र से बाहर की बात कर रहे हैं।

रेत के अवैध परिवहन पर रोक लगाने को लेकर सक्रिय हुए खनिज अधिकारियों ने चितरंगी क्षेत्र के गढ़वा, रमडिहा, लमसरई, दुआरी, देवरा, नौडिहवा व पिपरझर सहित कई स्थानों में छापेमारी कर भारी संख्या में भंडारित रेत को जब्त किया। अधिकारी आगे भी जब्ती की कार्रवाई जारी रखने की बात करते हैं, लेकिन सोन नदी में खनन पर रोक लगाने को तैयार नहीं है।

आधिकारिक सूत्रों की माने तो जिला प्रशासन की ओर से इस बावत निर्देश जारी होने पर खनिज विभाग के अधिकारियों ने खनन रोकने की कार्रवाई करने से हाथ खड़ा कर दिया है। तर्क है कि जिले में आने वाला करीब १५० किलोमीटर का सोन नदी का तटीय इलाका सोन घडिय़ाल के अधिकार क्षेत्र में है। ऐसे में उनकी ओर से कार्रवाई करना नियम संगत नहीं है। खनिज अधिकारियों का कहना है कि खनन के बाद व्यावसाईयों की ओर से रेत भंडारित की जाती है या फिर परिवहन किया जाता है तो इस पर कार्रवाई की जा सकती है।

दो दिनों में 4106 घन मीटर रेत जब्त, खनन जारी
वैसे तो खनिज विभाग ने दो दिनों में कार्रवाई कर 4106 घन मीटर रेत जब्त की है, लेकिन इसके बावजूद सोन नदी में खनन जारी है। 20 सितंबर को 2734 घन मीटर और 21 सितंबर को 1372 घन मीटर रेत जब्त की गई है। खनिज विभाग सरकारी ठेकेदारों के बीच जब्त रेत की निलामी कर अच्छा मुनाफा प्राप्त कर लेगा, लेकिन खनन जारी रहने के चलते सोन घडिय़ाल पर संकट पूर्व की तरह बरकरार है।

पुलिस तो कर सकती है कार्रवाई
यह सच है कि सोन घडिय़ाल क्षेत्र में सिंगरौली का खनिज विभाग कार्रवाई नहीं कर सकता है, लेकिन पुलिस विभाग की ओर से कार्रवाई की जा सकती है। पुलिस विभाग सतर्क रहे तो सोन घडिय़ाल क्षेत्र को नुकसान नहीं हो।
मनोज कटारिया, संयुक्त संचालक संजय टाइगर रिजर्व।

सोन नदी में खनन पर नहीं कर सकते कार्रवाई
सोन नदी में अवैध खनन पर कार्रवाई करना अधिकार क्षेत्र में नहीं है। भंडारण पर कार्रवाईकरना अधिकार क्षेत्र में है। सो की जा रही है। बाकी देर रात खनन कर रेत परिवहन की शिकायत मिली है। इस पर नजर है।
एके राय, खनिज अधिकारी सिंगरौली।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned